प्रफुल्ल पटेल के फर्जी व्हाट्सएप अकाउंट से कतर के शाही परिवार से पैसे मांगे गए छत्तीसगढ़ सरकार का ऐलान, पुलिस भर्ती में अग्निवीरों को मिलेगा आरक्षण NTA ने जारी किया NEET-UG का फाइनल रिजल्ट महाराष्ट्र में BJP को अकेले सभी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए: नारायण राणे लोकसभा 29 जुलाई सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित केंद्रीय मंत्री और मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल ने PM मोदी से की मुलाकात दिल्ली शराब नीति घोटाला: कोर्ट ने मनीष सिसोदिया और के कविता की न्यायिक हिरासत बढ़ाई कर्नाटक: रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलुरु दक्षिण करने को मिली सरकार की मंजूरी आज है विक्रम संवत् 2081 के श्रावण माह के कृष्णपक्ष की सप्तमी तिथि रात 09:18 बजे तक यानी शनिवार, 27 जुलाई 2024
पीएम मोदी के गांव वडनगर में मिली 2800 साल पुरानी बस्ती

अजब-गजब

पीएम मोदी के गांव वडनगर में मिली 2800 साल पुरानी बस्ती

अजब-गजब//Gujarat/Ahemdabad :

वडनगर में मिले 2800 साल पुरानी बस्ती के अवशेषों पर पुरातत्व पर्यवेक्षक मुकेश ठाकोर का कहना है कि वडनगर में तब से खुदाई चल रही है जब प्रधानमंत्री मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गांव वडनगर में एक पुरातात्विक खुदाई के दौरान लगभग 2800 साल पुरानी बस्ती के होने के सबूत मिले हैं। गुजरात के वडनगर में ये खुदाई आईआईटी खड़गपुर के नेतृत्व में चल रही थी। पीएम नरेंद्र मोदी के गांव वडनगर में मिले 2800 साल पुरानी बस्ती के अवशेषों पर आईआईटी खड़गपुर में जियोलॉजी और जियोफिजिक्स के प्रोफेसर डॉ। अनिंद्य सरकार ने कहा कि हम पिछले चार- पांच साल से यहां एएसआई के साथ काम में लगे हैं।
डॉ. अनिंद्य सरकार ने कहा कि एएसआई 2016 से काम कर रहा है और 20 मीटर की गहराई तक खुदाई की जा चुकी है। यहां एक बहुत पुराने बौद्ध मठ का भी पता चला है। उन्होंने कहा कि वडनगर का इतिहास बहुत पुराना है। यहां खुदाई के दौरान सात सांस्कृतिक परतों का पता चला है। सबसे पुरानी मानव बस्ती 2800 वर्ष या 800 ईसा पूर्व की लगती है। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी के गांव वडनगर में मिले 2800 साल पुरानी बस्ती के अवशेषों पर पुरातत्व पर्यवेक्षक मुकेश ठाकोर ने भी प्रतिक्रिया दी है। 
वडनगर में मिले 2800 साल पुरानी बस्ती के अवशेष
वडनगर में मिले 2800 साल पुरानी बस्ती के अवशेषों पर पुरातत्व पर्यवेक्षक मुकेश ठाकोर का कहना है कि गुजरात के वडनगर में तब से खुदाई चल रही है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री हुआ करते थे। यहां एक लाख से ज्यादा अवशेष मिले हैं। इस सभ्यता को देखकर लग रहा है कि यहां जल प्रबंधन प्रणाली और जल स्तर रहा होगा। न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने बताया कि वडनगर में अब तक लगभग 30 स्थलों की खुदाई की जा चुकी है। खुदाई के दौरान जो सबूत मिले हैं, उन्हें देखकर लगता है कि यहां विभिन्न धर्मों- बौद्ध धर्म, जैन धर्म, और हिंदू धर्म के लोग बड़े सद्भाव के साथ रहते थे।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments