लोकसभा चुनाव 2024: तमिलनाडु में सुबह 9 बजे तक 12.55 प्रतिशत मतदान ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव इजरायल के हमले के बाद ईरान के हवाई अड्डों से उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स रद्द राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल ने जयपुर में डाला वोट अभिनेता रजनीकांत ने तमिलनाडु के चेन्नई में किया मतदान छिंदवाड़ा: कांग्रेस नेता और MP के पूर्व सीएम कमलनाथ ने डाला वोट ईरान के इस्फ़हान के पास सुनाई दी विस्फोटों की आवाज, पश्चिमी इलाके में कई फ्लाइट्स डायवर्ट इजरायल ने ईरान पर किया हमला, कई शहरों में सुनाई दी धमाकों की आवाज तमिलनाडु: कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने शिवगंगा में डाला वोट पश्चिम बंगाल के माथाभांगा में एक मतदान केंद्र के बाथरूम में मृत मिला CRPF का जवान नागपुर: RSS चीफ मोहन भागवत ने डाला वोट पीएम नरेंद्र मोदी ने फर्स्ट टाइम वोटरों से की खास अपील, बोले- 'लोकतंत्र में हर वोट कीमती है...' 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू पटना: राहुल गांधी आज बिहार में चुनावी रैलियों को करेंगे संबोधित अहमदाबाद में आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दाखिल करेंगे नामांकन दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज राउज एवेन्यू कोर्ट करेगी सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज अमरोहा, दमोह और वर्धा में करेंगे रैलियों को संबोधित केन्या में सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, रक्षा प्रमुख भी थे सवार इजराइल पर मिसाइल और ड्रोन हमले के बाद अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की यात्री सुविधा के लिए गुजरात से राजस्थान होते हुए उत्तर-प्रदेश और बिहार के लिए चलेंगी स्पेशल रेलगाड़ियां पहली बार मतदान करने वालोे युवाओं के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस ने दिया किराये में बड़ी छूट का ऑफर टाटा कंपनी ने देश में लांच किया देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रक..! राजस्थानः कुछ देर के लिए होगी तापमान में कमी..मिलेगी तेज गर्मी से निजात, हो सकती है मेघगर्ज के साथ हल्की बरसात आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि रात 08:04 बजे तक यानी शुक्रवार 19 अप्रेल 2024
राजस्थान से भारत जोड़ो यात्रा के निकलते ही होगा राजस्थान में ‘खेल’

राजनीति

राजस्थान से भारत जोड़ो यात्रा के निकलते ही होगा राजस्थान में ‘खेल’

राजनीति/कांग्रेस/Rajasthan/Jaipur :

राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा समाप्त हो चुकी है। इसके तुरंत बाद अब गहलोत सरकार शहरी ओलंपिक की तैयारियों में लग गई है।

राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा समाप्त हो चुकी है। अब गहलोत सरकार शहरी ओलंपिक की तैयारियों में लग गई है। अगले महीने 26 जनवरी से शहरी ओलंपिक शुरू होने जा रहा है। माना जा रहा है कि शहरी ओलंपिक के कार्यक्रम में बदलाव हो सकता है। क्योंकि अब तक सरकार पूरी तरह से भारत जोड़ो यात्रा में लगी थी। अब सरकार के मंत्री और अधिकारी शहरी ओलंपिक को लेकर तैयारियों में लग गए हैं।
राहुल की राजस्थान से विदाई के तुरंत बाद ही खेल मंत्री अशोक चांदना ने जयपुर में सचिवालय में प्रेस वार्ता की। इसमें शहरी ओलंपिक की तैयारियों को लेकर जानकारी दी। मंत्री चांदना ने कहा कि ग्रामीण ओलंपिक की सफलता के बाद अब सरकार की ओर से शहरी ओलंपिक कराया जा रहा है, जिसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। प्रदेश में 240 नगरीय निकायों में शहरी ओलंपिक होंगे, जिसमें 10 नगर निगम, 36 नगर परिषद व 194 नगर पालिकाएं शामिल हैं। चांदना ने कहा कि शहरी ओलंपिक की 26 जनवरी से शुरूआत होगी। लेकिन हो सकता है कि इस तारीख में बदलाव कर दिया जाए क्योकि समय बहुत कम है और ओलंपिक का कार्यक्रम बड़ा है। ऐसे में तैयारियां की जा रहीं हैं।
ऐसे तय हुई खेल प्रतियोगिताएं
बहरहाल शहरी ओलंपिक को लेकर जो कार्यक्रम जारी किया गया है। उसके अनुसार 26 से 31 जनवरी तक नगर पालिका, नगर परिषद व नगर निगम स्तर पर 6 दिन तक खेल प्रतियोगिताएं होगी। इसके बाद 13 से 16 फरवरी तक चार दिन तक जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं होगी। फिर 25 से 28 फरवरी तक 4 दिन राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा।
7 खेल प्रतियोगिताएं होंगी
शहरी ओलंपिक में सात खेल प्रतियोगिताएं होंगी। इनमें कबड्डी, टेनिसबॉल क्रिकेट, खो खो, वॉलीबॉल, एथलेटिक्स, फुटबॉल व बास्केटबॉल की खेल प्रतियोगिताएं होगी। इनमें खो खो में सिर्फ बालिका वर्ग खेलेगी। इसके अलावा सभी प्रतियोगिताओं में बालक व बालिका वर्ग दोनों खेल सकते हैं।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments