ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर बड़ी कार्रवाई, UPSC ने दर्ज कराया केस NEET पेपर लीक केस: सॉल्वर बनने वाले सभी 4 स्टूडेंट्स को सस्पेंड करेगा पटना AIIMS माइक्रोसॉफ्ट सर्वर ठप: हैदराबाद एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स के लिए इंडिगो स्टाफ ने हाथ से लिखे बोर्डिंग पास बिलकिस बानो केस: 2 दोषियों की अंतरिम जमानत याचिका पर विचार करने से SC का इनकार आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 05:59 बजे तकयानी शनिवार, 20 जुलाई 2024
कांग्रेस की पहली लिस्ट: 60 नामों पर मंथन, 39 उम्मीदवारों को टिकट

राजनीति

कांग्रेस की पहली लिस्ट: 60 नामों पर मंथन, 39 उम्मीदवारों को टिकट

राजनीति//Delhi/New Delhi :

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट के अनुसार राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ने वाले हैं। वहीं छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल राजनांदगांव से तो पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर तिरुवनंतपुरम से चुनाव लड़ेंगे।

आखिर लंबे इंतजार के बाद शुक्रवार को देश की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी और प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने अपनी लिस्ट जारी कर ही दी। पहली लिस्ट में पार्टी ने 39 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया। कांग्रेस संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, पार्टी के कोषाध्यक्ष अजय माकन और कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रभारी पवन खेड़ा ने मीडिया में उम्मीदवारों को लेकर तस्वीर साफ की।
वायनाड से चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी
इसमें बताया गया कि राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ेंगे। जबकि केसी वेणुगोपाल केरल के अलपुजा से चुनावी मैदान में उतरेंगे। वहीं छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल राजनांदगांव से तो पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर तिरुवनंतपुरम से चुनाव लड़ेंगे। इनके अलावा, प्रमुख चेहरों में के सुरेश मावेलिक्कारा से, कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के छोटे भाई व मौजूदा सांसद डीके सुरेश को बेंगलुरु ग्रामीण, छत्तीसगढ़ के सीनियर नेता ताम्रध्वज साहू को महासमुंद से टिकट दिया गया है। कांग्रेस की पहली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक गुरुवार को हुई थी, जिसमें लगभग 60 नामों पर मंथन किया गया। उसी के बाद शुक्रवार को पहली लिस्ट जारी की गई। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की दूसरी बैठक सोमवार 11 मार्च को होनी है।
कांग्रेस ने फिर से दिखाया सांसदों पर भरोसा
बीजेपी में जहां मौजूदा सांसदों के तमाम टिकट काटे गए, वहीं कांग्रेस ने अपने ज्यादातर सांसदों को फिर से मौका दिया है। इस बारे में वेणुगोपाल का कहना था कि पार्टी ने उम्मीदवार की प्रतिभा, जीत की प्रबलता और पार्टी के प्रति निष्ठा के आधार पर टिकट दिए हैं। उन्होंने अपनी पहली लिस्ट को सामने रखते हुए कहा कि लिस्ट में आपको अनुभवी व युवाओं की जमीन से जुड़े नेताओं का मिश्रण मिलेगा। वेणुगोपाल ने उम्मीदवारों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 39 में जहां 15 उम्मीदवार सामान्य वर्ग से हैं, वहीं 24 उम्मीदवार एससी, एसटी, ओबीसी व अल्पसंख्यक समुदाय से आते हैं। इनमें से 12 उम्मीदवार 50 साल से कम उम्र के हैं तो वहीं आठ उम्मीदवार 50-60 आयु वर्ग के, 12 चेहरे 61-70 आयु वर्ग के तो वहीं सात उम्मीदवार 71-76 आयु वर्ग के हैंपहली लिस्ट में जिन आठ राज्यों की सीटों पर उम्मीदवारों को टिकट दिए गए, उनमें केरल से 15 चेहरे, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक से छह-छह उम्मीदवार, तेलंगाना से चार, मेघालय से दो और त्रिपुरा, सिक्किम व नागालैंड से एक-एक नाम शामिल हैं।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments