पीएम मोदी अमेरिका में 21 से 23 सितंबर तक क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे आज शाम पांच मंत्रियों के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी आतिशी Rajasthan: गोपाल क्रेडिट कार्ड ऋण योजना में ऋण के लिए राज्यभर में 25 सितम्बर से 9 अक्टूबर तक लगेंगे कैम्प चेन्नई टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत के 376 रनों के मुकाबले बांग्लादेश 149 रनों पर सिमटी पर भारत ने नहीं दिया फॉलोऑन..! आज है विक्रम संवत् 2081 के अश्निन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि सायं 06:13 बजे तक यानी शनिवार, 21 सितंबर, 2024 , आज है चतुर्थी तिथि का श्राद्ध हिजबुल्लाह ने इजरायल पर दागे 140 रॉकेट, इजरायल के जवाबी हमले में रदवान फोर्स कमांडर इब्राहीम अकील की मौत की खबर..!
टैक्स कटौती पर बवाल, ब्रिटिश पीएम लिज ट्रस ने वित्त मंत्री को किया बर्खास्त

टैक्स कटौती पर बवाल, ब्रिटिश पीएम लिज ट्रस ने वित्त मंत्री को किया बर्खास्त

///London :

ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने वित्त मंत्री क्वासी क्वार्टेंग बर्खास्त कर दिया है।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने वित्त मंत्री क्वासी क्वार्टेंग बर्खास्त कर दिया है। क्वासी क्वार्टेंग ने पिछले महीने मिनी बजट पेश किया था। इसमें टैक्स कटौती की आशंका ने वित्तीय बाजार में उथल-पुथल मचा दी थी। उसके बाद से ही लिज ट्रस का उनकी ही पार्टी के नेता और कैबिनेट में शामिल मंत्री विरोध कर रहे थे। ऐसे में लिज ट्रस के सामने वित्त मंत्री को बर्खास्त करने के अलावा कोई चारा नहीं बचा था। 
ट्रस का विरोध कर रहे कंजर्वेटिव नेताओं का मानना है कि उनकी नीतियां जीवन-यापन के संकट के बीच अमीरों के पक्ष में हैं और इनके चलते राय शुमारी में विपक्षी लेबर पार्टी को बढ़त मिल रही है। क्वासी क्वार्टेंग ने शुक्रवार को 10 डाउनिंग स्ट्रीट में प्रधानमंत्री लिज ट्रस से मिलकर अपना इस्तीफा सौंपा। ट्रस पर 48 अरब डॉलर के कर कटौती के कुछ प्रस्तावों को खत्म करने का काफी दबाव है। कर कटौती के प्रस्तावों से वित्तीय बाजार पर प्रतिकूल असर पड़ता और उससे निपटने के लिये बैंक ऑफ इंग्लैंड को कदम उठाना पड़ता है।
लिज ट्रस के इस्तीफे की मांग
कंजरवेटिव पार्टी में अब लिज ट्रस के इस्तीफे की मांग उठने लगी है। वरिष्ठ नेताओं के एक समूह ने वित्त मंत्री के इस्तीफे के बाद लिज ट्रस को इस्तीफा देने के लिए बुलाने का फैसला किया है। पार्टी के सीनियर नेताओं ने चर्चा के बाद पीएम से इस्तीफा लेने का निर्णय लिया है। ब्रिटिश विदेश मंत्री जेम्स क्लेवर्ली ने चेतावनी दी है कि चुने जाने के ठीक एक महीने बाद, ट्रस को टोरी नेता के रूप में बदलने के बारे में सोचना एक विनाशकारी बुरा विचार होगा।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments