छिंदवाड़ा: कांग्रेस नेता और MP के पूर्व सीएम कमलनाथ ने डाला वोट ईरान के इस्फ़हान के पास सुनाई दी विस्फोटों की आवाज, पश्चिमी इलाके में कई फ्लाइट्स डायवर्ट इजरायल ने ईरान पर किया हमला, कई शहरों में सुनाई दी धमाकों की आवाज तमिलनाडु: कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने शिवगंगा में डाला वोट पश्चिम बंगाल के माथाभांगा में एक मतदान केंद्र के बाथरूम में मृत मिला CRPF का जवान नागपुर: RSS चीफ मोहन भागवत ने डाला वोट पीएम नरेंद्र मोदी ने फर्स्ट टाइम वोटरों से की खास अपील, बोले- 'लोकतंत्र में हर वोट कीमती है...' 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू पटना: राहुल गांधी आज बिहार में चुनावी रैलियों को करेंगे संबोधित अहमदाबाद में आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दाखिल करेंगे नामांकन दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज राउज एवेन्यू कोर्ट करेगी सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज अमरोहा, दमोह और वर्धा में करेंगे रैलियों को संबोधित केन्या में सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, रक्षा प्रमुख भी थे सवार इजराइल पर मिसाइल और ड्रोन हमले के बाद अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की यात्री सुविधा के लिए गुजरात से राजस्थान होते हुए उत्तर-प्रदेश और बिहार के लिए चलेंगी स्पेशल रेलगाड़ियां पहली बार मतदान करने वालोे युवाओं के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस ने दिया किराये में बड़ी छूट का ऑफर टाटा कंपनी ने देश में लांच किया देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रक..! राजस्थानः कुछ देर के लिए होगी तापमान में कमी..मिलेगी तेज गर्मी से निजात, हो सकती है मेघगर्ज के साथ हल्की बरसात
चुनाव से पहले तोहफों की बौछार..! अशोक गहलोत ने लगाई घोषणाओं की झड़ी, 19 नए जिलों के साथ 20 बड़ी सौगातें

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट संबंधी शेष घोषणाएं कीं

राजनीति

चुनाव से पहले तोहफों की बौछार..! अशोक गहलोत ने लगाई घोषणाओं की झड़ी, 19 नए जिलों के साथ 20 बड़ी सौगातें

राजनीति/कांग्रेस/Rajasthan/Jaipur :

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत चुनावी मोड में आ चुके हैं। बजट पारित करवाने से पहले उन्होंने सबकी झोली भरते हुए 19 नए जिलों और 3 संभागों के साथ-साथ कई बड़ी घोषणाएं की। बालोतरा, ब्यावर, अनूपगढ़, डीडवाना, कुचामन सिटी, डीग, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, कोटपूतली, खैरथल, बहरोड़, नीमकाथाना, फलौदी, सलूंबर, सांचोर, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, शाहपुरा नए जिले होंगे तथा पाली, बांसवाड़ा और सीकर नए संभाग होंगे।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चुनावी साल में विधानसभा के फ्लोर पर बोलते हुए कई बड़ी घोषणाएं की। हरीश चौधरी की मांग पर 250 की आबादी वाले गांवों को सड़कों से जोड़ने का ऐलान किया तो भारतीय जनता पार्टी के राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया के विधानसभा क्षेत्र आमेर समेत कई जगह कॉलेजों की घोषणा की। 500 प्राथमिक विद्यालयों को उच्च प्राथमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत करने का फैसला हुआ तो पुजारियों के मानदेय में बढ़ोत्तरी की घोषणा भी हुई। मदरसा पैराटीचर्स के पद भरे जाएंगे।
अशोक गहलोत की बड़ी घोषणाएं
नए जिले- बालोतरा, ब्यावर, अनूपगढ़, डीडवाना, कुचामन, डीग, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, कोटपूतली, खैरथल, बहरोड़, नीमकाथाना, फलौदी, सलूंबर, सांचोर, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, शाहपुरा।
नए संभाग- बांसवाड़ा, पाली, सीकर
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की नए जिलों की घोषणा से राजस्थान में अब कुल 50 जिले हो गए हैं। सीकर, बांसवाड़ा और पाली के संभाग बनने से राजस्थान में अब कुल 10 संभाग हो गए हैं। सीएम गहलोत की इस घोषणा का विधानसभा में सभी विधायकों ने टेबल थपथपाकर स्वागत किया।

ये घोषणाएं भी महत्वपूर्ण
महिलाओं को फोन- प्रदेश में 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इसका वितरण रक्षाबंधन से शुरू होगा। पहले चरण में चिरंजीवी परिवारों की 10वीं 12वीं छात्राओं को, विधवा महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे।
कर्मचारियों को सौगात- मार्च 2023 से कर्मचारियों को रिटायरमेंट के दिन ही समस्त पेंशन परिलाभों की घोषणा होगी।
- चिरंजीवी योजना के तहत 30 मार्च से ही प्रदेश में 25 लाख तक मुफ्त इलाज की योजना शुरू होगी। 
- राजस्थान के प्रत्येक विधानसभा में 40 हैंडपम्प और 40 ट्यूबवेल की घोषणा।
- प्रदेश की पंजीकृत गौशालाओं में ट्यूबवेल स्थापित किए जाएंगे।
- मदरसा अनुदेशक के 6 हजार 843 पद भरे जाएंगे।
- 500 प्राथमिक विद्यालयों को उच्च प्राथमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत किया जाएगा। 
- उज्जैन के महाकाल मंदिर की तर्ज पर जयपुर के गोविंददेवजी मंदिर का विकास किया जाएगा। इसके लिए 100 करोड रुपए का प्रावधान किया गया।
- राजस्थान में दो लाख परिवार घरेलू बिजली कनेक्शन से वंचित रह गए। अगले दो वर्षों में एक लाख करोड़ की लागत से कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएंगे।
- राज्य में नवगठित 44 नगर पालिकाओं के मास्टर प्लान बनाए जाएंगे।
- प्रदेश के उन गांवों को भी सड़कों से जोड़ा जाएगा, जहां की आबादी सिर्फ 250 ही है. इससे पहले ये प्रावधान 500 की आबादी वाले गांवों के लिए ही था।
- जयपुर हैरिटेज की जीर्ण-शीर्ण सीवरेज लाइनों को ठीक कराया जाएगा।
- राजस्थान ड्रग फॉम्यूस्यूटिकल को सरकारी कम्पनी बनाने की घोषणा।
- संभाग स्तर पर खेल प्रबंधक, जिला स्तर पर सहायक खेल प्रबंधक के पद सृजित किए।
 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments