प्रफुल्ल पटेल के फर्जी व्हाट्सएप अकाउंट से कतर के शाही परिवार से पैसे मांगे गए छत्तीसगढ़ सरकार का ऐलान, पुलिस भर्ती में अग्निवीरों को मिलेगा आरक्षण NTA ने जारी किया NEET-UG का फाइनल रिजल्ट महाराष्ट्र में BJP को अकेले सभी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए: नारायण राणे लोकसभा 29 जुलाई सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित केंद्रीय मंत्री और मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल ने PM मोदी से की मुलाकात दिल्ली शराब नीति घोटाला: कोर्ट ने मनीष सिसोदिया और के कविता की न्यायिक हिरासत बढ़ाई कर्नाटक: रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलुरु दक्षिण करने को मिली सरकार की मंजूरी आज है विक्रम संवत् 2081 के श्रावण माह के कृष्णपक्ष की सप्तमी तिथि रात 09:18 बजे तक यानी शनिवार, 27 जुलाई 2024
सीयूईटी-स्नातक में आवेदन की तिथि 31 मार्च तक बढ़ाई गयी

सीयूईटी-स्नातक में आवेदन की तिथि 31 मार्च तक बढ़ाई गयी

एजुकेशन, जॉब्स और करियर

सीयूईटी-स्नातक में आवेदन की तिथि 31 मार्च तक बढ़ाई गयी

एजुकेशन, जॉब्स और करियर/सरकारी/Delhi/New Delhi :

साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी)-स्नातक के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च तक बढ़ा दी गयी है। पहले यह समय सीमा मंगलवार की रात तक थी।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने मंगलवार को यह घोषणा करते हुए कहा कि अभ्यर्थियों और अन्य हितधारकों से प्राप्त अनुरोध के आधार पर सीयूईटी-यूजी – 2024 के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने की समय सीमा 31 मार्च 2024 को रात 9:50 बजे तक बढ़ा दी गयी है। परीक्षा 15 से 31 मई तक आयोजित होनी है। देशभर के केंद्रीय, राज्य, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए 2022 में मानकीकृत परीक्षा शुरू की गयी थी।

परंपरा से अलग NTA ने तैयार की नई रूपरेखा

परंपरा से अलग हटते हुए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने सीयूईटी-यूजी 2024 के लिए एक हाइब्रिड परीक्षा प्रारूप की रूपरेखा तैयार कर ली है। इसमें विभिन्न विषयों के लिए कंप्यूटर-आधारित परीक्षा व पेन-एंड-पेपर मोड दोनों शामिल हैं। अधिकारियों ने संकेत दिया है कि उच्च पंजीकरण वाले विषयों में ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन (OMR) का उपयोग करके पेन-एंड-पेपर प्रारूप अपनाया जाएगा, जबकि अन्य कंप्यूटर-आधारित रहेंगे। पिछले दौर में सीयूईटी-स्नातक के लिए लगभग 14.9 लाख पंजीकरण दर्ज किये गये थे, जो उच्च शिक्षा परिदृश्य में इसके महत्व को दर्शाता है।
 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments