प्रफुल्ल पटेल के फर्जी व्हाट्सएप अकाउंट से कतर के शाही परिवार से पैसे मांगे गए छत्तीसगढ़ सरकार का ऐलान, पुलिस भर्ती में अग्निवीरों को मिलेगा आरक्षण NTA ने जारी किया NEET-UG का फाइनल रिजल्ट महाराष्ट्र में BJP को अकेले सभी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए: नारायण राणे लोकसभा 29 जुलाई सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित केंद्रीय मंत्री और मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल ने PM मोदी से की मुलाकात दिल्ली शराब नीति घोटाला: कोर्ट ने मनीष सिसोदिया और के कविता की न्यायिक हिरासत बढ़ाई कर्नाटक: रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलुरु दक्षिण करने को मिली सरकार की मंजूरी आज है विक्रम संवत् 2081 के श्रावण माह के कृष्णपक्ष की सप्तमी तिथि रात 09:18 बजे तक यानी शनिवार, 27 जुलाई 2024
भोजशाला: रडार मशीन से खुली सच्चाई, मिले सूर्य की आकृति के शिलालेख

धर्म

भोजशाला: रडार मशीन से खुली सच्चाई, मिले सूर्य की आकृति के शिलालेख

धर्म/कर्मकांड-पूजा/Madhya Pradesh/Bhopal :

हिंदू पक्ष के याचिकाकर्ता ने दावा किया कि रडार मशीन के इस्तेमाल से भोजशाला की हकीकत सामने आ रही है। यहां सूर्य की आकृति के शिलालेख मिलने का भी दावा किया है।

मध्यप्रदेश के धार में विवादित भोजशाला कमल मौला मस्जिद परिसर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) का वैज्ञानिक सर्वे रविवार को सुबह 6.30 बजे ही शुरु हो गया। अदालत के आदेश पर हो रहे इस सर्वे के 66वें दिन हिंदू पक्ष के याचिकाकर्ता ने दावा किया कि रडार मशीन के इस्तेमाल से भोजशाला की हकीकत सामने आ रही है। यहां सूर्य की आकृति के शिलालेख मिलने का भी दावा किया है।
सर्वेक्षण में शनिवार को ग्राउंड-पेनेट्रेटिंग रडार (जीपीआर) और जीपीएस मशीनों का पहली बार इस्तेमाल किया गया। रविवार को भी टीम ने सर्वे में जीपीआर तकनीक का उपयोग जारी रखा। हिंदू पक्ष के याचिकाकर्ताओं ने दावा किया कि इससे सच्चाई सामने आ रही है।
महाराजा भोज सेवा समिति के सचिव गोपाल शर्मा ने संरचना पर हिंदू प्रतीक और संकेत मिलने का दावा किया। उन्होंने बताया कि जीपीआर और जीपीएस मशीनें शुक्रवार को धार पहुंचीं थी और शनिवार से एएसआई ने इन मशीनों का इस्तेमाल शुरू कर दिया। जीपीआर मशीन से सात अधिकारियों ने भोजशाला के गर्भगृह में सर्वे किया।
गोपाल शर्मा ने दावा किया कि संरचना पर हिंदू प्रतीक और संकेत पाए गए। यहां सूर्य की आकृति के शिलालेख भी मिले हैं। शिलालेख में सूर्य की आठ आकृतियां हैं। इसमें सूर्य के अलग-अलग रूप प्रदर्शित किए गए हैं।
बता दें कि हाईकोर्ट ने वैज्ञानिक सर्वेक्षण के दौरान मशीनों के उपयोग के निर्देश दिए थे। मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने 11 मार्च को एएसआई को भोजशाला का वैज्ञानिक सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया था। हिंदू पक्ष का कहना है कि यह देवी वाग्देवी यानि सरस्वतीजी का मंदिर है, जबकि मुस्लिम पक्ष इसे कमल मौला मस्जिद बताते हैं। 7 अप्रैल, 2003 को की गई व्यवस्था के तहत मुस्लिम हर शुक्रवार को भोजशाला परिसर में नमाज अदा करते हैं। वहीं, हिंदू हर मंगलवार को यहां विधिवत पूजा-पाठ करते हैं।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments