आज ही बदल डालें ये आदतें, उम्र से पहले कर देती हैं बूढ़ा!

स्वास्थ्य

आज ही बदल डालें ये आदतें, उम्र से पहले कर देती हैं बूढ़ा!

स्वास्थ्य //Delhi/New Delhi :

इस दुनिया में उम्र ही ऐसी चीज हैं, जिसे आप पैसे से नहीं खरीद सकते हैं, और ना ही किसी इलाज के जरिए इसे वापस पा सकते। एक बार उम्र निकल गई तो वह निकल ही जाती है, इसलिए हर किसी की चाहत ये होती है कि उसकी जिंदगी लंबी हो। लेकिन कई बार इंसान की ही कुछ ऐसी आदतें होती हैं, जो उन्हें नुकसान पहुंचा देती है। यह आदतें इंसान को मौत के मुंह तक ले जाती हैं।

इंसान की ये खराब आदतें ही उसकी सबसे बड़ी दुश्मन होती है, अगर इन आदतों में समय रहते हुए सुधार नहीं किया गया तो एक समय बाद ये नुकसान पहुंचाना शुरू कर देती हैं। इस दौर में टच मोबाइल और लैपटॉप चलाना आम बात हो गई हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनका ज्यादा इस्तेमाल करना आपकी उम्र पर असर डालता हैं, इसलिए इस आदत को थोड़ा बदलने की जरूरत है। अगर आपको लंबे समय तक जिंदा रहना है तो सिर्फ काम के लिए ही फोन और लैपटॉप का इस्तेमाल करना सीख लें। वहीं, अगर आप कम सोते हैं, तो यह आदत भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे आपको कई तरह की बीमारियां भी घेर सकती हैं, इसलिए इंसान को नीद पर्याप्त मात्रा में पूरी करनी चाहिए, एक इंसान को कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए।
ये शौकीन चीजें पड़ सकती है भारी
अगर आप मसालेदार और फ्राइड चीजों के शौकीन हैं, तो यह शौक आपको काफी भारी पड़ सकता हैं, इसकी वजह से आप कोलेस्ट्रॉल और दिल समेत कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं, वही दूसरी ओर अगर आप सिगरेट, या बीड़ी, गांजा-शराब का नशा करते हैं, तो यह आदत आपको खतरनाक अंजाम तक ले जा सकती हैं, नशे की लत को तुरंत छोड़ दे, इसी में आपकी भलाई हैं।
आदतों में करें ये जरूरी बदलाव
अगर आप एक जगह घंटों तक बैठे रहते हैं, तो इस आदत में बदलाव करें, क्योंकि ये आदत आपको नुकसान दे सकती हैं, अगर आपका काम ऐसा है, तो थोड़ी-थोड़ी देर में उठकर अपने शरीर को हिलाते रहिए, जिससे शरीर एक्टिव बना रहें। लंबे समय तक एक जगह बैठने से शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
वहीं, अगर आप खाने में ज्यादा नमक पसंद करते हैं, तो आपकी सेहत के लिए खराब है, नमक का ज्यादा इस्तेमाल आपके ब्लड़ प्रेशर लेवल को बढ़ाता है, ब्लड़ प्रेशर के बढ़ने से आपको कई बीमारियां हो सकती हैं, कई तरह की बीमारियां आपके शरीर को घरे सकती हैं, इसलिए नमक का इस्तेमाल कम ही करें।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments