यात्री सुविधा के लिए गुजरात से राजस्थान होते हुए उत्तर-प्रदेश और बिहार के लिए चलेंगी स्पेशल रेलगाड़ियां पहली बार मतदान करने वालोे युवाओं के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस ने दिया किराये में बड़ी छूट का ऑफर टाटा कंपनी ने देश में लांच किया देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रक..! राजस्थानः कुछ देर के लिए होगी तापमान में कमी..मिलेगी तेज गर्मी से निजात, हो सकती है मेघगर्ज के साथ हल्की बरसात
ब्रॉडकास्टर्स और TRAI की तानाशाही चरम पर, देश भर के करोड़ों टीवी चैनल बंद; केबल आपरेटरों का कनेक्शन काटा

मनोरंजन जगत

ब्रॉडकास्टर्स और TRAI की तानाशाही चरम पर, देश भर के करोड़ों टीवी चैनल बंद; केबल आपरेटरों का कनेक्शन काटा

मनोरंजन जगत/टेलिविजन/Delhi/New Delhi :

आल इंडिया डिजिटल केबल फेडरेशन (एआईडीसीएफ) और ब्रॉडकास्टर्स के बीच नये टैरिफ आर्डर (एनटीओ) के तहत बढ़ी हुई कीमतों पर समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए जा सके हैं। इसके कारण डिजनी स्टार, जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया लिमिटेड सहित प्रमुख प्रसारकों ने उन केबल ऑपरेटरों को फीड उपलब्ध कराना बंद कर दिया है। इसके चलते देशभर के 4.5 करोड़ टीवी कनेक्शन प्रभावित हुआ है। ब्रॉडकास्टर्स और भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) के खिलाफ एआईडीसीएफ ने नाराजगी जताई है।  AIDCF ने कहा है कि प्रसारकों (Broadcasters) की तानाशाही और TRAI के उदासीन रवैये के कारण साढ़े चार करोड़ घरों को केबल टीवी मनोरंजन से वंचित किया जा रहा है। 

 

इसलिए नहीं मान रहे केबल ऑपरेटर 
टेलीविजन आपरेटरों की शीर्ष संस्था आल इंडिया डिजिटल केबल फेडरेशन (एआईडीसीएफ) ने कहा कि उसने नए समझौते पर इसलिए हस्ताक्षर नहीं किया, क्योंकि इससे उपभोक्ताओं पर 25 से 35 प्रतिशत तक अतिरिक्त खर्च बढ़ जाएगा. फेडरेशन ने कहा कि वह इसको लेकर कानूनी उपायों पर विचार कर रहा है.

प्रसारकों ने केबल आपरेटरों को दिया था नोटिस
इससे पहले 15 फरवरी को प्रसारकों ने केबल आपरेटरों को नोटिस देकर न्यू रेफरेंस इंटरकनेक्ट ऑफर (आरआइओ) पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा था। यह आरआइओ दूरसंचार नियामक ट्राई की ओर से जारी न्यू टैरिफ आर्डर 3.0 के आधार पर तैयार किया गया है। 

इंडियन ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल फाउंडेशन (आईबीडीएफ) ने कहा 
प्रसारकों और डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था इंडियन ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल फाउंडेशन (आईबीडीएफ) ने इस घटनाक्रम पर एक बयान जारी करते हुए कहा कि कुछ केबल ऑपरेटरों ने उचित नोटिस देने के बाद नए समझौतों पर हस्ताक्षर नहीं किए। इसके चलते उन्हें अपनी सेवाओं को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा। ब्रॉडकास्टर ने ट्राई द्वारा नए एनटीओ दिशानिर्देश जारी किए जाने के 4 साल बाद कीमत में वृद्धि की थी। अधिकांश डीटीएच और केबल ऑपरेटर, जिनके ज्यादातर ग्राहक भारत के पेटीवी से जुड़े हैं, उन्होंने पहले ही नई कीमतों को लागू करना शुरू कर दिया है। 
 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments