आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी बुधवार, 18 जुलाई 2024
..तो तीन दिनों के भीतर धरती से टकराएगा एस्टेरॉयड 2023सीएम..!

एस्टेरॉयड 2023सीएम

अजब-गजब

..तो तीन दिनों के भीतर धरती से टकराएगा एस्टेरॉयड 2023सीएम..!

अजब-गजब///Washington :

एक विशालकाय एस्टेरॉयड तीन दिनों के अंदर पृथ्वी से टकरा सकता है। अमेरिटी अंतरिक्ष शोध एजेंसी नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी नासा के अनुसार एक दस मंजिला इमारत जितना ब़ड़ा एस्टेरॉयड धरती की ओर तेजी से बढ़ रहा है। तीन दिनों बाद यह हमारी पृथ्वी से टकरा सकता है।

इस बड़े से एस्टेरोयड का नाम 2023 सीएम  रखा गया है। इसकी सतह करीब 180 मीटर यानी 590 फ़ीट बतायी जा रही है। यह करीब 50, 474 किलोमीटर प्रति घंटे की गति के साथ पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा है। नासा ने इस एस्टेरोयड को सबसे पहले 2 फरवरी को पहचाना था। इसके बाद से लगातार इस पर निगहबानी की जा रही थी। इसकी गति के आधार पर अनुमान लगाया गया है कि यह आज से तीन दिनों के बाद पृथ्वी के सर्वाधिक नजदीक होगा।

विज्ञानियों ने इस एस्टेरोयड को पृथ्वी के लिए खतरनाक बताते हुए कहा है कि 25 से 40 हजार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है। अगर पृथ्वी के नजदीक आने पर इसने अपनी चाल जरा सी भी बदली या फिर पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण से इसकी राह में थोड़ी भी अड़चन आई, तो ये पृथ्वी से टकरा जाएगा और इतनी तेज रफ़्तार की वजह से पृथ्वी पर तबाही आ जाएगी।

नासा की ओर से हालांकि इस मामले में चेतावनी जारी करते हुए कहा गया है कि फिलहाल इसके धरती से टकराने की आशंका बेहद कम है लेकिन फिर भी इस पर नजह रखी जा रही है। नासा अध्ययन के अनुसार यह एस्टेरोयड 271 दिन में एक सोलर ऑर्बिट कंप्लीट करता है। हालांकि, अभी तक नासा ने कोई आधिकारिक चेतावनी तो जारी नहीं की है लेकिन इसकी संभावना से भी इनकार नहीं किया गया है।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments