ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर बड़ी कार्रवाई, UPSC ने दर्ज कराया केस NEET पेपर लीक केस: सॉल्वर बनने वाले सभी 4 स्टूडेंट्स को सस्पेंड करेगा पटना AIIMS माइक्रोसॉफ्ट सर्वर ठप: हैदराबाद एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स के लिए इंडिगो स्टाफ ने हाथ से लिखे बोर्डिंग पास बिलकिस बानो केस: 2 दोषियों की अंतरिम जमानत याचिका पर विचार करने से SC का इनकार आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 05:59 बजे तकयानी शनिवार, 20 जुलाई 2024
भाजपा की दूसरी लिस्ट तैयार! 100 नामों पर हुआ विचार, जानें- कब सामने आएंगे उम्मीदवार? 

राजनीति

भाजपा की दूसरी लिस्ट तैयार! 100 नामों पर हुआ विचार, जानें- कब सामने आएंगे उम्मीदवार? 

राजनीति//Delhi/New Delhi :

बीजेपी ने इससे पहले दो मार्च, 2024 को 195 कैंडिडेट्स वाली लिस्ट जारी की थी, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी का भी नाम है।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवारों की दूसरी सूची लगभग तैयार कर ली गई है। पार्टी की ओर से इसे जल्द ही जारी किया जा सकता है। हालांकि, यह लिस्ट कब आएगी? यह फिलहाल साफ नहीं है मगर कुछ राज्यों में गठजोड़ को लेकर चल रहे संवाद की वजह से सूची में कुछ देरी हो सकती है। 
बीजेपी कैंडिडेट्स की दूसरी लिस्ट के लिए सोमवार (11 मार्च, 2024) को मंथन हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी चीफ जेपी नड्डा की मौजूदगी में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में 8 राज्यों की 100 से अधिक सीटों पर चर्चा की गई। ऐसा बताया गया कि इस दौरान मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, बिहार, हिमाचल और चंडीगढ़ आदि की सीटों पर विचार-विमर्श किया गया।
बिहार, ओडिशा, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में फिलहाल गठबंधन की तस्वीर पूरी तरफ से साफ न होने के चलते इन राज्यों में कैंडिडेट्स को टिकट दिए जाने में देरी हो सकती है। तमिलनाडु में अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके), आंध्र प्रदेश में तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) और जनसेना के साथ ओडिशा में बीजू जनता दल (बीजेडी) से प्रस्तावित गठबंधन में अभी अंतिम रूप से सीटों का समझौता नहीं हुआ है। इन राज्यों की सीटों पर पूरी तरह चर्चा नहीं हुई। आंध्र प्रदेश में बीजेपी छह सीटों पर लड़ने की तैयारी में है, जबकि बीजेपी ने बिहार में 17 सीटों (सिटिंग) पर चर्चा की। यह भी बताया गया कि जनता दल (यूनाइटेड) यानी कि जेडी(यू) और बाकी सहयोगियों से सीटों का समझौता हो जाने के बाद ही पार्टी अपने हिस्से के टिकटों का ऐलान करेगी। 
कब आएगी बीजेपी उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट?
सूत्रों की मानें तो बैठक के दौरान गुजरात की शेष सभी 11 सीटों पर चर्चा हुई, जिसमें 7 सीटों पर सहमति बन पाई। मध्य प्रदेश की बची सभी पांच सीटों पर चर्चा पूरी की गई, जिसमें चार सीटों पर सहमति बनी। महाराष्ट्र की 25, तेलंगाना की आठ और कर्नाटक की सभी 28 सीटों मंथन हुआ। हालांकि, कर्नाटक में तीन सीटें जनता दल (सेक्युलर) यानी जेडी(एस) को मिलने की बात सामने आ रही है। वहीं, पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश की सभी चार सीटों पर चर्चा पूरी हुई है। इस बीच, सूत्रों के हवाले से कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि बीजेपी के कैंडिडेट्स की दूसरी लिस्ट मंगलवार (12 मार्च, 2024) को सामने आ सकती है। हालांकि, इस बारे में किसी प्रकार की कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। 
पहली सूची में थे 16 राज्यों और 2 यूटी से 195 नाम 
बीजेपी की पहली लिस्ट में 16 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों से 195 नामों को शामिल किया गया था, जिनमें 51 यूपी, 24 मध्य प्रदेश, 20 पश्चिम बंगाल, 15 राजस्थान, 15 गुजरात, 12 केरल, 11 असम, 11 झारखंड, 11 छत्तीसगढ़, नौ तेलंगाना, पांच दिल्ली, तीन उत्तराखंड, दो-दो जम्मू कश्मीर और अरुणाचल, एक-एक गोवा, त्रिपुरा, अंडमान-निकोबार और दमन व दीव से हैं।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments