आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह पूर्णिमा तिथि दोपहर 03:46 तक बजे तक यानी रविवार, 21 जुलाई 2024
दुश्मन पर आग बरसाएगी ‘अग्नि-1’...! चीन और पाकिस्तान की उड़ी नींदें

सेना

दुश्मन पर आग बरसाएगी ‘अग्नि-1’...! चीन और पाकिस्तान की उड़ी नींदें

सेना/वायुसेना/Delhi/New Delhi :

भारत ने ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल, अग्नि-1 का सफल परीक्षण किया है। अग्नि-1 मिसाइल सटीकता के साथ लक्ष्य भेदने में सक्षम है।

भारत ने अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल की सफल लॉन्च कर एक बार फिर से इसकी क्षमताओं को परखा है। अग्नि-1 मिसाइल सटीकता के साथ लक्ष्य भेदने में सक्षम है। इस मिसाइल को ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से लॉन्च किया गया। अग्नि-1 मिसाइल मीडियम रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल है। इस परीक्षण के माध्यम से मिसाइल के परिचालन और तकनीकी को परखा गया। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सामरिक बल कमान (एसएफसी) ने ओडिशा में एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से मिसाइल का प्रक्षेपण किया।
अग्नि-1 मिसाइल का सफल परीक्षण
मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘एक जून 2023 को एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप ओडिशा से सामरिक बल कमान द्वारा एक मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-1 का सफलतापूर्वक प्रशिक्षण लॉन्च किया गया।’ इसमें कहा गया है, ‘यह सिद्ध हो चुका है कि यह मिसाइल बहुत ऊंचाई से लक्ष्य को भेदने में सक्षम हैं। इस लॉन्चिंग के जरिए मिसाइल के सभी परिचालन और तकनीकी मापदंडों को सफलतापूर्वक सत्यापित किया गया।’
बड़ी भारत की मिसाइल ताकत
भारत पिछले दो दशकों में विभिन्न बैलिस्टिक मिसाइलों, सटीक-निर्देशित युद्ध सामग्री और संबंधित ‘प्लेटफार्म’ को विकसित करके अपनी सामरिक क्षमता को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। भारत ने ‘अग्नि’ श्रृंखला की मिसाइलों के विभिन्न रूपों को विकसित किया है।
कितनी ताकतवर है अग्नि-1 मिसाइल
पिछले दिसंबर में, भारत ने परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था, जो 5,000 किलोमीटर तक के लक्ष्य को भेद सकती है। अग्नि 1 से 4 मिसाइलों की रेंज 700 किलोमीटर से 3,500 किलोमीटर तक है और उन्हें पहले ही तैनात किया जा चुका है।    

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments