आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी बुधवार, 18 जुलाई 2024
चुनाव में दखलअंदाजी बर्दाश्त नहीं' चुनाव आयोग ने कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे को लगाई फटकार

चुनाव

चुनाव में दखलअंदाजी बर्दाश्त नहीं' चुनाव आयोग ने कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे को लगाई फटकार

चुनाव//Delhi/New Delhi :

भारत निर्वाचन आयोग ने आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को लोकसभा चुनाव 2024 में बाधा डालने के लिए लत्तड लगायी । आयोग ने उनके बयानों को "चुनाव संचालन के महत्वपूर्ण पहलुओं पर हमला" बताया। दरअसल, मल्लिकार्जुन खड़गे ने आरोप लगाया था कि मतदान प्रतिशत के आंकड़े जारी करने में अत्यधिक देरी की गई और उस डेटा में विसंगतियां  पाई गई। उन्होंने कहा था कि चुनावों की स्वतंत्र और निष्पक्ष प्रकृति पर ये गंभीर संदेह पैदा कर रही है। 

आयोग ने कहा कि जारी चुनावों के बीच मतदान के आंकड़ों को लेकर लगाए जा रहे निराधार आरोप भ्रम पैदा करने, गुमराह करने और स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने में बाधा डालने के लिए हैं।  इस तरह के बयानों का मतदाताओं की भागीदारी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और राज्यों में चुनाव मशीनरी का मनोबल गिरा सकता है। 

आयोग ने खड़गे के बयानों पर जताई आपत्ति

चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया कि मतदान के आंकड़े जारी करने की प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी और स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार है। आयोग ने कहा कि खड़गे के बयान न केवल निराधार हैं, बल्कि चुनाव प्रक्रिया की विश्वसनीयता पर सवाल उठाकर लोकतंत्र को कमजोर करने का प्रयास भी हैं। 

चुनाव आयोग ने की निष्पक्षता की अपील

आयोग ने सभी राजनीतिक दलों और नेताओं से अपील की है कि वे चुनाव प्रक्रिया की गरिमा बनाए रखें और निष्पक्षता के साथ चुनाव लड़ें। आयोग ने कहा कि वह स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है और किसी भी तरह की बाधा को बर्दाश्त नहीं करेगा। 

खड़गे के बयानों से मचा है सियासी घमासान

खड़गे के बयानों के बाद सियासी गलियारों में हलचल मच गई है। सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। यह देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले दिनों में इस मामले में क्या नया मोड़ आता है और चुनाव आयोग इस पर क्या कार्रवाई करता है। 

    

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments