माफिया मुख्तार अंसारी के शव के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई जाएगी आईपीएल 2024ः राजस्थान रॉयल्स ने डेल्ही कैपिटल्स को 12 रनों से हराया बांदा मेडिकल कॉलेज में मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत कंगना रनौत पर आपत्तिजनक पोस्ट करना भारी पड़ा ...सुप्रिया श्रीनेत का टिकट कटा ED ने कोर्ट से अरविंद केजरीवाल की मांग 7 दिन की रिमांड कोर्ट में बोले सीएम केजरीवाल, ED का मकसद था गिरफ्तार करना आज है विक्रम संवत् 2080 के फाल्गुन मास ( फागुन) के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि रात 08:20 तक बजे तक यानी शुक्रवार 29 मार्च 2024
 सोना या ज्वैलरी प्रेमियों ले लिये ज़रूरी सूचना, नये वित्त वर्ष से बिना हॉलमार्क की ज्वैलरी होगी अमान्य 

अब सोने की ज्लैलरी पर 1 अप्रेल से हॉलमार्किंग जरूरी हो गई है

आर्थिक

सोना या ज्वैलरी प्रेमियों ले लिये ज़रूरी सूचना, नये वित्त वर्ष से बिना हॉलमार्क की ज्वैलरी होगी अमान्य 

आर्थिक//Delhi/ :

यह खबर आपके काम की है। अगर आप 31 मार्च के बाद सोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो बता दें कि नये वित्त वर्ष यानी 1 अप्रेल से 2023 से बिना हॉलमार्क की ज्वैलरी (Jewellery without Hallmark) मान्य नहीं होगी। फेक ज्वैलरी की ब्रिकी को रोकने के लिए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है।  

जी हां केंद्र सरकार ने सोने की ज्वैलरी खरीदने के नियम में बड़ा बदलाव किया है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय (Consumers Affairs Ministry) ने जानकारी दी है कि 31 मार्च के बाद हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन (HUID) के बिना कोई भी ज्वैलर सोने के गहने नहीं बेच  पाएगा। 

अब 6 नंबर के अल्फान्यूमेरिक हॉलमार्किंग ही मान्य
उपभोक्ता मंत्रालय ने कहा कि यह फैसला 4 और 6 डिजिट हॉलमार्किंग की कंफ्यूजन को लेकर लिया गया है। दरअसल लोग 4 और 6 अंक यानी 2 अलग-अलग हॉलमार्क को लेकर भ्रमित हो रहे थे। अब हॉलमार्क की लिखने की शैली में भी बदलाव किया गया है। नये नियम के मुताबिक अब 6 नंबर के अल्फान्यूमेरिक हॉलमार्किंग ही मान्य होंगे। इसके बिना अब सोने की ज्वैलरी बेचना मान्य नहीं होगा। इसके साथ ही मंत्रालय ने यह भी कहा है कि अब चार डिजिट वाले हॉलमार्क भी पूरी तरह से बंद हो जाएंगे। गौरतलब है कि देश में फेक ज्वैलरी की ब्रिकी को रोकने के लिए सरकार ने डेढ़ साल पहले ही प्रयास करने शुरू कर दिए थे। 

क्या होता है HUID?
प्रत्येक आभूषण का अपना विशिष्ट पहचानकर्ता होता है। इस नंबर की मदद से ग्राहकों को सोने और उसके गहनों से जुड़ी पूरी जानकारी मिल जाएगी। इससे धोखाधड़ी का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है। ज्वैलर्स को बीआईएस पोर्टल पर भी अपनी जानकारी अपलोड करनी होगी। Gold Hallmarking Rules  हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन (HUID) नंबर ज्वलैरी की शुद्धता की पहचान होती है। यह एक 6 नंबर का अल्फान्यूमेरिक कोड होता है जिसके जरिए ग्राहकों को गोल्ड ज्वैलरी के बारे में सारी जानकारी मिल जाती है।  इस कोड के जरिए धोखधड़ी के मामलों में बहुत कमी आती है। यह नंबर हर ज्वैलरी पर लगाया जाता है। ऐसे में अब दुकानदार 1 अप्रैल से बिना हॉलमार्क के ज्वैलरी नहीं बेच पाएंगे, वहीं ग्राहक पुरानी ज्वेलरी बिना हॉलमार्क के भी बेच पाएंगे। बता दें कि देशभर में कुल 1338 हॉलमार्किंग सेंटर है।  

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने की बैठक
खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को बीआईएस (भारतीय मानक ब्यूरो) के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक ने बीआईएस को परीक्षण के लिए बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए कहा और बीआईएस को निर्माताओं और बाजार निगरानी के निरीक्षण को बढ़ाने का भी निर्देश दिया

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments