आईपीएल 2024ः सनराइजर्स हैदराबाद ने दर्ज की लगातार चौथी जीत, एकतरफा मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को 67 रनों से हराया
बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफीः तीसरा मैच तीसरे ही दिन हारा भारत, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की डगर हुई कठिन

स्पोर्ट्स

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफीः तीसरा मैच तीसरे ही दिन हारा भारत, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की डगर हुई कठिन

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Madhya Pradesh/Indore :

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए खेले जाने वाले चार टेस्ट मैचों की शृंखला के तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पलटवार किया। इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले गये इस मैच के तीसरे दिन यानी शुक्रवार, 3 मार्च ही उसने भारत को नौ विकेट से करारी शिकस्त दी। इससे पूर्व खेले गये दो टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा था। यह रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत की पहली हार रही।  

इस मैच में जीत के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्लूटीसी) के फाइनल में पहुंच गई है। खिताबी मुकाबले में पहुंचने वाली वह पहली टीम बनी है। भारतीय टीम अगर यह मैच जीत जाती तो फाइनल में पहुंच जाती लेकिन अब उसे एक जीत के लिए अभी और इंतजार करना होगा। बता दें कि डब्लूटीसी का फाइनल इंग्लैंड के ओवल में 7 से 11 जून तक खेला जाएगा।

इंदौर में खेले गये तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। भारतीय टीम पहली पारी में 109 रन ही बना सकी थी। इसके जवाब में, ऑस्ट्रेलिया ने 197 रन बनाकर 88 रनों की बढ़त हासिल की थी। लेकिन, भारतीय टीम दूसरी पारी में 163 रन पर ऑलआउट हो गई और तरह ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 75 रनों की चुनौती मिली। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस लक्ष्य को 18.5 ओवर में एक विकेट पर 78 रन बनाकर हासिल कर लिया।
ऑस्ट्रेलिया इस विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अवधि 2021-2 ) के दौरान एक मजबूत टीम के तौर पर खेली है। उसने 18 में से 11 टेस्ट जीते हैं। वहीं दूसरी ओर, भारतीय टीम ने 18 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें उसने 10  मैचों में जीत हासिल की है। भारतीय टीम को पांच मैचों में हार मिली और दो मुकाबले ड्रॉ रहे।

उल्लेखनीय है कि इंदौर में मिली जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया के अंक तालिका में 68.52 प्रतिशत अंक हो गए हैं। वह भारत के खिलाफ आखिरी टेस्ट में हार भी जाता है तो उसे विशेष फर्क नहीं पड़ेगा। तीसरे टेस्ट मैंच में हार के बाद भारतीय टीम के 60.29 प्रतिशत अंक हैं। वह अभी भी दूसरे स्थान पर कायम है। अब शृंखला का आखिरी मैच अहमदाबाद में खेला जाएगा।

भारत यदि यह मैच जीत नहीं पाता है या फिर यह मैच ड्रॉ होता है तो भारत के लिए डब्लूटीसी के फाइनल का सफर कुछ कठिन होगा। फाइनल में पहुचने के लिए भारत चाहेगा कि श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच होने वाली दो मैचों की शृंखला में कम से कम एक मैच जरूर जीते। ऐसी परिस्थिति में भारत टेस्ट मैचों की चैंपिंयनशिप के फाइनल में जगह बना सकेगा।

 

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments