यात्री सुविधा के लिए गुजरात से राजस्थान होते हुए उत्तर-प्रदेश और बिहार के लिए चलेंगी स्पेशल रेलगाड़ियां पहली बार मतदान करने वालोे युवाओं के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस ने दिया किराये में बड़ी छूट का ऑफर टाटा कंपनी ने देश में लांच किया देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रक..! राजस्थानः कुछ देर के लिए होगी तापमान में कमी..मिलेगी तेज गर्मी से निजात, हो सकती है मेघगर्ज के साथ हल्की बरसात
चीन को टाटा कर ऐपल भारत में टाटा के साथ

आर्थिक

चीन को टाटा कर ऐपल भारत में टाटा के साथ

आर्थिक//Delhi/New Delhi :

दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों का चीन से मोहभंग हो रहा है। ऐसे में वो नये ठिकाने के तौर पर भारत को सबसे मुफीद मान रही हैं। भारत में बढ़ते हुए स्मार्टफोन के कारोबार में टाटा ग्रुप भी ग्रैंड एंट्री मारने जा रहा है। इस मामले में टाटा ग्रुप की भारत में आईफोन बनाने वाली कंपनी विस्ट्रॉन कॉर्प से बातचीत चल रही है। इस साझेदारी में टाटा ग्रुप आईफोन बनाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा ग्रुप ताइवान की कंपनी का अधिग्रहण करके आईफोन प्रोडक्शन को बढ़ाना चाहती है।
ऐपल का चीन से हुआ मोहभंग
बता दें कि चीन में कोविड के बढ़ते मामलों की वजह से प्रतिबंध जारी हैं। इसकी वजह से ऐपल को कारोबारी लिहाज से नुकसान हो रहा है। यही कारण है कि ऐपल कंपनी चीन से अपना कारोबार शिफ्ट करना चाहती है। इसके लिए ऐपल को भारत सबसे बेहतर जगह महसूस हो रही है। इसका एक दूसरा पहलू यह भी है कि ऐपल हर साल चीन से भारत करीब 3,70,00 यूनिट आईफोन का शिपमेंट करती है जो कि वर्ष 2022 में 5,70,000 यूनटि हो सकता है। साथ ही चीन के मुकाबले भारत में लेबर कॉस्ट कम है। इन सभी चीजों के ध्यान में रखते हुए ऐपल भारत में अपने प्रोडक्ट का निर्माण बढ़ाना चाहती है।


 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments