प्रफुल्ल पटेल के फर्जी व्हाट्सएप अकाउंट से कतर के शाही परिवार से पैसे मांगे गए छत्तीसगढ़ सरकार का ऐलान, पुलिस भर्ती में अग्निवीरों को मिलेगा आरक्षण NTA ने जारी किया NEET-UG का फाइनल रिजल्ट महाराष्ट्र में BJP को अकेले सभी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए: नारायण राणे लोकसभा 29 जुलाई सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित केंद्रीय मंत्री और मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल ने PM मोदी से की मुलाकात दिल्ली शराब नीति घोटाला: कोर्ट ने मनीष सिसोदिया और के कविता की न्यायिक हिरासत बढ़ाई कर्नाटक: रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलुरु दक्षिण करने को मिली सरकार की मंजूरी आज है विक्रम संवत् 2081 के श्रावण माह के कृष्णपक्ष की सप्तमी तिथि रात 09:18 बजे तक यानी शनिवार, 27 जुलाई 2024
गुना से भाजपा प्रत्याशी और ग्वालियर के राजा ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां का दिल्ली एम्स में निधन..

पूर्व केंद्रीय मंत्री माधव राव सिंधिया की पत्नी माधवी राजे और उनके पुत्र ज्योतिरादित्य सिंधिया

दुखद

गुना से भाजपा प्रत्याशी और ग्वालियर के राजा ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां का दिल्ली एम्स में निधन..

दुखद//Delhi/New Delhi :

ब्रेकिंगः भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता गुना प्रत्यााशी केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे सिंधिया के निधन की खबर आई है। सूत्रों के अनुसार करीब तीन महीवे से दिल्ली AIIMS में उनका इलाज चल रहा था। ग्वालियर की  राजा माता माधवी राजे के पार्थिव शरीर को ग्वालियर लाया जाएगा। सूत्रों के अनुसार गुरुवार, 16 मई को सुबह 11 बजे ग्वालियर में होगा उनका अंतिम संस्कार होगा। इसे लेकर ग्वालियर में तैयारी शुरू हो गई है।

गुना प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे सिंधिया का बुधवार,15 मई की सुबह 9ः28 बजे दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन होने के समाचार हैंं।  निमोनिया के साथ सेप्सिस से पीडित रहीं माधवी राजे का तीन महीने से एम्स में उपचाल चल रहा था। कुछ पहले से वे वेंटिलेटर पर चल रही थीं।

नेपाल राजघराने से रही हैंं संबंधित

माधवी राजे सिंधिया नेपाल राजघराने से संबंधित रही हैं। उनके दादा जुद्ध शमशेर जंग बहादुर नेपाल के प्रधानमंत्री भी रहे हैं। माधवी राजे सिंधिया को उनके मायके में शादी से पहले प्रिसेंज किरण राज्य लक्ष्मी देवी के नाम से भी बुलाते थे। पति के निधन के बाद से उनका ग्वालियर में आना कम हो गया था।ग्वालियर में माधवी राजे सिंधिया को आज भी लोग राजमाता के नाम से ही बुलाते हैं।

नेपाल राजघराने की राजकुमारी रहीं माधवी राजे की शादी 1966 में माधव राव सिंधिया के साथ हुई थी। तस्वीर देखने के बाद से ही माधवी राजे, माधव राव सिंधिया को पसंद आ गई थीं। इसके बाद माधवराव ने माधवी राजे को देखने की इच्छा जाहिर की थी लेकिन राजघराने के लोग इसके लिए तैयार नहीं हुए। इसके बाद दोनों ने एक-दूसरे को देखे  बिना देखे ही शादी की।

माधवी राजे सिंधिया की शादी दिल्ली में हुई थी। बारात जाने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई गई थी। माधवराव ट्रेन से ही ग्वालियर से बारात लेकर गए थे। शादी के बाद माधवी राजे ग्वालियर के जय विलास पैलेस में ही रहने लगी थीं। माधवी राजे के दो बच्चे हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया और चित्रगंदा सिंह हैं।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments