IPL 2024: डेल्ही कैपिटल्स ने गुजरात टाइटंस को 6 विकेट से हराया, गुजरात पूरी टीम 89 रनों पर ऑल आउट हो गयी थी जिसके जवाब में डेल्ही कैपिटल्स ने 8.5 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 92 रन बनाकर मैच जीत लिया आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि सायं 05:31 तक यानी गुरुवार 18 अप्रेल 2024
Delhi Mayor election 2023:  आम आदमी पार्टी की शैली ओबेराय बनीं दिल्ली की मेयर, भाजपा की रेखा गुप्ता को हराया

आम आदमी पार्टी की शैली ओबेराय बनी दिल्ली की मेयर

सोशल मीडिया से साभार

राजनीति

Delhi Mayor election 2023: आम आदमी पार्टी की शैली ओबेराय बनीं दिल्ली की मेयर, भाजपा की रेखा गुप्ता को हराया

राजनीति//Delhi/New Delhi :

देश की राजधानी को आज अपना मेयर मिल ही गया। काफी जदोजहद हुई और फिर सर्वोच्च न्यायालय के दखल के बाद आखिरकार सदन की चौथी बैठक में दिल्ली को शैली ओबेराय के तौर पर नया मेयर मिल गया। निगम की दूसरी बैठक में निगम पार्षदों का शपथ ग्रहण समारोह हो सका था। पिछली तीन बैठकों में मनोनीत पार्षदों के मताधिकार को लेकर आप और बीजेपी पार्षद आपस में भिड़ गये थे। इसके बाद मामला सर्वोच्च न्यायालय पहुंचा। सर्वोच्च अदालत ने फैसला दिया कि एल्डरमैन को वोटिंग का अधिकार नहीं है इसलिए वे मेयर चुनाव की प्रक्रिया से दूर रहेंगे।

महापौर पद के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की ओर से शैली ओबरॉय और विकल्प के तौर पर आशु ठाकुर तथा भाजपा की तरफ से पार्षद रेखा गुप्ता ने नामांकन दाखिल किया था। आज सुबह ही मेयर के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हुई। शुरुआत हंगामेदार रही लेकिन मेयर पद के लिए हुए चुनान में कुल 266 वोट डाले गये। इसमें शैली ओबेराय को 150 वोट मिले और भारतीय जनता पार्टी की रेखा गुप्ता को 116 वोट ही मिले। इस चुनाव में वार्ड नंबर 47, 188, 189, 213, 227, 234 और 245 के पार्षदों ने वोट नहीं किया। जिन्होंने वोट नहीं किया उनमें अधिकतर कांग्रेस पार्षद हैं। 

उल्लेखनीय है कि 39 वर्षीय शैली ओबेराय ने इग्नू के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से पीएचडी की उपाधि ली है। वे वार्ड संख्या 86 यानी पटेल नगर से पार्षद हैं । वे वर्ष 2013 में आम कार्यकर्ता के तौर पर आम आदमी पार्टी में शामिल हुई थीं और दो साल पहले तक आप के महिला मोर्चा में उपाध्यक्ष के तौर पर कार्य करती रहीं। उन्होंने पहली बार पार्षद का चुनाव लड़ा और जीता भी। वे दिल्ली विश्वविद्यालय में विजिटिंग असिस्टेंट प्रोफेसर रही हैं। 

आम आदमी पार्टी की मेयर पद की उम्मीदवार शैली की जीत पर दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया है, 'गुंडे हार गए, जनता जीत गई। दिल्ली नगर निगम में आम आदमी पार्टी का मेयर बनने पर जनता का तहे दिल से एक बार फिर से आभार।'

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments