CM केजरीवाल को कल गिरफ्तार कर सकती है CBI NDA के स्पीकर पद के उम्मीदवार ओम बिरला ने पीएम मोदी से मुलाकात की दिलेश्वर कामत जेडीयू संसदीय दल के नेता होंगे पूर्व फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया ने राजनीति छोड़ी, सिक्किम चुनाव में हार के बाद फैसला घाटकोपर होर्डिंग केस: IPS कैसर खालिद सस्पेंड, उनकी इजाजत पर लगा था होर्डिंग पुणे पोर्श कांड: आरोपी नाबालिग को हिरासत से रिहा किया गया लोकसभा के 7 सांसदों ने नहीं ली शपथ, कल स्पीकर चुनाव में नहीं कर सकेंगे मतदान जगन मोहन रेड्डी की पार्टी स्पीकर चुनाव में NDA उम्मीदवार का समर्थन कर सकती है कल सुबह 11 बजे तक के लिए लोकसभा स्थगित स्पीकर चुनाव के लिए बीजेपी ने व्हिप जारी किया, सभी सांसदों को लोकसभा में रहना होगा मौजूद स्पीकर चुनाव: कांग्रेस का व्हिप जारी, कल सभी सांसदों को लोकसभा में मौजूद रहने को कहा आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के कृष्णपक्ष की पंचमी तिथि रात 08:54 बजे तक यानी बुधवार, 26 जून 2024 Jaipur: मैसर्स तंदूरवाला में कार्रवाई के दौरान पायी गयीं भारी अनियमितताएं..लाइसेंस, साफ़ सफाई सहित अन्य दस्तावेज मिले नदारद मायावती का भतीजे आकाश आनंद पर उमड़ा प्रेम, 47 दिन पुराने फैसले को पलट बनाया राष्ट्रीय संयोजक राजस्थान में आषाढ़ माह के चौथे दिन मेवाड़ में छाये बादल, मौसम विभाग भी बोला मानसून का हो गया प्रवेश
 दारू से चला दांव अपने पहले बजट में हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह ने.. शराब की हर बोतल पर 10 रुपये गाय उपकर

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्य का बजट पेश करते हुए

मनोरंजन जगत

दारू से चला दांव अपने पहले बजट में हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह ने.. शराब की हर बोतल पर 10 रुपये गाय उपकर

मनोरंजन जगत//Himachal Pradesh/Shimla :

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज अपनी सरकार का पहला बजट पेश किया। एक तरफ जहां राजस्थान के मुख्यमंत्री ने आज विधानसभा में बजट के जवाब में इतनी घोषणाएं कर डाली मनो.. आज ही राजस्थान सरकार का बजट पेश कर रहे हों। वही दूसरी तरफ साल 2023-24 के लिए हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 53613 करोड़ रुपए का बजट पेश किया जिसमे उन्होंने कुछ अनूठे प्रयोगों के ज़रिये जनता को लुभाने की कोशिश की।

इस बजट में जो सबसे खास बात रही वो यह कि सरकार ने शराब की हर बोतल पर सरकार ने 10 रुपये का गाय उपकर (Cow Cess) लगाने का ऐलान किया है। राज्य की कांग्रेस सरकार के इस पहले बजट में अपनी तरह के पहले गौ उपकर की घोषणा की गई है जो शराब की प्रत्येक बोतल की बिक्री पर 10 रुपये होगा। सुक्खू ने कहा कि इस उपकर से प्रतिवर्ष 100 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व मिलेगा। 

जल शक्ति विभाग में 5000 नई भर्ती
मुख्यमंत्री ने जल शक्ति विभाग में कुल 5000 नई भर्ती और एक मुख्यमंत्री लघु दुकानदार योजना की घोषणा की, जिसके तहत 50,000 रुपये के ऋण पर 1 प्रतिशत ब्याज लिया जाएगा। 

75 साल बाद नया शहर 
उन्होंने शिमला के पास जाठिया देवी में नया शहर बसाने का ऐलान करते हुए बजट में इसकी डीपीआर बनाने के लिए 1373 करोड रुपए का ऐलान किया। हिमाचल में 75 साल से कोई नया शहर नहीं बसा है।

1,500 डीजल बसों को बदला जाएगा
बजट पेश करते हुए सुक्खू ने कहा कि 1,000 करोड़ रुपये की लागत से 1,500 डीजल बसों को बदला जाएगा। इस तरह हिमाचल प्रदेश अपनी सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के लिए एक आदर्श राज्य बन जाएगा। 

छात्राओं को मिलेगी इलेक्ट्रिक स्कूटी पर सब्सिडी 
इसके साथ ही उन्होंने राज्य सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाली 20,000 लड़कियों को इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीदने पर 25,000 रुपये की सब्सिडी देने की भी घोषणा की। सरकार सभी सरकारी स्कूलों को 40,000 डेस्क भी प्रदान करेगी।

एकल महिलाओं के लिए आवासीय योजना 
सुक्खू ने कहा कि उनकी सरकार जनता से किए सभी वादों को चरणबद्ध तरीके से पूरा करेगी. पहले चरण में 2,31,000 महिलाओं को वादे के मुताबिक प्रतिमाह 1,500 रुपये दिए जाएंगे। दिव्यांगों और विधवा महिलाओं के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन और अनाथों के लिए सुखाश्रय योजना शुरू की गई है। इसके अलावा एकल महिलाओं के लिए आवासीय योजना भी शुरू की जाएगी जिसमें 40 प्रतिशत तक सब्सिडी का प्रावधान होगा। 

राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल खोलने की घोषणा
मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल खोलने की घोषणा की। इनमें प्री प्राइमरी से लेकर 12वीं तक शिक्षा सुविधा के साथ इंडोर व आउटडोर सुविधा होगी। स्विमिंग पुल भी बनाए जाएंगे। इस पर 300 करोड़ इस पर खर्च होगा।

हर पाठशाला में बनेगा पुस्तकालय 
मुख्यमंत्री ने घोषणा की प्रतियोगी परीक्षा के लिए ब्लॉक स्तर पर पुस्तकालय स्थापित किए जाएंगे। नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी की एक्सेस व लाइब्रेरी का निर्माण होगा। राज्य के हर वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में पुस्तकालय बनेगा।

मेधावी छात्रों मिलेगा टैबलेट
मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि स्कूल व कॉलेजों के पाठ्यक्रम में बदलाव होगा। रोजगार आधारित कोर्स शुरू किए जाएंगे। शिक्षा के क्षेत्र में जो विषय पुराने हो चुके हैं उनके स्थान पर नए कोर्स शुरू होंगे। 762 स्कूलों में आईसीटी लैब बनाई जाएगी। मेधावी छात्रों को टैबलेट दिए जाएंगे।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments