आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी गुरुवार, 18 जुलाई 2024
आज से देश में लागू हुआ सीएए, केंद्र सरकार ने जारी की अधिसूचना

आज से देश से लागू हुआ सीएए

राजनीति

आज से देश में लागू हुआ सीएए, केंद्र सरकार ने जारी की अधिसूचना

राजनीति//Delhi/New Delhi :

केंद्र सरकार ने सीएए (नागरिकता संशोधन कानून) की अधिसूचना जारी कर दी है। गृह मंत्रालय ने CAA की अधिसूचना जारी कर दी है। नागरिक संशोधन कानून (सीएए) लागू, दिल्ली के शाहीन बाग में पुलिस ने एहतियातन फ्लैग मार्च किया। इसके अनुसार  CAA पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए बिना दस्तावेज वाले गैर-मुस्लिम प्रवासियों को नागरिकता दी जाएगी। 

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को लेकर बड़ी अपडेट सामने आया है।  मोदी सरकार लोकसभा चुनाव  से पहले एक बार फिर बड़ा कदम उठाया।सीएए (नागरिकता संशोधन कानून) की अधिसूचना 11 मार्च 2024 को जारी कर दी है। सरकार की तरफ से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि इस कानून से किसी की भी नागरिकता नहीं जाएगी।  सरकार की तरफ से बताया दिया  कि कोविड महामारी की वजह से इसे लागू करने में देर हुई है। 

गौरतलब है कि CAA को दिसंबर, 2019 में पारित किया गया था और बाद में इसे राष्ट्रपति की मंजूरी भी मिल गई थी, लेकिन इसके खिलाफ देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे.। यह कानून अब तक लागू नहीं हो सका है, क्योंकि इसके कार्यान्वयन के लिए नियमों को अधिसूचित किया जाना बाकी था। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments