पंजाब में कांग्रेस को बड़ा झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू कांग्रेस छोड़ थामेंगे BJP का दामन एलन मस्क का भारत दौरा फिलहाल टला, 21-22 अप्रैल को आने वाले थे टेस्ला के सीईओ ओडिशा नाव हादसे में 4 की डूबकर मौत, रेस्क्यू टीमें 7 लापता लोगों की कर रहीं खोज आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे बैतूल: ट्रक की टक्कर से पलटी सुरक्षाकर्मियों से भरी बस, चुनाव ड्यूटी करके लौट रहे थे जवान केरल में त्रिशूर पूरम उत्सव का जश्न, लोगों ने की आतिशबाजी पाकिस्तान को बड़ा झटका, अमेरिका ने बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम के लिए आपूर्ति करने वाली 4 कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध पीएम नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के बेंगलुरु और चिक्काबल्लापुरा में करेंगे जनसभा को संबोधित अमेरिका के ग्रीनबेल्ट स्थित पार्क में गोलीबारी, हाईस्कूल के पांच छात्र घायल आज महाराष्ट्र में नांदेड़ और परभणी में पीएम मोदी की रैली, करेंगे जनसभा को संबोधित कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज 20 अप्रैल को भागलपुर में करेंगे रैली प्रियंका गांधी आज 20 अप्रैल को करेंगी केरल का दौरा IPL 2024: लखनऊ ने घरेलू मैदान में चेन्नई को हराया पहले चरण में रात 9 बजे तक 62.37% वोटिंग, 102 सीटों पर हुआ चुनाव ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
RBI@90 : RBI ने 90वीं वर्षगांठ पर जारी किया 90 रुपये का सिक्का पीएम मोदी भी रहे मौजूद

बिजनेस

RBI@90 : RBI ने 90वीं वर्षगांठ पर जारी किया 90 रुपये का सिक्का पीएम मोदी भी रहे मौजूद

बिजनेस//Delhi/New Delhi :

भारत के सभी बैंकों को नियंत्रित करने वाले देश के केंद्रीय और सबसे बड़े बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की आज 90वीं वर्षगांठ है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे। उन्होंने 90 रुपये का सिक्का भी जारी किया।

भारतीय रिजर्व बैंक के 90 साल पूरे होने के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए 3.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है। आरबीआई के 90 साल के काम की बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश की बैंकिंग व्यवस्था को मजबूत बनाए रखने में आरबीआई की भूमिका काफी अहम होती है।

आरबीआई जो भी करता है उसका सीधा असर देश के आम लोगों की अर्थव्यवस्था पर पड़ता है। अंत में खड़े लोगों तक वित्तीय लाभ पहुंचाने में आरबीआई की अहम भूमिका रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि ये आर्थिक बदलाव इसलिए हुआ है क्योंकि हमारी नीतियां, नीयत और निर्णय स्पष्ट हैं. हमारे प्रयासों में निरंतरता और ईमानदारी थी। जब उद्देश्य स्पष्ट होते हैं, तो नीतियां सही होती हैं। जब नीतियां सही होती हैं, तो निर्णय सही होते हैं और जब निर्णय सही होते हैं, तो परिणाम भी सही होते हैं।

90 साल का हो गया आरबीआई, पीएम मोदी ने जारी किया 90 रुपये का सिक्का

आरबीआई के 90 साल: 'यह सिर्फ एक ट्रेलर है', मोदी ने अगली योजना का खुलासा किया; आरबीआई कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के भाषण की 10 बातें

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय रिजर्व बैंक के 90 साल पूरे होने के मौके पर 90 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया है। देश में पहली बार 90 रुपये का सिक्का जारी किया गया है। इस सिक्के की अनूठी विशेषता यह है कि यह शुद्ध चांदी है। इसके अलावा इसमें 40 ग्राम चांदी का इस्तेमाल किया गया है। 90 रुपये के चांदी के सिक्के में एक तरफ बैंक का लोगो और दूसरी तरफ 90 रुपये लिखा हुआ है।

 

साथ ही उनके दाहिनी ओर हिंदी में और बाईं ओर अंग्रेजी में भारत लिखा हुआ है। सिक्के के एक तरफ आरबीआई का लोगो होगा और सिक्के के ऊपर हिंदी में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और सबसे नीचे अंग्रेजी में लिखा होगा। लोगो के नीचे RBI @90 लिखा है।

90 साल का हो गया आरबीआई, पीएम मोदी ने जारी किया 90 रुपये का सिक्का

शादी के मौसम में सोने की कीमतें सबसे ज्यादा चढ़ीं; 7,000 रुपये प्रति ग्राम, दुल्हन के पिता संघर्ष कर रहे हैं

सिक्के की कीमत कितनी है?

भारत सरकार द्वारा बनाए गए 90 रुपये के सिक्के का वजन 40 ग्राम है और यह 99.9 प्रतिशत शुद्ध चांदी से बना है। 90 रुपये के सिक्के को लॉन्च के बाद अंकित मूल्य से अधिक कीमत पर बेचा जाएगा।

सिक्के का अनुमानित मूल्य 5,200 रुपये से 5,500 रुपये होने की संभावना है। 19 मार्च, 2024 को आर्थिक मामलों के विभाग, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार ने भी इस सिक्के को जारी करने के लिये राजपत्र अधिसूचना जारी की।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments