पंजाब में कांग्रेस को बड़ा झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू कांग्रेस छोड़ थामेंगे BJP का दामन एलन मस्क का भारत दौरा फिलहाल टला, 21-22 अप्रैल को आने वाले थे टेस्ला के सीईओ ओडिशा नाव हादसे में 4 की डूबकर मौत, रेस्क्यू टीमें 7 लापता लोगों की कर रहीं खोज आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे बैतूल: ट्रक की टक्कर से पलटी सुरक्षाकर्मियों से भरी बस, चुनाव ड्यूटी करके लौट रहे थे जवान केरल में त्रिशूर पूरम उत्सव का जश्न, लोगों ने की आतिशबाजी पाकिस्तान को बड़ा झटका, अमेरिका ने बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम के लिए आपूर्ति करने वाली 4 कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध पीएम नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के बेंगलुरु और चिक्काबल्लापुरा में करेंगे जनसभा को संबोधित अमेरिका के ग्रीनबेल्ट स्थित पार्क में गोलीबारी, हाईस्कूल के पांच छात्र घायल आज महाराष्ट्र में नांदेड़ और परभणी में पीएम मोदी की रैली, करेंगे जनसभा को संबोधित कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज 20 अप्रैल को भागलपुर में करेंगे रैली प्रियंका गांधी आज 20 अप्रैल को करेंगी केरल का दौरा IPL 2024: लखनऊ ने घरेलू मैदान में चेन्नई को हराया पहले चरण में रात 9 बजे तक 62.37% वोटिंग, 102 सीटों पर हुआ चुनाव ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
किसी की जेब कटी, किसी की बल्ले-बल्लेः निर्मला के पिटारे से निकला घोषणाओं का अंबार 

आर्थिक

किसी की जेब कटी, किसी की बल्ले-बल्लेः निर्मला के पिटारे से निकला घोषणाओं का अंबार 

आर्थिक//Delhi/New Delhi :

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में 2023-24 का केंद्रीय बजट पेश कर दिया है। इस बार बजट में रेल को निहाल किया गया है वहीं, आम आदमी, किसान, महिलाओं, टैक्सपेयर्स का भी ख्याल रखने का प्रयास किया गया है। 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2023 पेश करते हुए अपने भाषण की शुरूआत इस पंक्ति से की है कि यह अमृत काल का पहला बजट है। आर्थिक ग्रोथ 7 प्रतिशत रहने का अनुमान है। यह दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे ज्यादा है। 
वित्त मंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान हमने सुनिश्चित किया कि कोई भी भूखा न रहे इसलिए हमने 80 करोड़ लोगों को फ्री में राशन देने की योजना चलाई। यह 28 महीने तक चली है। इस दौरान इस दौरान संसद में ‘भारत जोड़ो’ के नारे भी लगे। दरअसल, बजट सत्र के लिए उसी समय राहुल गांधी संसद पहुंचे थे। हालांकि वित्त मंत्री अपना भाषण देती रहीं। 
जी-20 की अध्यक्षता का जिक्र
वित्त मंत्री ने बताया कि आज की वैश्विक चुनौतियों के बीच जी20 की अध्यक्षता ने हमें एक अवसर दिया है, जिससे दुनिया में भारत की भूमिका को मजबूत किया जा सके। वित्त मंत्री ने कहा कि प्रति व्यक्ति आय डबल से ज्यादा बढ़कर 1.97 लाख रूपये पहुंच गई है। 9 साल में भारतीय अर्थव्यवस्था 10वीं से 5वीं सबसे बड़ी इकॉनमी बन गई है।
वंचितों को वरीयता...मुफ्त अनाज एक साल और
वित्त मंत्री ने अपना भाषण अंग्रेजी में दिया लेकिन श्वंचितों को वरीयताश् की बात उन्होंने हिंदी में कही। सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 2 लाख करोड़ का खर्च केंद्र सरकार कर रही है। अंत्योदय योजना के तहत गरीबों के लिए मुफ्त खाद्यान्न को एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है। वित्त मंत्री ने नौकरियों के ज्यादा से ज्यादा अवसर उपलब्ध कराने को अपनी प्राथमिकता बताई। महिलाओं के सशक्तीकरण, पर्यटन, बिजनेस माहौल को मजबूत करने की बात कही। 
खेती-पशुपालन पर ये एलान
वित्त मंत्री ने एलान किया कि खेती से जुड़े स्टार्टअप को सरकार प्राथमिकता देगी। युवा उद्यमियों के कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए कृषि कोष की स्थापना की जाएगी। पशुपालन, डेयरी, मत्स्य पालन पर विशेष फोकस रखते हुए कृषि ऋण टारगेट को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रूपये किया जाएगा।
बजट में सप्तर्षि लक्ष्य
वित्त मंत्री ने इस बजट के सात लक्ष्य बताए, जिसे उन्होंने सप्तर्षि कहा। 1. समावेशी विकास 2. वंचितों को वरीयता 3. बुनियादी ढांचा और निवेश 4. क्षमता विस्तार 5. हरित विकास 6. युवा शक्ति 7. वित्तीय क्षेत्र
गरीबों को आवास पर जोर
वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना का बजट 66 फीसदी बढ़ाकर 79,000 करोड़ किया गया है। दिया गया है। 2014 से स्थापित मौजूदा 157 मेडिकल कॉलेजों के साथ 157 नए नर्सिंग कॉलेज स्थापित किए जाएंगे। पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान पैकेज के बारे में वित्त मंत्री ने बताया कि इस पैकेज के तहत पारंपरिक कलाकारों और शिल्पकारों को सहायता प्रदान की जाएगी। इससे न केवल उनकी क्वॉलिटी बेहतर होगी बल्कि उनके प्रोडक्ट को एमएसएमई वैल्यू चेन के साथ इंटिग्रेट किया जाएगा। इससे उन्हें आर्थिक मदद, ट्रेनिंग और ब्रांड प्रमोशन मिलेगा। निर्मला ने कहा कि बच्चों और किशोरों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय स्थापित किया जाएगा।

केवाईसी प्रक्रिया आसान होगी, 50 नए एयरपोर्ट का एलान
बजट में एलान किया गया है कि केवाईसी प्रक्रिया आसान की जाएगी। व्यापारियों की सुविधा बढ़ाने के लिए कई कानून हटाए गए हैं। एआई के लिए तीन उत्कृष्टता केंद्र बनेंगे। 50 नए एयरपोर्ट बनाए जाएंगे।
रेलवे के लिए खोला खजाना 
बजट में रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। यह अब तक का सबसे ज्यादा बजट है। पूंजी निवेश खर्च 33 फीसदी बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रूपये किया जा रहा है, जो जीडीपी का 3.3 फीसदी होगा। महामारी से प्रभावित एमएसएमई को राहत दी जाएगी।
पीएम प्रणाम की घोषणा
वित्त मंत्री ने राज्यों के लिए बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि केंद्र राज्य सरकारों को एक और साल तक 50 साल के लिए बिना ब्याज के कर्ज देना जारी रखेगा। मोटे अनाजों को ‘श्री अन्न’ का नाम दिया जाएगा, भारत को वैश्विक केंद्र बनाने के लिए हैदराबाद का उत्कृष्टता केंद्र काम करेगा।
वाहन कबाड़ नीति के लिए पर्याप्त फंड 
इंजीनियरिंग संस्थानों में 5जी सेवाओं पर आधारित 100 प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएंगी, नए कारोबारी अवसरों और रोजगार सृजन का आधार तैयार होगा।

क्या हुआ महंगा, क्या हुआ सस्ता
आने वाले दिनों में मोबाइल फोन खरीदना सस्ता हो सकता है, वहीं सोना-चांदी खरीदना महंगा। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार ने मोबाइल फोन के कुछ पार्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी घटा दी है और सोना-चांदी पर ड्यूटी में इजाफा किया है। 
सस्ता
लिथियम आयन बैटरी बनाने में इस्तेमाल सामान की इंपोर्ट ड्यूटी घटाई
टीवी पैनल के ओपन सेल के पुर्जों पर कस्टम ड्यूटी 5 फीसदी से घटाकर 2.5 फीसदी की गई
मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग के लिए कुछ पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी घटाई
लैब में बने हीरों की मैन्युफैक्चरिंग में इस्तेमाल सीड पर ड्यूटी कम की
एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए श्रिंप फीड पर कस्टम ड्यूटी कम करेगी
क्रूड ग्लिसरीन पर कस्टम ड्यूटी 7.5 फीसदी से घटाकर 2.5 फीसदी की गई
क्लीनिंग एजेंट डीनेचर्ड इथाइल अल्कोहल से कस्टम ड्यूटी खत्म की गई

महंगा

सिगरेट पर प्राकृतिक आपदा आपात ड्यूटी को 16 फीसदी बढ़ाया
गोल्ड बार और प्लेटिनम से बने सामान की ड्यूटी बढ़ाई
चांदी और उससे बने सामान पर ड्यूटी बढ़ाई
कंपांउडेड रबर पर ड्यूटी को 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी किया
चांदी से बनी वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी में इजाफा किया
किचन इलेक्ट्रिक चिमनी पर कस्टम ड्यूटी 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी की गई 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments