यात्री सुविधा के लिए गुजरात से राजस्थान होते हुए उत्तर-प्रदेश और बिहार के लिए चलेंगी स्पेशल रेलगाड़ियां पहली बार मतदान करने वालोे युवाओं के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस ने दिया किराये में बड़ी छूट का ऑफर टाटा कंपनी ने देश में लांच किया देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रक..! राजस्थानः कुछ देर के लिए होगी तापमान में कमी..मिलेगी तेज गर्मी से निजात, हो सकती है मेघगर्ज के साथ हल्की बरसात
Adani News : झटके से उबरने के लिए अडानी का बिग प्लान, समय से पहले छुड़ाएंगे गिरवी रखे शेयर और 9185 करोड़ का करेंगे भुगतान

Adani News

बिजनेस

Adani News : झटके से उबरने के लिए अडानी का बिग प्लान, समय से पहले छुड़ाएंगे गिरवी रखे शेयर और 9185 करोड़ का करेंगे भुगतान

बिजनेस//Maharashtra/Mumbai :

Adani News : अडानी ग्रुप ने अपनी कुछ कंपनियों के गिरवी रखे शेयरों को छुड़ाने का प्लान बनाया है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सामने आने के बाद से ही अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आई है। 

मुश्किल वक्त में अडानी ग्रुप ने बड़ा पैसला लिया है। अडानी ग्रुप के गिरते शेयरों के बीच खबर आ रही है कि समूह ने अपनी कुछ कंपनियों के गिरवी रखे शेयरों को छुड़ाने का प्लान बनाया है। इसके लिए इन कंपनियों के प्रमोटर्स ने मैच्योरिटी से पहले ही 1.114 अरब डॉलर (यानी करीब 9185 करोड़ रुपये) का प्री-पेमेंट करने का फैसला किया है। अडानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट के बीच कुछ कंपनियों के प्रमोटर्स ने कॉलेटरल के रूप में शेयरों के चेंज किए हैं। इसके लिए 1.114 अरब डॉलर के लोन का प्री पेमेंट करने का प्रोसेस शुरू कर दिया है। 
इन कंपनियों के शेयर जारी किए जाएंगे
अडानी पोर्ट्स में 168.27 मिलियन शेयर, जो प्रमोटर की 12 फीसदी हिस्सेदारी है, जारी किए जाएंगे। अडानी ग्रीन एनर्जी में 27.56 मिलियन शेयर या प्रमोटर्स की 3 फीसदी हिस्सेदारी जारी की जाएगी। अडानी ट्रांसमिशन में 11.77 मिलियन शेयर या प्रमोटर्स की 1.4 फीसदी हिस्सेदारी रिलीज की जाएगी। 
सेंटिमेंट सुधारने की कोशिश
यह लोन अडानी ग्रुप ने शेयरों को गिरवी रखकर लिया था। इसकी मैच्योरिटी सितंबर 2024 में पूरी होगी। ग्रुप ने मैच्योरिटी से पहले ही लोन का भुगतान करने का फैसला किया है। लगातार गिरते शेयरों के बीच अडानी ग्रुप ने लोन चुकाने का फैसला लेकर खराब हो चुके सेंटिमेंट को सुधारने की कोशिश कर रहा है।
प्रमोटर्स की हिस्सेदारी
दिसंबर 2022 तक अडानी पोर्ट्स में प्रमोटर्स ने अपनी करीब 17.31 फीसदी हिस्सेदारी को गिरवी पर रखा हुआ, जो रिलीज किए जाने के बाद घटकर 5.31 फीसदी रह जाएगा. अडानी ग्रीन एनर्जी के कुल प्रमोटर्स के स्टेक में से 4.36 फीसदी गिरवी रखा था। जो प्रमोटर्स के भुगतान करने के बाद घटकर 1.36 फीसदी रह जाएगा। ठीक उसी प्रकार अडानी ट्रांसमिशन में अपनी कुल स्टेक में से प्रमोटर्स 6.62 फीसदी हिस्सेदारी गिरवी पर रखा हुआ था, जो अब 5.22 फीसदी रह जाएगा।  अडानी समूह के इस फैसले के बाद अडानी पोर्ट्स के शेयर में सोमवार को जोरदार 10 फीसदी का उछाल देखने को मिला।
 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments