आज है विक्रम संवत् 2081 के वैशाख माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 06:47 बजे तक बुधवार 21 मई 2024
भारत में यहाँ मिलेगी सबसे पहले  5G सर्विस

भारत में यहाँ मिलेगी सबसे पहले  5G सर्विस

//Delhi/New Delhi :

दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत का पहला 5G नेटवर्क वाला हवाई अड्डा बन गया है।

दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत का पहला 5G नेटवर्क वाला हवाई अड्डा बन गया है। हवाईअड्डा प्राधिकरण  ने घोषणा की है कि Terminal 3 अब यात्रियों को 5G नेटवर्क कनेक्टिविटी देने के लिए तैयार है। अब जैसे ही एयरटेल और जियो अपने-अपने 5G सर्विस को शुरू करेंगे, वैसे ही दिल्ली के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यात्रियों को 5G नेटवर्क की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।
दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने एक आधिकारिक बयान जारी कर कहा है कि दिल्ली एयरपोर्ट टर्मिनल 3 से उड़ान भरने वाले यात्री जल्द ही 5G नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकेंगे। ऑथोरिटी का कहना है कि 5G नेटवर्क हवाई अड्डे में उपलब्ध वाई-फाई सिस्टम की तुलना में 20 गुना ज्यादा तेज इंटरनेट डेटा स्पीड प्रोवाइड करेगा। 5G कनेक्टिविटी वाले स्मार्टफोन में बेहतर सिग्नल स्ट्रेंथ, शानदार कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी। यात्रियों को ये सभी सुविधाएं टर्मिनल 3, T3 आगमन और मल्टी-लेवल कार पार्किंग पर मिलेंगी। आपको बता दें कि 5G नेटवर्क कनेक्टिविटी को T3 में कई चरणों में रोल आउट किया जाएगा।

5G सर्विस पूरी तरह से रोलआउट होने के बाद हवाई अड्डे पर यात्रियों को स्ट्रीमिंग के दौरान फास्ट डाउनलोड स्पीड और जीरो बफरिंग की सुविधा मिलेगी। यदि 5G का वादा सच हो जाता है तो हवाई अड्डे पर यात्रियों को स्ट्रीमिंग के दौरान तेज डाउनलोड गति और शून्य बफरिंग का आनंद मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अक्टूबर को आधिकारिक तौर पर 5G सर्विसेज की शुरुआत करेंगे।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments