यात्री सुविधा के लिए गुजरात से राजस्थान होते हुए उत्तर-प्रदेश और बिहार के लिए चलेंगी स्पेशल रेलगाड़ियां पहली बार मतदान करने वालोे युवाओं के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस ने दिया किराये में बड़ी छूट का ऑफर टाटा कंपनी ने देश में लांच किया देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रक..! राजस्थानः कुछ देर के लिए होगी तापमान में कमी..मिलेगी तेज गर्मी से निजात, हो सकती है मेघगर्ज के साथ हल्की बरसात आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि सायं 05:31 तक यानी गुरुवार 18 अप्रेल 2024
छोटे पैकेट का बड़ा कमाल , भारत की स्क्वाश प्लेयर अनाहत ने एक बार फिर ब्रिटिश जूनियर ओपन ख़िताब किया अपने नाम 

स्पोर्ट्स

छोटे पैकेट का बड़ा कमाल , भारत की स्क्वाश प्लेयर अनाहत ने एक बार फिर ब्रिटिश जूनियर ओपन ख़िताब किया अपने नाम 

स्पोर्ट्स//Delhi/New Delhi :

भारत की स्टार स्क्वाश खिलाड़ी अनाहत सिंह ने अपने नाम एक और बड़ा खिताब कर लिया है। अनाहत सिंह ने रविवार को बर्मिंघम में हुआ ब्रिटिश जूनियर ओपन का लड़कियों का अंडर 15 खिताब जीता है।

ब्रिटिश जूनियर ओपन हर साल जनवरी में यूके में आयोजित किया जाता है जहां दुनिया भर के सभी बेहतरीन खिलाड़ी प्रतिष्ठित खिताब जीतने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। इस साल यह दो साल के अंतराल के बाद 4 से 8 जनवरी तक आयोजित किया गया था।

फाइनल के अंतिम चरण में
रोमांचक मुकाबला क्वार्टर फाइनल में  मलेशिया की हरलीन टैन , सेमीफाइनल में मिस्र की मलाक समीर को हरा कर फाइनल में अनाहत का सामना इजिप्ट की सोहेला हाजेम से था। अनाहत ने 3-1 से जीत हासिल की थी। पहले सेट में मामला काफी करीबी था। अनाहत ने 11-8 से ये सेट जीता। दूसरे सेट में हाजेम ने वापसी की और 11-8 से ही जीत दर्ज की। इसके बाद आखिरी सेट में दोनों के बीच काफी रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। अनाहत ने 1-6 से वापसी करते हुए 11-7 से सेट जीता और मैच अपने नाम किया।

अनाहत सिंह के बारे में 
अनाहत का जन्म  13 मार्च 2008 में हुआ था। पिता गुरशरण सिंह पेशे से वकील हैं और मां तानी सिंह इंटीरियर डिजाइनर हैं। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो अनाहत ने 6 साल की उम्र में बैडमिंटन खेलना शुरू किया था। खेल के दौरान उनका इंटरेस्ट स्क्वैश के लिए बढ़ा और उन्होंने फिर यह खेल खेलना शुरू किया। कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग लेने से पहले भी अनाहत सिंह ढेर सारे टूर्नामेंट्स में जीत हासिल कर चुकी हैं। उन्होंने 2019 में हुए ब्रिटिश ओपन में गोल्ड मेडल भी जीता था। वहीं 2020 में हुए ब्रिटिश एंड मलेशिया जूनियर ओपन में उनके हाथ रजत पदक लगा था।

अनाहत इस टूर्नामेंट में दो बार खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय खिलाड़ी हैं। अनाहत सिंह ने पिछले साल बर्मिंघम में हुए राष्ट्रमंडल खेलों का भी हिस्सा था। 14 वर्ष की उम्र में वो राष्ट्रमंडल खेलों के भारतीय दल की सबसे युवा खिलाड़ी थीं। ब्रिटिश जूनियर ओपन जीतने के बाद अनाहत अब फरवरी 2023 में चेन्नई में होने वाली एशियन जूनियर टीम चैंपियनशिप की तैयारी करेगी।


 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments