इधर दिया वरिष्ठ व दिग्गज कांग्रेसी नेता संजय निरुपम ने इस्तीफ़ा...उधर पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्ता

संजय निरुपम के इस्तीफे के बाद कांग्रेस ने दिखाया को पार्टी के बाहर का रास्ता

राजनीति

इधर दिया वरिष्ठ व दिग्गज कांग्रेसी नेता संजय निरुपम ने इस्तीफ़ा...उधर पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्ता

राजनीति//Maharashtra/Mumbai :

लोकसभा चुनाव को लेकर जहां राजनीति अपनी चरम सीमा पर है तो वहीं दूसरी ओर पार्टियों के अंदर नेताओं के आने जाने से भी मामला गरमाया  हुआ है। अब खबर है महाराष्ट्र से। जहां कांग्रेस  ने अपने सीनियर नेता पर एक्शन लिया है। कांग्रेस ने पार्टी के वरिष्ठ व दिग्गज नेता संजय निरुपम  को पार्टी से निकाल दिया है।  इससे पहले कांग्रेस ने निरुपम का नाम स्टार प्रचारकों की लिस्ट से भी हटा दिया था। संजय निरुपम को कांग्रेस ने पार्टी से 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया है। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पार्टी विरोधी बयानबाजी के चलते यह कार्रवाई की है। इससे पहले निरुपम ने गुरुवार सुबह कुछ बड़ा फैसला लेने का ऐलान किया था। अब संजय ने पोस्ट कर नया खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि मैंने कल रात ही पार्टी को त्यागपत्र दे दिया था जिसके तुरंत बाद उन्होंने मेरा निष्कासन जारी करने का निर्णय लिया।

महाराष्ट्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेता संजय निरुपम को पार्टी ने बाहर का रास्ता दिखा दिया है।  कांग्रेस अध्यक्ष ने निरुपम को छह साल तक के लिए पार्टी से निष्कासित किया है।  उन पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है। पिछले काफी दिनों से वह लगातार पार्टी विरोधी बयानबाजी भी कर रहे थे। 

अब संजय ने पोस्ट कर नया खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि मैंने कल रात ही पार्टी को त्यागपत्र दे दिया था जिसके तुरंत बाद उन्होंने मेरा निष्कासन जारी करने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि इतनी तत्परता देखकर मुझे अच्छा लगा। उन्होंने कहा कि वो आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बड़ा एलान करेंगे।खरगे को लिखे पत्र में निरुपम ने कहा, "मैंने आखिरकार आपकी बहुप्रतीक्षित इच्छा को पूरा करने का फैसला किया है और मैं घोषणा करता हूं कि मैंने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने का फैसला किया है।"<

Looks like, immediately after the party received my resignation letter last night, they decided to issue my expulsion.
Good to see the such promptness.
Just sharing this info.
I will give detail statement today between 11.30 to 12 PM pic.twitter.com/3Wil8OaxuE

— Sanjay Nirupam (@sanjaynirupam) April 4, 2024

/p>

बता दें कि कांग्रेस और संजय निरुपम के बीच पिछले काफी समय से सब कुछ ठीक नहीं चल रहा था। खास तौर से मुंबई पश्चिम की सीट पर उद्धव ठाकरे की ओर से अमोल कीर्तिकार को टिकट दिए जाने के बाद से संजय कांग्रेस पर भड़के हुए थे और लगातार पार्टी के विरोध में बयानबाजी कर रहे थे।  इसके अलावा वह अमोल पर भी लगातार निशाना साध रहे थे। इसके बाद से ही माना जा रहा था कि या तो निरुपम कांग्रेस को छोड़ सकते हैं या फिर कांग्रेस उन पर कोई कार्रवाई कर सकती है।  बुधवार दोपहर कांग्रेस ने स्टार प्रचारकों की सूची से निरुपम को बाहर कर इसके संकेत भी दिए थे । 

कांग्रेस नष्ट न करें बची खुची  ऊर्जा व स्टेशनरी
कांग्रेस ने संजय निरुपम को छह साल के लिए पार्टी से निलंबित किया है। संजय निरुपम को भी इस बात की आशंका थी कि पार्टी की ओर से उन पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सकती है।  इसीलिए बुधवार दोपहर जब उन्हें स्टार प्रचारकों की सूची से बाहर किया गया तो निरुपम ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर कांग्रेस से कहा था कि वे अपनी स्टेशनरी खर्च न करें, समय सीमा पूरी हो गई है और वह खुद गुरुवार को बड़ा फैसला लेने वाले हैं। <

कॉंग्रेस पार्टी मेरे लिए ज़्यादा ऊर्जा और स्टेशनरी नष्ट ना करे।
बल्कि अपनी बची-ख़ुची ऊर्जा और स्टेशनरी का इस्तेमाल पार्टी को बचाने के लिए करे।
वैसे भी पार्टी भीषण आर्थिक संकट के दौर से गुजर रही है।
मैंने जो एक हफ़्ते की अवधि दी थी,वह आज पूरी हो गई है।
कल मैं खुद फ़ैसला ले लूँगा।

— Sanjay Nirupam (@sanjaynirupam) April 3, 2024

/p>

संजय निरुपम ने कांग्रेस की ओर से की गई कार्रवाई के लिए पहले ऐलान कर दिया था कि गुरुवार सुबह साढ़े 11 बजे वह कोई बड़ा निर्णय लेंगे।  इस ऐलान के बाद से ही माना जा रहा था कि निरुपम कांग्रेस को अलविदा कह सकते हैं। दरअसल संजय निरुपम पश्चिम मुंबई सीट पर शिवसेना की ओर से उम्मीदवार घोषित किए जाने से नाराज थे।  उन्होंने यहां पर उम्मीदवार को लेकर कांग्रेस आलाकमान से दोबारा विचार करने की भी अपील की थी और यहां तक भी प्रस्ताव दिया था कि फ्रेंडली फाइट हो जानी चाहिए। हालांकि बात नहीं बन सकी थी। 

संजय निरुपम ने X पर बदला बायो
कांग्रेस से निष्कासित किए जाने के बाद संजय निरुपम ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर अपना बायो बदलकर कर अपनी कवर फोटो भी हटा दी। इसके अलावा नई प्रोफाइल पिक भी अपलोड कर दी। अभी तक संजय निरुपम अपनी कवर फोटो और प्रोफाइल पिक में राहुल गांधी के साथ नजर आ रहे थे। संजय निरुपम ने पहले अपने प्रोफाइल में खुद को ‘ए कांग्रेस मैन’ लिखा था अब उन्होंने यह भी हटा लिया है। 
 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments