पंजाब में कांग्रेस को बड़ा झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू कांग्रेस छोड़ थामेंगे BJP का दामन एलन मस्क का भारत दौरा फिलहाल टला, 21-22 अप्रैल को आने वाले थे टेस्ला के सीईओ ओडिशा नाव हादसे में 4 की डूबकर मौत, रेस्क्यू टीमें 7 लापता लोगों की कर रहीं खोज आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे बैतूल: ट्रक की टक्कर से पलटी सुरक्षाकर्मियों से भरी बस, चुनाव ड्यूटी करके लौट रहे थे जवान केरल में त्रिशूर पूरम उत्सव का जश्न, लोगों ने की आतिशबाजी पाकिस्तान को बड़ा झटका, अमेरिका ने बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम के लिए आपूर्ति करने वाली 4 कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध पीएम नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के बेंगलुरु और चिक्काबल्लापुरा में करेंगे जनसभा को संबोधित अमेरिका के ग्रीनबेल्ट स्थित पार्क में गोलीबारी, हाईस्कूल के पांच छात्र घायल आज महाराष्ट्र में नांदेड़ और परभणी में पीएम मोदी की रैली, करेंगे जनसभा को संबोधित कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज 20 अप्रैल को भागलपुर में करेंगे रैली प्रियंका गांधी आज 20 अप्रैल को करेंगी केरल का दौरा IPL 2024: लखनऊ ने घरेलू मैदान में चेन्नई को हराया पहले चरण में रात 9 बजे तक 62.37% वोटिंग, 102 सीटों पर हुआ चुनाव ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
बैंकों द्वारा की जाने वाली प्रस्तावित हड़ताल अब होगी या नहीं, बैंक यूनियनों  ने सुलह बैठक के बाद लिया ये फैसला..!  

आर्थिक

बैंकों द्वारा की जाने वाली प्रस्तावित हड़ताल अब होगी या नहीं, बैंक यूनियनों  ने सुलह बैठक के बाद लिया ये फैसला..!  

आर्थिक//Delhi/New Delhi :

Bank Strike: यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) ने मुंबई में हुई सुलह बैठक में बनी सहमति के बाद 30-31 जनवरी को होने वाली दो दिवसीय देशव्यापी बैंक हड़ताल स्थगित कर दी है। इस हड़ताल के पहले बैंक यूनियनों की जो सुलह बैठक हुई, उसमें इस बैठक को टालने का फैसला लिया गया है।  

क्यों टाली गई देशव्यापी बैंक हड़ताल
बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) के अखिल भारतीय महासचिव सी एच वेंकटचलम ने यह जानकारी दी है कि बैंक यूनियनें 31 जनवरी को अपनी मांगों को लेकर पहले चर्चा करेंगे। वेंकटचलम के मुताबिक भारतीय बैंक संघ (आईबीए) 31 जनवरी को यूनियनों के साथ बैठक करने पर सहमत हो गया है। सुलह बैठक में फैसला लिया गया कि तीन सामान्य मुद्दों पांच दिवसीय बैंकिंग, पेंशन का अपडेशन और पुरानी पेंशन योजना की बहाली पर 31 जनवरी को चर्चा की जाएगी। अन्य मुद्दों पर संबंधित अधिकारियों और श्रमिक संघों के साथ अलग से चर्चा की जाएगी। 

लंबित मांगें  न सुने जाने पर होने वाली थी हड़ताल 
गौरतलब है कि कई बैंक यूनियनों का समूह यूएफबीयू ने पहले अपनी विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल पर जाने का फैसला किया था। उनके मुताबिक लंबे समय से ये मांगें मंत्रालय के सामने रखी जा रही हैं और इन पर कोई फैसला नहीं हुआ है। 

बैंक यूनियनों की इन मुद्दों पर थीं मांगें 
बैंक यूनियनों की कई मांगें हैं जिनमें 5 डे का बैंकिंग वर्किंग कल्चर, पेंशन का अपग्रेडेशन, अवशिष्ट मुद्दे, राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) को खत्म करना, वेतन संशोधन के लिए मांगों के चार्टर पर बातचीत की तत्काल शुरुआत और सभी संवर्गों में पर्याप्त भर्ती को लेकर हड़ताल बुलाए जाने का फैसला यूएफबीयू ने किया था। 

 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments