माफिया मुख्तार अंसारी के शव के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई जाएगी आईपीएल 2024ः राजस्थान रॉयल्स ने डेल्ही कैपिटल्स को 12 रनों से हराया बांदा मेडिकल कॉलेज में मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत कंगना रनौत पर आपत्तिजनक पोस्ट करना भारी पड़ा ...सुप्रिया श्रीनेत का टिकट कटा ED ने कोर्ट से अरविंद केजरीवाल की मांग 7 दिन की रिमांड कोर्ट में बोले सीएम केजरीवाल, ED का मकसद था गिरफ्तार करना आज है विक्रम संवत् 2080 के फाल्गुन मास ( फागुन) के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि रात 08:20 तक बजे तक यानी शुक्रवार 29 मार्च 2024
2025 तक चीनी नौसेना में शामिल होंगे 400 युद्धपोत, शी जिनपिंग की बढ़ती सैन्य भूख

राजनीति

2025 तक चीनी नौसेना में शामिल होंगे 400 युद्धपोत, शी जिनपिंग की बढ़ती सैन्य भूख

राजनीति//Delhi/New Delhi :

चीनी सैन्य शक्ति पर मंगलवार को जारी पेंटागन की वार्षिक रिपोर्ट के अनुमान के अनुसार, 2025 तक पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी 340 के अपने वर्तमान बेड़े को बढ़ाकर 400 तक पहुंचाने की तैयारी में है।

दुनिया की सबसे बड़ी नौसेना बनाने के बाद भी चीन की भूख शांत नहीं हुई है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 2025 तक नौसेना में कुल 400 युद्धपोत शामिल करने का लक्ष्य रखा है। वर्तमान में चीनी नौसेना में 350 युद्धपोत शामिल हैं। चीनी सैन्य शक्ति पर पेंटागन की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, चीन अधिक आधुनिक युद्धपोतों का निर्माण कर रहा है। चीनी नौसेना तट से दूर समुद्र में अपने प्रभाव को बढ़ाने के लिए विमानवाहक पोत और लॉजिस्टिक फोर्स के विस्तार पर काम कर रही है। वर्तमान में चीनी नौसेना में दो विमानवाहक पोत तैनात हैं और तीसरे का समुद्री परीक्षण चल रहा है। चीन का मकसद समुद्र के सतह पर अपनी सैन्य ताकत का विस्तार करना है।
400 युद्धपोतों को बनाने जा रहा चीन
मंगलवार को जारी पेंटागन की वार्षिक चीन सैन्य रिपोर्ट के अनुमान के अनुसार, 2025 तक, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी के 340 के अपने बेड़े से बढ़कर 400 जहाज तक पहुंचने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन ने अपनी नौसैनिक ताकत को लचीला और अत्याधुनिक बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है। वह पुराने पड़ रहे प्लेटफॉर्म्स को बदल रहा है। अभी तक चीनी नौसेना के पास कम क्षमता वाले युद्धपोत थे। अब उन्हें एक साथ मल्टी मिशन को अंजाम देने के लायक बनाया जा रहा है। ये युद्धपोत एक साथ कई तरह की भूमिकाएं निभा सकते हैं। इतना ही नहीं, इनमें से ज्यादातर युद्धपोत स्टील्थ तकनीक से लैस हैं।
2021 से चीनी नौसेना ने ताकत में किया बड़ा इजाफ
पेंटागन ने बताया कि चीनी नौसेना ने 2021 तक बड़े पैमाने पर उन्नत एंटी-शिप, एंटी-एयर और एंटी-सबमरीन हथियारों और सेंसर की विशेषता वाले आधुनिक मल्टी-रोल प्लेटफॉर्म का निर्माण किया है। इनमें कई ऐसे युद्धपोत शामिल हैं, जो शक्ति और आधुनिकता के मामले में अद्वितीय हैं। चीनी नौसेना ने पिछले साल चाइना कोस्ट गार्ड को 20 से अधिक पुराने युद्धपोत ट्रांसफर किए थे। इसके बाद चीनी नौसेना में जहाजों की कुल संख्या 255 से कम हो गई थी। रिपोर्ट में बताया गया है कि 2021 के अंत में चीनी नौसेना एक विमानवाहक पोत, एक गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर और गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट्स का एक नया बैच बना रही है।
13000 टन के मिसाइल क्रूजर भी कम खतरनाक नहीं
रेन्हाई क्लास गाइडेड मिसाइल क्रूजर में भी ऐसे ही समान रडार लगे हुए हैं। यह युद्धपोत 112 वर्टिकल लॉन्च सेल से लैस होते हैं। इनमें एंटी शिप क्रूज मिसाइल, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल, टॉरपीडो और पनडुब्बी रोधी हथियारों सहित दूसरे कई हथियार शामिल होते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इस क्लास के युद्धपोतों में लैंड अटैक क्रूज मिसाइल और एंटी शिप बैलिस्टिक मिसाइल को भी इंस्टॉल किया जा सकता है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, मई तक चीनी नौसेना के पास रेन्हाई क्लास के पांच क्रूजर हैं।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments