ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर बड़ी कार्रवाई, UPSC ने दर्ज कराया केस NEET पेपर लीक केस: सॉल्वर बनने वाले सभी 4 स्टूडेंट्स को सस्पेंड करेगा पटना AIIMS माइक्रोसॉफ्ट सर्वर ठप: हैदराबाद एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स के लिए इंडिगो स्टाफ ने हाथ से लिखे बोर्डिंग पास बिलकिस बानो केस: 2 दोषियों की अंतरिम जमानत याचिका पर विचार करने से SC का इनकार आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 05:59 बजे तकयानी शनिवार, 20 जुलाई 2024
49 शहरों में सोमवार को बंद रहेंगे बैंक, आज ही निपटा लें जरूरी काम

बिजनेस

49 शहरों में सोमवार को बंद रहेंगे बैंक, आज ही निपटा लें जरूरी काम

बिजनेस/बैंकिंग/Delhi/New Delhi :

चुनाव आयोग ने इस बारे में पहले ही नोटिफिकेशन जारी किया था कि लोकसभा चुनाव के चरणों के दौरान जिन शहरों में वोटिंग होगी वहां बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में अगर आपका कोई काम इस बीच अटका हुआ है तो शनिवार 18 मई को निपटा सकते हैं।

भारत में पांचवें चरण के चुनाव 20 मई को होने हैं। पांचवें चरण में 8 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों की 49 संसदीय सीटों के लिए वोटिंग की जाएगी। इनमें उत्तर प्रदेश की 14, महाराष्ट्र की 13, पश्चिम बंगाल की 7, बिहार की 5, ओडिशा की 5, झारखंड की 3, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की 1-1 सीट शामिल है। ऐसे में इन सभी जगहों पर सोमवार को बैंक बंद रहेंगे। 
चुनाव आयोग ने इस बारे में पहले ही नोटिफिकेशन जारी किया था कि लोकसभा चुनाव के चरणों के दौरान जिन शहरों में वोटिंग होगी वहां बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में अगर आपका कोई काम इस बीच अटका हुआ है तो शनिवार को निपटा सकते हैं। 18 मई को तीसरा शनिवार है, इसलिए इस शनिवार को बैंक खुले हुए हैं।
इन जगहों पर डाले जाएंगे वोट
1- महाराष्ट्रः धुले, डिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, थाने, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य और मुंबई दक्षिण।
2- बिहारः सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर।
3- उत्तर प्रदेशः मोहनलाल गंज, लखनऊ, राय बरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा।
4- ओडिशाः बरगढ़, सुंदरगढ़, बोलांगीर, कंधमाल और अस्का।
5- झारखंडः चतरा, कोडरमा और हजारीबाग।
6- पश्चिम बंगालः बनगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलूबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली और आरामबाग।
7- जम्मू-कश्मीरः बारामूला।
8- लद्दाख

मई में कब-कब होगी बैंकों में छुट्टी?
19 मईः रविवार की छुट्टी।
20 मईः लोकसभा आम चुनाव 2024, बेलापुर और मुंबई में बैंक बंद होंगे
23 मईः बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी
25 मईः चौथे शनिवार की छुट्टी
26 मईः रविवार की छुट्टी।
राज्यों के हिसाब से होती हैं बैंकों की छुट्टियां
बता दें कि बैंकों के लिए सभी राज्यों में छुट्टियों की लिस्ट एक-सी नहीं होती है। भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक, सभी राज्यों की छुट्टियों की लिस्ट अलग होती है। ऑफिशियल वेबसाइट पर इन छुट्टियों की पूरी लिस्ट दी होती है, जिसमें राज्यों के हिसाब से अलग त्योहारों छुट्टियों का पूरा ब्यौरा दिया होता है। हालांकि छुट्टियों के दिन भी लोग ऑनलाइन बैंकिंग की सहायता से अपने सारे काम निपटा सकते हैं।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments