माफिया मुख्तार अंसारी के शव के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई जाएगी आईपीएल 2024ः राजस्थान रॉयल्स ने डेल्ही कैपिटल्स को 12 रनों से हराया बांदा मेडिकल कॉलेज में मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत कंगना रनौत पर आपत्तिजनक पोस्ट करना भारी पड़ा ...सुप्रिया श्रीनेत का टिकट कटा ED ने कोर्ट से अरविंद केजरीवाल की मांग 7 दिन की रिमांड कोर्ट में बोले सीएम केजरीवाल, ED का मकसद था गिरफ्तार करना आज है विक्रम संवत् 2080 के फाल्गुन मास ( फागुन) के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि रात 08:20 तक बजे तक यानी शुक्रवार 29 मार्च 2024
पॉलिटिक्स के ‘पलटू राम’.. जहां देखा मौका, नीतीश ने मार दिया चौका

राजनीति

पॉलिटिक्स के ‘पलटू राम’.. जहां देखा मौका, नीतीश ने मार दिया चौका

राजनीति//Bihar/Patna :

बिहार में जारी राजनीतिक उठापठक में नीतीश कुमार ने एनडीए का साथ छोड़ दिया है। अब उन्होंने दोबारा आरजेडी के साथ मिलकर सरकार बनाने का ऐलान कर दिया है। यह वही आरजेडी है, जिससे पिंड छुड़ाकर 2017 में नीतीश कुमार ने बीजेपी का दामन थामा था। उसके पहले 2015 में हुए बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार ने ही बिहारी डीएनए को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरा था। नीतीश ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपने राजनीतिक जीवन में भाकपा (माले) से लेकर बीजेपी के साथ काम किया है। सत्ता की खोज में उन्होंने आनंद मोहन सिंह की बिहार पीपुल्स पार्टी के साथ भी गठबंधन किया। नीतीश कुमार के लिए पलटूराम का विशेषण सबसे पहले लालू यादव ने इस्तेमाल किया। अब भाजपा ने भी नीतीश पर पलटू होने का आरोप लगाया है। ऐसे में जानिए कि नीतीश ने अपने सियासी सफर में कैसे बीजेपी और आरजेडी के साथ सत्ता के लिए दोस्ती से लेकर दुश्मनी निभाई।
चार बार के मुख्यमंत्री
हैरानी की बात यह है कि जो व्यक्ति लगातार चौथी बार मुख्यमंत्री है और जिनके पीएम इन वेटिंग की चर्चा हो रही है, उन्होंने कभी भी अपने गृह राज्य में अकेले दम पर कोई चुनाव नहीं जीता है। नीतीश को शुरू से ही एक बूस्टर डोज के तौर पर हमेशा एक सहयोगी की जरूरत रही।
बिहार से अराजकता मिटाकर बने हीरो
जब नीतीश को बिहार की सत्ता मिली थी, तब इस प्रदेश को काफी हेय दृष्टि से देखा जाता था। बिहार अपने आप में अपराध से ग्रस्त, पिछड़ा और बीमारू राज्य का प्रतिमान था। लेकिन, जब नीतीश सत्ता में आए तो उन्होंने प्रशासनिक सुधारों की झड़ी लगा दी। गड्ढों वाली सडक़ों की जगह चमचमाती डामर की रोड ने ले ली। अपराधियों पर नकेल कसने के लिए स्पेशल फोर्स का गठन किया गया। रात में पुलिस की गश्त को बढ़ाया गया।
नीतीश कुमार मोदी के दोस्त या दुश्मन?
नरेंद्र मोदी को लेकर नीतीश कुमार के विचार समय के साथ बदलते रहे हैं। 2013 में जब नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया गया, तब नीतीश कुमार ने इसका विरोध किया। हालांकि, वे 2017 में फिर से भाजपा के साथ आ गए। हालांकि, वो बीजेपी के साथ पांच साल भी नहीं टिक पाए। नीतीश फिर से उसी आरजेडी के साथ हैं जिनके अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव नीतीश को पलटू राम का तमगा दे चुके हैं।

 

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments