पीएम मुद्रा लोन की सीमा दोगुनी कर 20 लाख की घोषणा कैंसर की 3 दवाओं पर नहीं लगेगी कस्टम ड्यूटी, निर्मला सीतारमण का ऐलान देश में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये लोन की घोषणा 'दुकानदारों को अपनी पहचान बताने की जरूरत नहीं'- कांवड़ यात्रा नेमप्लेट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट
होर्डिंग के नीचे ‘पेट्रोल बम’! मुंबई में गिरा होर्डिंग डरा रहा है

दुर्घटना

होर्डिंग के नीचे ‘पेट्रोल बम’! मुंबई में गिरा होर्डिंग डरा रहा है

दुर्घटना//Maharashtra/Mumbai :

बीएमसी की तरफ से जिस डाइमेंशन तक के होर्डिंग की इजाजत दी गई, उससे काफी बड़ा था वह होर्डिंग जो आंधी में गिरा था। जानकारी के अनुसार यह होर्डिंग 250 टन का था।

मुंबई के घाटकोपर इलाके में एक विशाल होर्डिंग गिरने के कारण अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है और लगभग 75 अन्य घायल हैं। सोमवार की शाम मुंबई में आयी तेज धूल भरी आंधी के कारण एक होर्डिंग पेट्रोल पंप के ऊपर गिर गया था। अधिकारी ने बताया कि राहत-बचाव दल ने अब तक होर्डिंग के नीचे दबे हुए 89 लोगों को बाहर निकाला है। इनमें से 14 लोगों को मृत घोषित कर दिया गया जबकि 75 अन्य घायल हैं। अधिकारियों ने बताया कि मलबे में दो और शवों का पता चला है, लेकिन उन्हें बाहर निकाला जाना बाकी है। 
अब तक क्यों नहीं हटाया जा सका है होर्डिंग?
रिपोर्ट के अनुसार 100 फीट ऊंचे और 250 टन वजन वाले लोहे के होर्डिंग के नीचे कई कार, टू-व्हीलर्स और लोग दब गए थे। होर्डिंग का वजन इतना अधिक था कि इसे बिना मशीन और गैस कटर के इस्तेमाल के हटाया नहीं जा सकता है। राहत और बचाव कार्य में लगे अधिकारियों का कहना है कि पेट्रोल पंप में अंडरग्राउंड फ्यूल स्टोरेज टैंक होने के कारण आग लगने की संभावना है। इसलिए हम गैस कटर का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। गैस कटर के प्रयोग नहीं करने के कारण मलबा हटाने में परेशानी हो रही है और समय भी लग रहा है। 
होर्डिंग तय मानकों के अनुसार नहीं था
होर्डिंग तय मानकों के अनुसार नहीं था। बीएमसी की तरफ से जिस डाइमेंशन तक के होर्डिंग की इजाजत दी गयी है उससे यह बड़ा था। वजन के हिसाब से भी यह काफी अधिक था। हालांकि जिस पेट्रोल पंप पर यह गिरा था वो रेलवे के जमीन पर था। रेलवे की तरफ से 2021 में इस कंपनी को पेट्रोल पंप के ऊपर होर्डिंग्स की इजाजत दी गयी थी। जानकारी के अनुसार यह होर्डिंग 120 गुणा 120 फीट का था। इसलिए होर्डिंग लिम्का बुक में भी दर्ज है। बीएमसी आयुक्त भूषण गगरानी ने कहा कि हमने शहर में सभी अवैध होर्डिंग्स के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया है। इस मामले में एक मामला दर्ज किया गया है क्योंकि होर्डिंग के लिए कोई अनुमति नहीं दी गई थी। एक शिकायत भी मिली थी कि कुछ पेड़ काटे गए थे और यह होर्डिंग लगाई गई है। हमने इस संबंध में एक मामला भी दायर किया है।
96 किलोमीटर की रफ्तार से चली थी आंधी
सोमवार को जिस दिन यह हादसा हुआ था उस दिन मुंबई के घाटकोपर में 96 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी चली थी। पूरे मुंबई में जगह-जगह आंधी के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा था। कुछ समय के लिए मुंबई एयरपोर्ट पर विमान का परिचालन भी प्रभावित हो गया था। 
23 मामलों का आरोपी है होर्डिंग कंपनी का मालिक
पुलिस ने एगो मीडिया के प्रमुख भावेश भिंडे के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया है। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि भिंडे फरार है और उसका सेलफोन बंद है। विज्ञापन एजेंसी के मालिक ने 2009 में मुलुंड निर्वाचन क्षेत्र से एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में राज्य चुनाव भी लड़ा था और अपने हलफनामे में उन्होंने कहा था कि उनके खिलाफ मुंबई नगर निगम अधिनियम और परक्राम्य लिखत अधिनियम (के लिए) के तहत 23 मामले दर्ज हैं।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments