पीएम मुद्रा लोन की सीमा दोगुनी कर 20 लाख की घोषणा कैंसर की 3 दवाओं पर नहीं लगेगी कस्टम ड्यूटी, निर्मला सीतारमण का ऐलान देश में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये लोन की घोषणा 'दुकानदारों को अपनी पहचान बताने की जरूरत नहीं'- कांवड़ यात्रा नेमप्लेट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट
टी-20 वर्ल्डकप में ऑस्ट्रेलिया का मानमर्दन, भारतीय जाबांजों ने दी 24 रनों से पटखनी

फोटो बीसीसीआई से साभार

स्पोर्ट्स

टी-20 वर्ल्डकप में ऑस्ट्रेलिया का मानमर्दन, भारतीय जाबांजों ने दी 24 रनों से पटखनी

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Delhi/New Delhi :

सुपर आठ चरण के ग्रुप एक का अहम मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया। ऑस्ट्रेलिया के लिए यह करो या मरो का मैच था। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 206 रनों का लक्ष्य दिया लेकिन ऑस्ट्रेलिया इस चुनौती के जवाब में  7 विकेट के नुकसान पर 181 रन ही बना सकी। इस तरह टूर्नामेंट का यह 51वां मैच भारत ने  24 रनों से जीत लिया। रोहित शर्मा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस तरह से भारत सेमीफाइनल में पहुंच गया है। टूर्नामेंट में अब ऑस्ट्रेलिया अब बाहर होने की कगार पर खड़ा है। उसकी किस्मत बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच होने वाले मैच पर निर्भर है।

मैच से पहले टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले बल्लेबाजी के आमंत्रित किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान रोहित शर्मा के शानदार 92 रनों की पारी की मदद से 20 ओवर में पांच विकेट पर 205 रन बनाए। भारत ने इस मैच में दमदार बल्लेबाजी की और ऑस्ट्रेलिया के सामने 206 रनों का लक्ष्य रखा। इस विश्व कप में यह पहली बार है जब भारत ने 200 रन का स्कोर खड़ा किया। भारतीय टीम के स्कोर के मुकाबले ऑस्ट्रेलियाई टीम 7 विकेट के नुकसान पर 181 रन ही बना सकी. ऑस्ट्रेलिया की टूर्नामेंट में यह लगातर दूसरी हार रही। इससे पहले उसे अफगानिस्तान ने 21 रनों से हराया था। 

  भारत ने कप्तान रोहित शर्मा के तूफानी अर्धशतक से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध  पांच विकेट पर 205 रन बनाए। रोहित ने 41 गेंद में सात चौके और आठ छक्के से 92 रन की पारी खेली। उन्होंने ऋषभ पंत (15) के साथ दूसरे विकेट के लिए सिर्फ 38 गेंद में 87 रन की साझेदारी करके भारत के बड़े स्कोर की नींव रखी। सूर्यकुमार यादव (31), शिवम दुबे (28) और हार्दिक पंड्या (नाबाद 27) ने भी उपयोगी पारियां खेली। ऑस्ट्रेलिया की ओर से तेज गेंदबाजों मिशेल स्टार्क और मार्कस स्टोइनिस ने दो-दो विकेट चटकाए लेकिन दोनों काफी महंगे साबित हुए। स्टार्क ने 45 जबकि स्टोइनिस ने 56 रन लुटाए। जोश हेजलवुड ने बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 14 रन देकर एक विकेट चटकाया। पैट कमिंस ने भी चार ओवर में 48 रन खर्च किए जबकि उन्हें कोई विकेट नहीं मिला।

ऑस्ट्रेलिया टीम ने हालांकि भारत के विरुद्ध बहुत ही आत्मविश्वास के साथ शुरुआत की थी। ऑस्ट्रेलिया की ओर से  ट्रेविस हेड ने 43 गेंदों पर नौ चौकों और चार छक्कों की मदद से 76 रन बनाए। उन्होंने कप्तान मिचेल मार्श के साथ दूसरे विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी की। एक समय लग रहा था कि ऑस्ट्रेलियाई टीम यह मुकाबला जीत जाएगी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने जोरदार वापसी की और टूर्नामेंट में अपना विजयी अभियान जारी रखा। भारत के लिए तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने तीन विकेट लिए, जबकि कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव को दो विकेट मिले। इस तरह भारत ने ऑस्ट्रेलिया से पिछले साल हुए वनडे विश्व कप की हार का बदला चुकता कर लिया। 

 

 

 

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments