आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी बुधवार, 18 जुलाई 2024
राजस्थान में 16 फरवरी को सभी स्कूल रहेंगे बंद, शिक्षा निदेशक ने जारी किया आदेश

एजुकेशन, जॉब्स और करियर

राजस्थान में 16 फरवरी को सभी स्कूल रहेंगे बंद, शिक्षा निदेशक ने जारी किया आदेश

एजुकेशन, जॉब्स और करियर//Rajasthan/Bikaner :

राजस्थान के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल्स में देवनारायण जयंती पर 16 फरवरी को अवकाश घोषित कर दिया गया है। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने एक आदेश जारी किया है।

राजस्थान के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल्स में देवनारायण जयंती पर 16 फरवरी को अवकाश घोषित कर दिया गया है। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने एक आदेश जारी किया है। दरअसल, शिक्षा विभाग के वार्षिक कलेंडर में अवकाश की सूचना नहीं थी। 
ऐसे में शिविरा पंचांग में ही संशोधन करते हुए देवनारायण जयंती पर राज्यभर के सरकारी व प्राइवेट स्कूल में अवकाश की घोषणा की गई है। इसी संबंध में राज्य सरकार ने भी अवकाश की घोषणा पूर्व में कर रखी है। शिविरा पंचांग में इस बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं होने के कारण एक आदेश जारी करते हुए शिक्षा विभाग ने अवकाश की घोषणा की है।
ऐसे में अब शुक्रवार को स्कूल में छुट्टी रहेगी। और शनिवार को फिर से स्कूल खुलेगा। पिछले साल भी सरकार ने देवनारायण जयंती पर अवकाश की घोषणा की थी। निदेशक ने इस आदेश के संबंध में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर, एसआईईआरटी उदयपुर के साथ ही प्रारम्भिक शिक्षा निदेशक को भी अवगत कराया है।
कौन है भगवान देवनारायण
भगवान देवनारायण को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है। पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक देवनारायण का जन्म राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में आसींद विधानसभा क्षेत्र के मालासेरी गांव में राजा सवाई भोज के घर हुआ था। भगवान देवनारायण की एक गौरक्षक, असहाय लोगों के कष्टों का निवारण करने वाले लोक देवता और पराक्रमी योद्धा के रूप में आराधना की जाती है। राजस्थान और अन्य राज्यों में बड़ी संख्या में विभिन्न समाज के श्रद्धालुओं द्वारा भगवान श्री देवनारायण की पूजा की जाती है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments