आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी बुधवार, 18 जुलाई 2024
जंग का 39वा दिन: हमास की ‘संसद’ पर इजरायल का कब्जा, आईडीएफ ने लहराया इजरायली झंडा

सेना

जंग का 39वा दिन: हमास की ‘संसद’ पर इजरायल का कब्जा, आईडीएफ ने लहराया इजरायली झंडा

सेना/// :

इजरायल के गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर भीषण हमले जारी हैं। इन हमलों में अब तक 11000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इजरायल पर किए हमले के बाद से इस जंग की शुरुआत हुई थी। हमास के हमलों में इजरायल में 1400 लोग मारे गए थे।

इजरायल ने गाजा में हमास की कमर तोड़कर रख दी है। गाजा के ज्यादातर हिस्सों को इजरायली सेना ने अपने कब्जे में ले लिया है। अब गाजा में हमास की संसद तक इजरायली सैनिक पहुंच गए हैं। इजरायली सेना ने एक फोटो शेयर की, इसमें इजरायली सैनिक हमास की संसद में अपना झंडा लहराते हुए नजर आ रहे हैं। इजरायली सेना के जवान हमास की संसद में स्पीकर की कुर्सी पर बैठे नजर आ रहे हैं। साथ ही इजरायल का झंडा फहरा रहे हैं। 
इजरायली रक्षा मंत्री का दावा
इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा, इजरायली सैनिक प्लान के मुताबिक काम कर रहे हैं और खुफिया जानकारी का इस्तेमाल करते हुए सटीकता से हमास का खात्मा कर रहे हैं। इस दौरान वायु, समुद्री और ग्राउंड फोर्स समन्वय के साथ मिशन को अंजाम दे रहे हैं।
हमास ने गाजा पर नियंत्रण खोया- इजरायल
उन्होंने कहा, हमास के पास ऐसी कोई ताकत नहीं है जो आईडीएफ को रोक सके। आईडीएफ हर बिंदु पर आगे बढ़ रहा है। हमास ने गाजा पर नियंत्रण खो दिया है, आतंकवादी दक्षिण की ओर भाग रहे हैं, नागरिक हमास के ठिकानों को लूट रहे हैं, और उन्हें सरकार पर कोई भरोसा नहीं है।
24 बटालियनों में से 10 को किया कमजोर
इजरायली सेना का कहना है कि आईडीएफ ने हमास की 24 बटालियनों में से 10 की प्रभावशीलता को तोड़ दिया है। आईडीएफ के मुताबिक, हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया था। हमास ने अपने 30,000 लड़ाकों के साथ इस युद्ध को शुरू किया था। हमास के लड़ाके 5 ब्रिगेड और 24 बटालियन में बंटे थे। हर बटालियन में 1000 से ज्यादा लड़ाके थे। 
7 अक्टूबर से जारी है जंग 
अक्टूबर को ही हमास के लड़ाकों ने इजरायल पर हमला किया था। इसमें 1400 लोगों की मौत हुई है। जबकि 240 लोगों को हमास ने बंधक बना लिया था। इसके बाद से इजरायल 5 हफ्तों से लगातार गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर बमबारी कर रहा है। साथ ही, पिछले 15 दिन से इजरायली सेना ग्राउंड ऑपरेशन चल रही है। इजरायल ने हमास के हजारों ठिकानों और सुरंगों को भी तबाह किया है। इसमें अब तक 11000 लोगों के मारे जाने की खबर है। 
 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments