ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
5 स्टार होटल या बुलेट ट्रेन का स्टेशन..!

बिजनेस

5 स्टार होटल या बुलेट ट्रेन का स्टेशन..!

बिजनेस//Gujarat/Ahemdabad :

देश में जल्द ही आपको जापान और बाकी देशों की तरह हाई स्पीड बुलेट ट्रेन दौड़ती नजर आने वाली है। पहली बुलेट ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई तक चलाई जानी है। इसके बाद देश के बाकी शहरों में इसका विस्तार किया जाएगा। बुलेट ट्रेन के लिए अहमदाबाद में साबरमती स्टेशन तैयार किया जाएगा। ये स्टेशन सभी आधुनिक सुख-सुविधाओं से लैस होगा।

यह स्टेशन नौ मंजिला होगा और करीब 1.36 लाख वर्ग मीटर में फैला होगा। यह इतना भव्य होगा कि इसमें एक-साथ 1200 गाडियां पार्क की जा सकेंगी। यह स्टेशन दिखने में किसी लग्जरी 5 स्टार होटल से कम नहीं होगा। इसमें लोगों को क्या सुविधाएं मिलेंगी।

1.36 लाख वर्ग मीटर में फैले इस स्टेशन पर हर मंजिल पर आपको हाईफाई रेस्टोरेंट और होटल मिलेंगे। यह बिल्डिंग भारत की पहली हाई-स्पीड रेल लाइन के नॉर्थ टर्मिनल के रूप में काम करेगी। इस स्टेशन पर खानपान से लेकर रहने तक वो सारी सुविधाएं मिलेंगी जो किसी लग्जरी होटल में मिलती हैं। इसमें रेलवे स्टेशन, बीआरटी बस स्टेशन और आगामी अहमदाबाद मेट्रो फेज-1 के एईसी मेट्रो स्टेशन तक मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी होगी।

पहली तीन मंजिलों में होगी पार्किंग की व्यवस्था
इस नौ मंजिला स्टेशन की पहली 3 मंजिलों में पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। यहां इतनी जगह होगी कि एकसाथ 1200 गाडिय़ों को पार्क किया जा सके। इसके अलावा 31.500 वर्ग मीटर का क्षेत्र फूड कोर्ट, दुकानों आदि के लिए रखा गया है। इस स्टेशन की बिल्डिंग की अलग-अलग मंजिलों पर कुल 60 कमरों की क्षमता वाले होटल होंगे। यहां पर बच्चों के खेलने के लिए भी जगह होगी और रेस्टोरेंट भी होंगे। साबरमती स्टेशन के सातवीं और चौथी मंजिल पर टेरेस गार्डन भी बनाए जाएंगे।
भूकंप की मार भी झेल सकेगी बिल्डिंग
इस बिल्डिंग को काफी मजबूत बनाया जाएगा। ये बिल्डिंग ऐसी होगी की इस पर भूकंप का भी कोई असर नहीं पड़ेगा। इस बिल्डिंग में पानी बर्बाद न हो इसका भी पूरा इंतजाम किया जाएगा। यहां बिजली के लिए सोलर सेल्स की भी मदद ली जाएगी जिससे निर्बाध बिजली मिलती रहे।

 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments