भारत ने जिम्बाब्वे को आखिरी टी-20 मैच में 42 रनों से हराया और 4-1 की जीत के साथ शृंखला पर कब्जा जमाया केंद्रीय वित्त मंत्रालय की मंजूरी से महिला आईआरएस अधिकारी पुरुष बनी..! अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर भाषण के दौरान चली गोलियां, बाल-बाल बचे..सुरक्षा अधिकारियों ने हमलावरों को किया ढेर आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की अष्ठमी तिथि सायं 05:26 बजे तक तदुपरांत नवमी तिथि प्रारंभ यानी रविवार, 14 जुलाई 2024
CRPF में 1.30 लाख कांस्टेबल भर्ती की घोषणा, अग्निवीरों को मिलेगा 10% आरक्षण, आयु में भी मिलेगी छूट  

एजुकेशन, जॉब्स और करियर

CRPF में 1.30 लाख कांस्टेबल भर्ती की घोषणा, अग्निवीरों को मिलेगा 10% आरक्षण, आयु में भी मिलेगी छूट  

एजुकेशन, जॉब्स और करियर/सरकारी/Delhi/New Delhi :

CRPF Constable Recruitment 2023: गृह मंत्रालय ने सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) में 1.30 लाख कांस्टेबल की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।सीआरपीएफ की तरफ से कुल मिलाकर 1,29,929 पदों पर नियुक्ति होगी।  इसमें से 1,25,262 पद पुरुष उम्मीदवारों के लिए हैं, जबकि 4667 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। आप इस नौकरी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट crpf.gov.in पर अप्लाई कर सकते हैं। 

CRPF Constable Recruitment 2023: 

आवेदन पात्रता और चयन प्रक्रिया
सीआरपीएफ में कांस्टेबल की सरकारी नौकरी के लिए 18 से 23 साल के अभ्यार्थी आवदेन कर सकते हैं।लेकिन, अग्निवीरों के लिए इसमें छूट दी गई है। एससी और एसटी कैटेगरी के युवाओं को आयु सीमा में 5 साल की छूट दी जाएगी।  ओबीसी (OBC) कैटेगरी के युवाओं के लिए ये छूट 3 साल की है।  

आयुसीमा में अग्निवीरों को 5वर्ष की छूट
सीआरपीएफ की भर्ती के लिए आवेदन करने की आयु सीमा 18-23 वर्ष है, अधिसूचना के अनुसार पूर्व-अग्निवीर के पहले बैच के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में पांच वर्ष तक की छूट दी जाएगी।  जबकि, बाद के बैच के पूर्व-अग्निवीरों को ऊपरी आयु सीमा में तीन वर्ष तक की छूट दी जाएगी।  इसमें कहा गया है कि पूर्व अग्निवीरों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) से भी छूट दी जाएगी।

वेतन
कांस्टेबल के पद पर नियुक्त होने वाले युवाओं को हर महीने 21,700 रुपये से लेकर 69,100 रुपये तक सैलरी दी जाएगी। ये भर्ती कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) के लिए हो रही है।  

चयन प्रक्रिया 
कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) के पद पर भर्ती के लिए 10 प्रतिशत वैकेंसी पूर्व-अग्निवीरों के लिए आरक्षित होंगी।  नोटीफिकेशन में कहा गया है कि मैट्रिक या समकक्ष उत्तीर्ण उम्मीदवार रिक्तियों के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। फिजिकल, लिखित और मेडिकल टेस्ट भी होंगे। उम्मीदवारों को आगे की प्रक्रिया के लिए पहले शारीरिक और लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। अगर कोई पूर्व-अग्निवीर इस नौकरी के लिए आवेदन करेगा, तो उसे फिजिकल एफिशेन्सी टेस्ट देना होगा। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments