छिंदवाड़ा: कांग्रेस नेता और MP के पूर्व सीएम कमलनाथ ने डाला वोट ईरान के इस्फ़हान के पास सुनाई दी विस्फोटों की आवाज, पश्चिमी इलाके में कई फ्लाइट्स डायवर्ट इजरायल ने ईरान पर किया हमला, कई शहरों में सुनाई दी धमाकों की आवाज तमिलनाडु: कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने शिवगंगा में डाला वोट पश्चिम बंगाल के माथाभांगा में एक मतदान केंद्र के बाथरूम में मृत मिला CRPF का जवान नागपुर: RSS चीफ मोहन भागवत ने डाला वोट पीएम नरेंद्र मोदी ने फर्स्ट टाइम वोटरों से की खास अपील, बोले- 'लोकतंत्र में हर वोट कीमती है...' 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू पटना: राहुल गांधी आज बिहार में चुनावी रैलियों को करेंगे संबोधित अहमदाबाद में आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दाखिल करेंगे नामांकन दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज राउज एवेन्यू कोर्ट करेगी सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज अमरोहा, दमोह और वर्धा में करेंगे रैलियों को संबोधित केन्या में सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, रक्षा प्रमुख भी थे सवार इजराइल पर मिसाइल और ड्रोन हमले के बाद अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की यात्री सुविधा के लिए गुजरात से राजस्थान होते हुए उत्तर-प्रदेश और बिहार के लिए चलेंगी स्पेशल रेलगाड़ियां पहली बार मतदान करने वालोे युवाओं के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस ने दिया किराये में बड़ी छूट का ऑफर टाटा कंपनी ने देश में लांच किया देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रक..! राजस्थानः कुछ देर के लिए होगी तापमान में कमी..मिलेगी तेज गर्मी से निजात, हो सकती है मेघगर्ज के साथ हल्की बरसात
बीसीसीआई ने न्यूजीलैंड दौरे के लिए घोषित की टीम, इन दो खिलाड़ियों के करियर पर संकट

स्पोर्ट्स

बीसीसीआई ने न्यूजीलैंड दौरे के लिए घोषित की टीम, इन दो खिलाड़ियों के करियर पर संकट

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Delhi/New Delhi :

भारत की टीम इन दिनों ऑस्ट्रेलिया में हो रहे टी-20 वर्ल्ड कप में खेल रही है और इसके तत्काल बाद टीम को न्यूजीलैंड का दौरा करना है। न्यूजीलैंड में भारतीय टीम तीन टी-20 मैच और तीन एक दिवसीय मैचों की श्रृंखला खेलेगी। इस न्यूजीलैंड दौरे के लिए 16 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है और इसमें कप्तान रोहित शर्मा व बल्लेबाज विराट कोहली को आराम दिया गया है लेकिन इनके साथ ही दो सीनियर खिलाड़ी दिनेश कार्तिक और रविचंद्रन अश्विन के नाम भी टीम में नहीं है।

दिनेश कार्तिक ऑस्ट्रेलिया में वर्ल्ड कप खेल रही भारतीय टीम के सबसे उम्रदराज सदस्य हैं। वे वर्तमान में 37 साल हैं और उन्हें बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज वे टीम में शामिल किये गये थे। अब उन्हें टीम के नये फिनिशर के तौर पर देखा जाता है और उन्हें विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की स्थान पर प्लेइंग इलेवन वरीयता दी जाती है। दूसरी ओर अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी 36 साल के हो चुके हैं। वर्ष 2017 के बाद पिछले साल यानी 4 साल बाद सीधे टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में उनकी वापसी हुई थी।

दिनेश कार्तिक और रविचंद्रन अश्विन दोनों के लिए मौजूदा टी-20 वर्ल्ड कप अब तक साधारण ही रहा है। पाकिस्तान के खिलाफ कार्तिक जहां 2 गेंद में 1 रन बनाकर आउट हो गये थे तो अश्विन ने 3 ओवर में बिना कोई विकेट लिए 23 रन दिये थे। नीदरलैंड्स के खिलाफ कार्तिक को बैटिंग का मौका नहीं मिला जबकि अश्विन 4 ओवर में सिर्फ 21 रन देकर 2 विकेट लेते हुए चमके थे। दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध मैच में इन्हीं दोनों खिलाड़ियों को फैंस ने हार का जिम्मेदार मानते हुए खूब खिंचाई की थी। इस मैच में कार्तिक 15 गेंद में सिर्फ 6 रन बनाकर चलते बने थे जबकि अश्विन ने सिर्फ एक विकेट के एवज में 43 रन लुटवा दिए थे।
न्यूजीलैंड जाने वाली टीम का सदस्य नहीं चुने जाने से समझा जा रहा है कि अब इन दोनों खिलाड़ियों को टी-20 टीम से विदाई के संकेत दे दिये गये हैं।

उल्लेखनीय है कि टी-20 विश्व कप समाप्ति के बाद 18 नवंबर को टीम न्यूजीलैंड की राजधानी वेलिंगटन में होगी। दूसरा मैच माउंट मोनगानुई में 20 नवंबर को खेला जाएगा जबकि अंतिम मुकाबला 22 नवंबर को नेपियर में होगा। एकदिवसीय श्रृंखला की शुरुआत 28 नवंबर को ऑकलैंड में होगी जबकि अगले दो मैच 27 और 30 नवंबर को क्रमश: हैमिल्टन और क्राइस्टचर्च में होंगे।

न्यूजीलैंड के विरुद्ध टी-20 सीरीज के लिए चुनी गई टीम का कप्तान हार्दिक पंड्या (कप्तान) को चुना गया है और उनके साथ टीम में ऋषभ पंत (उपकप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज), शुभमन गिल, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्य कुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर बल्लेबाज), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल , मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, उमरान मलिक होंगे।

एक दिवसीय मैचों के लिए भारतीय टीम का कप्तान शिखर धवन (कप्तान) को बनाया गया है। उनके साथ टीम में ऋषभ पंत (उपकप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज), शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्य कुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर बल्लेबाज), वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, शाहबाज अहमद, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह , दीपक चाहर, कुलदीप सेन, उमरान मलिक रहेंगे।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments