आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी बुधवार, 18 जुलाई 2024
एक ही घड़ी, एक ही सुई से एक ही समय पर भारत सहित 9 देशों का वक्त बताती है..!

अजब-गजब

एक ही घड़ी, एक ही सुई से एक ही समय पर भारत सहित 9 देशों का वक्त बताती है..!

अजब-गजब//Uttar Pradesh /Lucknow :

यदि काम करने की लगन हो तो कुछ भी असंभव नहीं है। हर तरह की परिस्थियों में भी अपने लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। इस बात का उदाहरण हैं अनिल साहू। उन्होंने अयोध्या स्थित राम मंदिर के लिए अनूठी भेंट दी है। यह भेंट है एक ऐसी घड़ी जिसकी एक ही सुई एक साथ नौ देशों का समय बता देती है। उनकी इस भेंट की चर्चा पूरे देश में हो रही है।

अनिल साहू फतेहपुर जिले के रहने वाले हैं और 25 वर्षों से खनऊ शहर में रहते हैं। वे  सब्जी का ठेला लगाते हैं। सब्जी में भी वे लहसुन बेचने हैं। पैसा उनके पास बहुत अधिक नहीं है। वे किराये के मकान में रहते हैं अपने परिवार के साथ। उनकी तीन बेटियां और एक बेटी का विवाह वे कर चुके हैं। उन्होंने बनाई है एक अनूठी घड़ी जो एक बार में ही नौ देशों का समय बताती है। उनका दावा है कि पूरी दुनिया में ऐसी कोई घड़ी अब तक नहीं बनी है। उनका कहना है कि वे पिछले 25 सालों से इस के बारे में सोच रहे थे कि कुछ अनूठा काम देश के लिए किया जाए। उन्होंने साल 2017 में अपने इस स्वप्न को आकार देना शुरू किया यह अनूठी घड़ी बना डाली।

अनिल साहू का कहना है कि दुनिया को शून्य का अंक भारत ने दिया और अब वे दुनिया को बताना चाहते हैं कि सबसे ज्यादा देशों का टाइम बताने वाली घड़ी भी भारत ने ही दी है। साहू का कहना है कि उन्हें भारत में इस घड़ी का पेटेंट मिल चुका है और  दुनिया के बाकी देशों लिए अभी इसका पेटेंट करवाना शेष है। साहू ने इस घड़ी को अयोध्या के नवनिर्मित श्रीराम मंदिर के लिए भेंट किया है।

 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments