जुलाई के अंत में BJP शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों की होगी मीटिंग- सूत्र उत्तराखंड में मॉनसून अलर्ट, बारिश की संभावना, यात्रियों को सतर्क रहने की चेतावनी J-K: डोडा जिले में आधी रात सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच हुई गोलीबारी, सेना शुरू की तलाशी बिहार: सारण जिले के रसूलपुर में ट्रिपल मर्डर, 2 नाबालिग बेटी और पिता की चाकू मारकर हत्या बांग्लादेश: नौकरियों में आरक्षण का विरोध, 6 प्रदर्शनकारियों की मौत, स्कूल-कॉलेज बंद आज से अपना राजनीतिक दौरा शुरू करेंगी शशिकला केजरीवाल की जमानत अर्जी पर आज अदालत में जवाब दाखिल कर सकती है CBI CM योगी आज मंत्रियों के साथ करेंगे मीटिंग, विधानसभा उपचुनाव को लेकर होगी चर्चा ध्य प्रदेश के चर्चित जस्टिस रोहित आर्य ने भाजपा का दामन थामा प्रशिक्षु आईएएस पूजा खेडकर के विरुद्ध सख्ती, ट्रेनिंग रद्द कर वापस भेजा गया मसूरी अकादमी..! बदले में पूजा ने पुणे डीएम पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप हरभजन, युवराज सिंह और रैना मुश्किल में, पैरा एथलीट्स का उड़ाया था मजाक..FIR दर्ज आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की दशमी तिथि रात 08:33 बजे तक तदुपरांत एकादशी तिथि प्रारंभ यानी मंगलवार, 16 जुलाई 2024
पूरे जोर-शोर और उल्लास के साथ मनायी गयी छत्रपति शिवाजी की 393वीं जयंती, वीर शिवाजी के शौर्य और पराक्रम को किया गया याद 

श्रद्धांजलि

पूरे जोर-शोर और उल्लास के साथ मनायी गयी छत्रपति शिवाजी की 393वीं जयंती, वीर शिवाजी के शौर्य और पराक्रम को किया गया याद 

श्रद्धांजलि//Maharashtra/Pune :

छत्रपति शिवाजी की जयंती कल पूरे देशऔर खासतौर से महाराष्ट्र में बहुत धूमधाम से मनाई गयी । इस अवसर पर पुणे में महाराष्ट्र मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पुणे में स्थित शिवनेरी किले में आयोजित शिव जयंती समारोह में हिस्सा लिया। शिवनेरी दुर्ग में शिवजन्मोत्सव समारोह उत्साह के साथ संपन्न हुआ। इस मौके पर लोग बड़ी संख्या में पहुंचे। 

राजनेताओं ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि 
पीएम मोदी ने ट्वीट किया, मैं छत्रपति शिवाजी महाराज को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देता हूं। उनका साहस और सुशासन पर बल हमें प्रेरित करता है। राहुल गांधी ने भी हिंदी में ट्वीट किया, मैं छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर उन्हें प्रणाम करता हूं। वह शौर्य और पराक्रम के प्रतीक थे। पुणे व नागपुर में मनाई गई छत्रपति शिवाजी जयंती पर मुख्य कार्यक्रम हुए।  महाराष्ट्र मुख्यमंत्री एकनाश शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पुणे स्थित शिवनेरी किले पर पहुंचे और वहां आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

पीएम मोदी का ट्वीट पढने के लिए यहाँ क्लिक करें

 

राहुल गाँधी का ट्वीट पढने के लिए यहाँ क्लिक करें


छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती क्षत्रिय मराठा समाज ने रविवार को पूरे देश,और खासतौर से महाराष्ट्र में बहुत हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। पुणे में जगह जगह शहर  के लोगों ने शोभायात्रा निकाली गई जिसमें भगवा पगड़ी पहने सैकड़ों की संख्या में युवक-युवतियां और बच्चे शामिल हुए। शहर के प्रमुख स्थानों पर नृत्य -भ्रमण करते हुए शिवाजी के कार्यों, उद्देश्य और शौर्य  को जन-जन तक पहुंचाया गया। 

सम्बंधित खबरें पढ़ें :

आज है वीर हिन्दू सपूत छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती, नमन करें और याद करें रग-रग में जोश भर देने वाले कुछ किस्से शिवाजी के..

Shivaji Jayanti 2023: कब है छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती ? हिन्दू स्वराज के संस्थापक के जन्म की तारीख और खास बातें..

छत्रपति शिवाजी की वेशभूषा के व्यक्ति बने आकर्षण का केंद्र
छत्रपति शिवाजी महाराज की 393वीं जयंती के अवसर पर क्षत्रिय मराठा समाज ने यह शौर्य यात्रा निकाली। इस अवसर पर समाज के एक युवा ने शिवाजी की वेशभूषा में शहर का भ्रमण किया और वह  लोगो के आकर्षण का केंद्र बना। वहीं समाज के युवाओं सहित बड़ी संख्या में लोगों ने शौर्य यात्रा निकाली और शिवाजी के जयकारे लगाएं। 

पूरा देश में छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती  मनाकर उन्हें याद किया गया । शहर के मानस भवन में पूजन-पाठ के पश्चात मराठा समाज के युवाओं ने जोश के साथ हाथ में केसरिया ध्वज लेकर जय भवानी-जय शिवाजी के नारे लगाते हुए जुलूस का निकाला।

 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments