पंजाब में कांग्रेस को बड़ा झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू कांग्रेस छोड़ थामेंगे BJP का दामन एलन मस्क का भारत दौरा फिलहाल टला, 21-22 अप्रैल को आने वाले थे टेस्ला के सीईओ ओडिशा नाव हादसे में 4 की डूबकर मौत, रेस्क्यू टीमें 7 लापता लोगों की कर रहीं खोज आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे बैतूल: ट्रक की टक्कर से पलटी सुरक्षाकर्मियों से भरी बस, चुनाव ड्यूटी करके लौट रहे थे जवान केरल में त्रिशूर पूरम उत्सव का जश्न, लोगों ने की आतिशबाजी पाकिस्तान को बड़ा झटका, अमेरिका ने बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम के लिए आपूर्ति करने वाली 4 कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध पीएम नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के बेंगलुरु और चिक्काबल्लापुरा में करेंगे जनसभा को संबोधित अमेरिका के ग्रीनबेल्ट स्थित पार्क में गोलीबारी, हाईस्कूल के पांच छात्र घायल आज महाराष्ट्र में नांदेड़ और परभणी में पीएम मोदी की रैली, करेंगे जनसभा को संबोधित कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज 20 अप्रैल को भागलपुर में करेंगे रैली प्रियंका गांधी आज 20 अप्रैल को करेंगी केरल का दौरा IPL 2024: लखनऊ ने घरेलू मैदान में चेन्नई को हराया पहले चरण में रात 9 बजे तक 62.37% वोटिंग, 102 सीटों पर हुआ चुनाव ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
अप्रैल में आधे महीने तो बंद रहेंगे बैंक, नोट कर लें छुट्टियों की लिस्ट

बिजनेस

अप्रैल में आधे महीने तो बंद रहेंगे बैंक, नोट कर लें छुट्टियों की लिस्ट

बिजनेस/बैंकिंग/Delhi/New Delhi :

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अप्रैल में बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है। अगर आपको बैंक से जुड़े काम निपटाने हैं तो एक बार छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें।

मार्च खत्म होने में बस कुछ हीं दिन बाकी है। इसके बाद अप्रैल की शुरूआत हो जाएगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अप्रैल में बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है। जिसके अनुसार, अप्रैल में 14 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में अगर आपको अप्रैल में बैंक से जुड़े काम हैं तो एक बार छुट्टियों की लिस्ट नोट कर लें। ताकि आपको किसी भी तरह की परेशानी न हो।
16 दिन बंद रहेंगे बैंक
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार, अप्रैल में सिर्फ 16 दिन ही काम होगा। अप्रैल में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय छुट्टियों के कारण बैंक कुल 14 दिनों तक बंद रहेंगे। वहीं, अप्रैल में वित्त वर्ष खत्म होने पर बैंकों के अकाउंट क्लोजिंग के कारण महीने की शुरुआत के दिन 1 अप्रैल को बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके अलावा ईद के कारण कई जगहों पर 10 और कई राज्यों में 11 अप्रैल को छुट्टी है।
अप्रैल महीने में छुट्टियों की 
1 अप्रैल 2024- वित्त वर्ष खत्म होने पर बैंकों के अकाउंट क्लोजिंग की वजह से अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चेन्नई, देहरादून, गुवाहाटी, हैदराबाद- आंध्र प्रदेश और तेलंगाना, इम्फाल, ईटानगर, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, कोहिमा, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में 1 अप्रैल को बैंकों की छुट्टी रहेगी।
5 अप्रैल 2024- बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन और त्योहार से हैदराबाद - तेलंगाना, जम्मू और श्रीनगर में  इस दिन बैंक बंद रहेगा
7 अप्रैल 2024- रविवार, पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।
9 अप्रैल 2024- गुड़ी पड़वा/उगाड़ी फेस्टिवल/तेलगु न्यू ईयर और पहले नवरात्रि के कारण बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।
10 अप्रैल 2024- ईद की वजह से कोच्चि और केरल में बैंक बंद रहेंगे।
11 अप्रैल 2024- ईद की वजह से देशभर में बैंक बंद रहेंगे।
13 अप्रैल 2024- महीने के दूसरे शनिवार की वजह से देश भर में बैंक बंद रहेंगे।
14 अप्रैल 2024- रविवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।
15 अप्रैल 2024- हिमाचल दिवस के कारण गुवाहाटी और शिमला में बैंक बंद रहेगा।
17 अप्रैल 2024- श्री राम नवमी के त्योहार पर अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर,लखनऊ, पटना, रांची, शिमला मुंबई और नागपुर में बैंक बंद रहेगा।
20 अप्रैल 2024- गरिया पूजा के चलते अगरतला में बैंकों की छुट्टी रहेगी।
21 अप्रैल 2024- रविवार की वजह से पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।
27 अप्रैल 2024- चैथे शनिवार की वजह से देशभर में बैंक बंद रहेंगे।
28 अप्रैल 2024- रविवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।
बैंक बंद होने पर जारी रहेगी ऑनलाइन सेवाएं
बैंक बंद होने पर कई तरह के जरूरी काम नहीं हो पाते हैं। ऐसे में आप मोबाइल या नेट बैंकिंग के जरिए बैंक से जुड़े काम घर बैठे कर सकते हैं। कैश निकालने के लिए आप एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप क्रेडिट और डेबिट कार्ड से भी डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं।
 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments