झारखंड के साथ याद आते हैं नोटों के पहाड़, जमशेदपुर में बोले पीएम मोदी आंध्र प्रदेश: नेल्लोर में लॉरी से टकराई RTC बस, हादसे में 2 लोगों की मौत गोवा: BJP नेता बिकम हाथरे को कर्नाटक सीसीबी पुलिस ने किया गिरफ्तार केजरीवाल मौजूदा PM को सीधे चुनौती दे रहे हैं...ये आसान काम नहीं है: सलमान खुर्शीद AAP ने प्रदर्शन के लिए नहीं ली कोई परमिशन, बीजेपी ऑफिस के आसपास लगी रहती है धारा 144: दिल्ली पुलिस BJP मुख्यालय के बाहर 3 पैरामिलिट्री फोर्स की कंपनियां तैनात, AAP ने किया था प्रदर्शन का ऐलान
विश्वकप 2023 : विराट के  बहुमूल्य 95 रनों की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराया

स्पोर्ट्स

विश्वकप 2023 : विराट के बहुमूल्य 95 रनों की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराया

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Himachal Pradesh/Dharamshala :

एक दिवसीय क्रिकेट मैचों के विश्वकप 2023 में फॉर्म में चल रही दोनों टॉप टीमों भारत और न्यूजीलैंड के बीच धर्मशाला में मुकाबला खेला गया। भारत को इस मैच में 274 रन बनाने की चुनौती मिली थी जिसे उसने 6 विकेट पर 274 रन बनाकर 4 विकेट से जीत हासिल कर ली। विराट कोहली ने 95 रन बनाये और  रवींद्र जड़ेजा  39 रनों पर नाबाद रहे। जड़ेजा ने चौका लगाकर मैच को जिताया।

 

मैच से पूर्व बरसात का अंदेशा  था और खेल होगा या नहीं इसकी आशंका व्यक्त की जा रही थी। हालांकि एक बार धुध छाने के कारण खेल रोका गया लेकिन थोड़ी ही देर में खेल फिर शुरू हो गया।  भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया था। लेकिन, भारत ने मोहम्मद शमी की शानदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड को 273 रनों पर के स्कोर पर रोक लिया। शमी 10 ओवरों में 54 रनों पर पांच विकेट हासिल किये। जसप्रीत बुमराह ने 45 रन देकर एक विकेट, कुलदीप यादव ने 73 रनों पर 2 विकेट और मोहम्मद सिराज ने 45 रनों पर एक विकेट लिया। रवींद्र जड़ेजा को कोई विकेट नहीं मिला अलबत्ता विकेटकीपर केएल राहुल ने एक रन आउट किया।

पहले गेंदबाजी चुनने का फैसला सही रहा

भारत का पहले गेंदबाजी करने का फैसला तब सही साबित हुआ जब पारी के चौथे ओवर में मोहम्मद सिराज की गेंद पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेविड कॉन्वे शून्य स्कोर पर आउट हो गये। उन्हें श्रेयस अय्यर ने कैच किया। तब न्यूजीलैंड का स्कोर मात्र नौ रन ही था। इसके बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 19 रन पहुंचा था कि मोहम्मद शमी ने विल यंग को बोल्ड कर दूसरा झटका दे दिया। इसके बाद न्यूजीलैंड की पारी को रचिन रवींद्र और डेरिल मिचेल ने संभाला। दोनों मिलकर 34वें ओवर तक स्कोर को 178 रन तक खींच ले गये। इस जोड़ी को मोहम्मद शमी ने तोड़ा और रचिन रवींद्र को 75 रन पर शुभमन गिल के हाथों कैच कराया। इस समय तक उम्मीद की जा रही थी कि न्यूजीलैंड अपना स्कोर 300 रनों के पार ले जाएगा। लेकिन, इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने शामदार वापसी की और न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को बांध लिया।

बड़े स्कोर की ओर बढ़ता न्यूजीलैंड 50 ओवरों में सिमटा

न्यूजीलैंड रनों का स्कोर बढ़ा रहा था और डेरिल मिचेल धीरे-धीरे ब़ड़े स्कोर की ओर बढ़ रहे थे लेकिन 37वें ओवर में टॉम लेथम को कुलदीप यादव ने एलबीडब्लू आउट करने में सफलता प्राप्त की। इसके बाद ग्वेन फिलिप्स ने मिचेल के साथ पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया कि 44वें ओवर में कुलदीप यादव ने उन्हें रोहित शर्मा के हाथों कैच करवा दिया। इसके बाद विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया और न्यूजीलैंड की पूरी टीम 50 ओवरों में 273 रनों के स्कोर पर सिमट गयी। न्यूजीलैंड की ओर मिचेल ने 130 रन बनाये। उन्हें शमी की गेंद पर विराट कोहली ने लपका। बुमराह की गेंद पर चैपमैन को भी कोहली ने ही कैच किया। सैंटनर और मैट हैनरी को मोहम्मद शमी ने बोअपने दूसरे स्पैल में बोल्ड आउट किया। मैच की आखिरी गेंद पर लॉकी फर्ग्युसन रन चुराने की कोशिश लेकिन विकेटकीपर केएल राहुल ने उन्हें रन आउट करके न्यूजीलैंड की पारी समाप्त कर दी।

भारत ने तेजी से रन बटोरे

भारत ने जब बल्लेबाजी की शुरुआत की रोहित शर्मा ने शुभमन गिल के साथ तेज गति से रन बनाने शुरू किये। भारत के 12वें तक 71 रन बन चुके थे लेकिन कप्तान रोहित शर्मा 12वें की पहली गेंद पर लॉकी फर्ग्युसर की गेंद पर 46 रनों पर बोल्ड हो गये। इसके बाद विराट कोहली मैदान पर आये और उन्होंने गिल के साथ स्कोर बढ़ाना शुरू ही किया था कि 14वें की दूसरी गेंद पर गिल लॉकी फर्ग्युसन की गेंद पर मिचेल को कैच थमा बैठे।

असमंजस में आउट हुए सूर्या

इसके बाद कोहली का साथ देने उतरे श्रेयल अय्यर अच्छी लय में दिख रहे थे लेकिन 22वें ओवर की तीसरी गेंद पर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर कॉन्वे को 128 रनों के स्कोर पर कैच थमा बैठे। उन्होंने 33 रन बनाये। इसके बाद केएल राहुल 33वें ओवर में सैंटनर की पहली गेंद पर आगे बढ़कर खेलने का प्रयास किया एलबीडब्लू हो गये। इसके बाद भारत बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण रहा। बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव मैदान पर आए और उन्होंने दो ही रन बनाये थे। उन्होंने ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर कवर ड्राइव लगाया और  शॉट मारते ही रन के लिए भागे। इस बीच मिचेल सैंटनर ने अपने बाएं ओर फुल लेंथ डाईव लगाते हुए गेंद को रोक दिया। इस बीच दोनों बल्लेबाज़ असमंजस की स्थिति में एक जगह पर खड़े हो गए।  फील्डर सैंटनर का थ्रो बोल्ट के पास आया और बोल्ट ने उसे कीपर की तरफ दिया जहां से लाथम ने विकेट उखाड़ते हुए सूर्यकुमार यादव को पेवेलियन वापिस भेज दिया। विराट कोहली ने 95 रन बनाये और उन्हें हेनरी की गेंद पर फिलिप्स ने कैच आउट किया।  रवींद्र जड़ेजा  39 रनों पर नाबाद रहे।

 

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments