आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह पूर्णिमा तिथि दोपहर 03:46 तक बजे तक यानी रविवार, 21 जुलाई 2024
बड़ा अलर्ट ! दिल्ली से लेकर बिहार तक आज तेज हवाओं का बवंडर 

मौसम

बड़ा अलर्ट ! दिल्ली से लेकर बिहार तक आज तेज हवाओं का बवंडर 

मौसम//Delhi/New Delhi :

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली के कई हिस्सों में तबाही मचाने वाली भयानक धूल भरी आंधी के बाद भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

देश के कई हिस्सों में प्रचंड गर्मी के बीच बारिश ने राहत दी है। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली के कई हिस्सों में तबाही मचाने वाली भयानक धूल भरी आंधी के बाद भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने 12 मई के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया है। यहां हल्की बारिश, गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ आम तौर पर बादल छाए रहने का अनुमान लगाया गया है।
अन्य उत्तर-पश्चिमी राज्यों को ध्यान में रखते हुए, मौसम विभाग ने कहा है कि 13 मई तक हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में और 12 मई तक राजस्थान में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके अतिरिक्त, 14 मई तक गुजरात के तटीय क्षेत्रों में गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति बनी रहेगी।
इसके अलावा, विभाग ने 16 मई तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है। यहां इस मौसम की स्थिति के साथ गरज, बिजली और तेज हवाएं भी चलेंगी। बिहार, झारखंड और ओडिशा में आज गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की उम्मीद है।
अगले 24 घंटे का मौसम
स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, केरल, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है। पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान में छिटपुट हल्की बारिश और गरज के साथ छिटपुट धूल भरी आंधी, ओलावृष्टि संभव है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments