आज है विक्रम संवत् 2081 के वैशाख माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 06:47 बजे तक बुधवार 21 मई 2024
बीसीसीआई ने की T20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम घोषित..जानिए कौन-कौन चुना गया और किसे छोड़ दिया गया..

BCCI ने की T20 विश्व कप 2024 के लिए भारत टीम की घोषणा ..

स्पोर्ट्स

बीसीसीआई ने की T20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम घोषित..जानिए कौन-कौन चुना गया और किसे छोड़ दिया गया..

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Rajasthan/Jaipur :

T20 विश्व कप 2024 की शुरुआत में केवल एक महीने का समय बचा है। इससे पहले अजीत अगरकर के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टी20 विश्व कप 2024 के लिए टीम इंडिया की घोषणा की थी। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया को भी कुछ नए खिलाड़ी मिले हैं। हार्दिक पांड्या उपकप्तान के रूप में नजर आएंगे।

टीम में दो विकेटकीपरों को शामिल किया गया है। इसमें ऋषभ पंत और संजू सैमसन हैं। केएल राहुल को भी टीम से बाहर कर दिया गया है। राहुल पिछले टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे।

टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारत की टीम:

रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र ेंद्र, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

रिजर्व खिलाड़ी: शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान

 

केएल राहुल के अलावा तीन बड़े चेहरे जो हाल ही में टीम इंडिया का हिस्सा थे, रिंकू सिंह और शुभमन गिल को भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया है। हालांकि बीसीसीआई ने रिंकू और शुभमन को रिजर्व रखा है। शिवम दुबे को रिंकू पर तरजीह दी गई है।

लंबे समय से चर्चा है कि अगर हार्दिक का चयन होता है तो शिवम-रिंकू में से किसी एक को ही मौका मिलेगा। वहीं यशस्वी और शुभमन में से किसी एक को मौका देना पड़ा। चयनकर्ताओं ने शुभमन पर यशस्वी को तरजीह दी है।

विकेटकीपर के रूप में पंत और सैमसन

चयनकर्ताओं ने विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत और संजू सैमसन को मौका दिया है। पंत ने कार एक्सीडेंट के बाद वापसी करते हुए इस आईपीएल में शानदार फॉर्म दिखाई है। वहीं, सैमसन के प्रदर्शन ने राजस्थान को आईपीएल 2024 अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचा दिया है। इसके साथ ही राहुल, जितेश और ईशान जैसे विकेटकीपरों के बीच रेस को लेकर चल रही अटकलों पर भी विराम लग गया।

टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप शेड्यूल - (टी20 वर्ल्ड कप 2024 शेड्यूल)

  • 5 जून: भारत बनाम आयरलैंड

  • जून 9: भारत बनाम पाकिस्तान

  • 12 जून: टीम इंडिया बनाम यूएएसए

  • जून 15: भारत बनाम कनाडा

बता दें कि आईपीएल 2024 के बाद तुरंत टी20 वर्ल्ड कप का रोमांच खेला जाएगा। आईपीएल का फाइनल रविवार 26 मई को खेला जाएगा। और पांच दिन बाद 1 जून से टी20 वर्ल्ड कप शुरू होगा। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments