लोकसभा चुनाव 2024: तमिलनाडु में सुबह 9 बजे तक 12.55 प्रतिशत मतदान ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव इजरायल के हमले के बाद ईरान के हवाई अड्डों से उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स रद्द राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल ने जयपुर में डाला वोट अभिनेता रजनीकांत ने तमिलनाडु के चेन्नई में किया मतदान छिंदवाड़ा: कांग्रेस नेता और MP के पूर्व सीएम कमलनाथ ने डाला वोट ईरान के इस्फ़हान के पास सुनाई दी विस्फोटों की आवाज, पश्चिमी इलाके में कई फ्लाइट्स डायवर्ट इजरायल ने ईरान पर किया हमला, कई शहरों में सुनाई दी धमाकों की आवाज तमिलनाडु: कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने शिवगंगा में डाला वोट पश्चिम बंगाल के माथाभांगा में एक मतदान केंद्र के बाथरूम में मृत मिला CRPF का जवान नागपुर: RSS चीफ मोहन भागवत ने डाला वोट पीएम नरेंद्र मोदी ने फर्स्ट टाइम वोटरों से की खास अपील, बोले- 'लोकतंत्र में हर वोट कीमती है...' 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू पटना: राहुल गांधी आज बिहार में चुनावी रैलियों को करेंगे संबोधित अहमदाबाद में आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दाखिल करेंगे नामांकन दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज राउज एवेन्यू कोर्ट करेगी सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज अमरोहा, दमोह और वर्धा में करेंगे रैलियों को संबोधित केन्या में सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, रक्षा प्रमुख भी थे सवार इजराइल पर मिसाइल और ड्रोन हमले के बाद अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की यात्री सुविधा के लिए गुजरात से राजस्थान होते हुए उत्तर-प्रदेश और बिहार के लिए चलेंगी स्पेशल रेलगाड़ियां पहली बार मतदान करने वालोे युवाओं के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस ने दिया किराये में बड़ी छूट का ऑफर टाटा कंपनी ने देश में लांच किया देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रक..! राजस्थानः कुछ देर के लिए होगी तापमान में कमी..मिलेगी तेज गर्मी से निजात, हो सकती है मेघगर्ज के साथ हल्की बरसात आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि रात 08:04 बजे तक यानी शुक्रवार 19 अप्रेल 2024
रोक के बावजूद दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में चले पटाखे, हवा हुई जहरीली

मौसम

रोक के बावजूद दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में चले पटाखे, हवा हुई जहरीली

मौसम//Delhi/New Delhi :

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में रोक के बावजूद दीपावली पर जमकर आतिशबाजी की। इसके परिणामस्वरूप दिल्ली सहित नोएडा और गुरुग्राम में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर तक बढ़ गया। संभावना है कि बढ़ते प्रदूषण की वजह से अगले कुछ दिनों तक दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में धुंध की चादर देखने को मिल सकती है।

उल्लेखनीय है कि दीपावली से पहले ही दिल्ली की हवा और जहरीली होने को लेकर आशंका जताई जा रही थी। स्विट्जरलैंड के संगठन आईक्यूएयर के मुताबिक दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार को दीपावली के अवसर पर बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गयी। हवा न बहने से प्रदूषकों के एकत्र होने में मदद मिली जबकि पटाखों और पराली जलाने की वजह से हालात और बिगड़ गए हैं।
आईक्यूएयर के अनुसार दिल्ली में सुबह 5 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स 323 रहा जिसे   बहुत ही खराब स्तर माना जाता है। यह पूरे दिल्ली का हाल है जबकि  कुछ इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 को भी पार कर गया है। नोएडा में भी प्रदूषण काफी बढ़ा हुआ है और यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 342 और गुरुग्राम में 245 है। उल्लेखनीय है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 से 100 को संतोषजनक, 101 से 200 को मध्यम, 200 से 300 को खराब, 301 से 400 को बहुत खराब और 401 से 500 को गंभीर माना जाता है।

You can share this post!

author

राकेश रंजन

By News Thikhana

Comments

Leave Comments