आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी बुधवार, 18 जुलाई 2024
3,000 साल बाद भी वही चमक-वही धार: जर्मनी में मिली कांस्य युग की तलवार

अजब-गजब

3,000 साल बाद भी वही चमक-वही धार: जर्मनी में मिली कांस्य युग की तलवार

अजब-गजब/// :

जर्मनी में 3,000 साल पहले बनी कांसे की तलवार का पता चला है, जो इतनी अच्छी तरह से संरक्षित है कि उसकी चमक और धार लगभग वैसी की वैसी है।

नया नौ दिन, पुराना सौ दिन की कहावत को चरितार्थ करती हुई एक हजारों साल पुरानी तलवार चर्चा में है। जमर्नी में मिली इस तलवार के बारे में ऐतिहासिक स्मारकों के संरक्षण के लिए बवेरिया के राज्य कार्यालय का कहना है कि यह तलवार 14वीं शताब्दी ईसा पूर्व के अंत की है, जो कांस्य युग के मध्य की है और पिछले सप्ताह दक्षिणी जर्मनी में नूर्नबर्ग और स्टटगार्ट के बीच नोर्डलिंगेन में खुदाई के दौरान मिली थी।
कब्र में दफन थी तलवार
बवेरियन कार्यालय ने इस सप्ताह एक बयान में कहा कि इसमें कांस्य का अष्टकोणीय हिल है और यह एक कब्र से मिली है, जिसमें तीन लोगों- एक पुरुष, एक महिला और एक लड़का - को कांस्य की वस्तुओं के साथ दफनाया गया था। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि तीनों एक-दूसरे से संबंधित थे या नहीं और यदि हां, तो कैसे।
दुर्लभ है यह खोज
कार्यालय के प्रमुख मैथियास फील ने कहा, ‘तलवार और दफन की अभी भी जांच करने की आवश्यकता है ताकि हमारे पुरातत्वविद इस खोज को अधिक सटीक रूप से वर्गीकृत कर सकें। लेकिन हम पहले से ही कह सकते हैं कि संरक्षण की स्थिति असाधारण है। इस तरह की खोज बहुत दुर्लभ है।’ कार्यालय ने कहा कि उस अवधि में ऐसी तलवारें मिलना असामान्य हैं। 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments