पीएम मुद्रा लोन की सीमा दोगुनी कर 20 लाख की घोषणा कैंसर की 3 दवाओं पर नहीं लगेगी कस्टम ड्यूटी, निर्मला सीतारमण का ऐलान देश में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये लोन की घोषणा 'दुकानदारों को अपनी पहचान बताने की जरूरत नहीं'- कांवड़ यात्रा नेमप्लेट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट
नए साल पर जश्न में हो न जाए चूक? फॉलो करनी होंगी ये गाइडलाइंस, बड़े शहरों में इनका रखना होगा ध्यान

फैशन

नए साल पर जश्न में हो न जाए चूक? फॉलो करनी होंगी ये गाइडलाइंस, बड़े शहरों में इनका रखना होगा ध्यान

फैशन//Maharashtra/Mumbai :

देश नया साल 2023 का जश्न मनाने के लिए तैयार है। वीकेंड पर लोगों का घरों से बाहर निकलना शुरू हो गया है। हिल स्टेशन से लेकर मंदिरों तक में भीड़ उमड़ेगी, ऐसे में पुलिस से लेकर प्रशासन तक तैयारियों में जुटा है। मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, गुरुग्राम, हैदराबाद में पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है।

नये साल 2023 का काउंटडाउन शुरू हो गया है। अब सिर्फ कुछ ही घंटे का समय बाकी है। वीकेंड होने की वजह से लोग भी बाहर घूमने के लिए निकल रहे हैं। ऐसे में सड़कों से लेकर ट्रेन और प्लेन तक में भीड़ देखने को मिल रही है। होटल से लेकर प्राइवेट टैक्सी की बुकिंग के लिए मारामारी चल रही है। 
1.    मुंबई: भीड़भाड़ वाले इलाकों में नो पार्किंग, पुलिस करेगी निगरानी
मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने उन क्षेत्रों में नो-पार्किंग आदेश जारी किए हैं, जहां नए साल की पूर्व संध्या पर भीड़ जमा होने की आशंका है। इन इलाकों में पार्किंग से ट्रैफिक जाम होता है इसलिए मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने पहले से तैयारी कर ली है। वर्ली सीफेस, गेटवे ऑफ इंडिया, मरीन ड्राइव, गिरगाम चैपाटी के पास के इलाकों में सड़कों पर पार्किंग की अनुमति नहीं होगी। यातायात की व्यवस्था सुचारू रखने के लिए बड़ी संख्या में ट्रैफिक पुलिस की तैनाती की जाएगी। 
2.    दिल्ली: बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था की तैयारी
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने नए साल की पूर्व संध्या पर कनॉट प्लेस के आसपास के इलाकों में विशेष व्यवस्था की है। कनॉट प्लेस के आसपास के इलाके में 31 दिसंबर की रात 8 बजे से नए साल के जश्न की समाप्ति तक कई प्रतिबंध लगाए जाएंगे। ये सभी निजी और पब्लिक ट्रांसपोर्ट व्हीकल्स पर लागू होंगे। 
3. चेन्नई: जश्न का समय निर्धारित, समुद्री तटों पर होगी पुलिस
चेन्नई में 31 दिसंबर की शाम 6 बजे से एक जनवरी की रात एक बजे तक ही नए साल का जश्न मनाने की अनुमति होगी। समुद्र तटों पर जनता के लिए किसी तरह के जश्न की अनुमति नहीं होगी। मरीना और इलियट के समुद्र तटों पर भारी सुरक्षा और बैरिकेडिंग होगी। लोगों से अनुरोध किया गया है कि वे रात में शराब पीकर गाड़ी ना चलाएं। उबर के साथ टाई-अप में एक क्यूआर कोड सिस्टम शुरू किया गया है। नशे में धुत व्यक्ति कैब बुक करने और घर जाने के लिए क्यूआर कोड का उपयोग कर सकते हैं।
4.    गुरुग्राम: करें पब्लिक ट्रांसपोर्ट को यूज 
एमजी रोड और सेक्टर 29 मार्केट में वाहन ले जाने पर पाबंदी है। 300 से ज्यादा ट्रैफिक पुलिसकर्मी कमान संभालेंगे। 10 ट्रैफिक नाके सेक्टर 29, एमजी रोड पर व्यवस्था संभालेंगे। एक्सीडेंट संभावित इलाकों में क्रेन से लेकर एंबुलेंस तक की व्यवस्था रहेगी। हर नाके पर ड्रंक एंड ड्राइव को लेकर व्यवस्था की गई है। सेक्टर 29 लेजर वैली पार्किंग के साथ इससे सटे इलाकों में पार्किंग की व्यवस्था की गई है। गुरुग्राम में करीब 150 से ज्यादा पब बार हैं, जहां न्यू ईयर सेलिब्रेशन को लेकर भारी संख्या में युवा पहुंचते हैं।
5. हैदराबाद: वाहनों की चेकिंग होगी, उल्लंघन पर होगी कार्रवाई
हैदराबाद के पुलिस कमिश्नर सीवी आनंद नए साल को लेकर एडवाइजरी जारी की है। यहां 31 दिसंबर की रात से 1 जनवरी तक ट्रैफिक से लेकर अन्य पाबंदियां लगाई गई हैं। शहर में हुसैन सागर झील के आसपास वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा। 31 दिसंबर की रात 10 बजे से 1 जनवरी की रात 2 बजे तक नेकलेस रोड और अपर टैंकबंद पर वाहनों के आवागमन की अनुमति नहीं होगी। लोगों से अल्टरनेट रूट का उपयोग करने की सलाह दी गई है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments