ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
ड्रैगन का कबूलनामा: पहली बार जारी किया कोरोना से मौत का आंकड़ा, चीन में 35 दिनों में हुई 60 हजार लोगों की मौत

स्वास्थ्य

ड्रैगन का कबूलनामा: पहली बार जारी किया कोरोना से मौत का आंकड़ा, चीन में 35 दिनों में हुई 60 हजार लोगों की मौत

स्वास्थ्य ///Beijing :

चीन में दिसंबर से अब तक कोरोना महामारी से 60000 लोगों की मौत हुई है। चीनी सरकार ने पहली बार पिछले डेढ़ महीने में महामारी से मरे लोगों का आंकड़ा जारी किया है। इससे पहले चीन सरकार ने मौत के आंकड़ों को छिपाने की भरपूर कोशिश की थी। सैटेलाइट तस्वीरों में भी चीनी शवदाह गृहों के सामने भारी भीड़ देखी गई थी।

चीन ने पहली बार कबूल किया है कि देश में दिसंबर की शुरुआत से लेकर अब तक 59,938 लोगों की मौत कोविड-19 से हुई है। इससे पहले चीन ने हमेशा महामारी के काबू में होने का दावा किया था। पिछले डेढ़ महीने में मौत का यह आंकड़ा बताता है कि चीन में कोरोना ने कितनी भीषण तबाही मचाई थी। चीन ने कोरोना वायरस से मरे लोगों का आंकड़ा विश्व स्वास्थ संगठन की उस आलोचना के बाद दिया है, जिसमें कहा गया था कि बीजिंग महामारी से संबंधित पूरा डेटा जारी नहीं कर रहा। इससे कोरोना महामारी के पैटर्न को समझने में मुश्किल हो रही है। सैटेलाइट तस्वीरों में भी चीनी शवदाह गृहों के सामने गाड़ियों की लंबी-लंबी लाइनें दिखी थीं।
8 दिसंबर से 12 जनवरी तक का है यह आंकड़ा
आधिकारिक मीडिया में आई खबर के मुताबिक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को कहा कि देश के अस्पतालों में आठ दिसंबर से 12 जनवरी तक कोविड-19 के कारण 59,938 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य आयोग के वरिष्ठ अधिकारी जियाओ याहुई ने कहा कि मरने वालों में सांस संबंधी दिक्कत के कारण 5,503 लोगों और कोविड-19 के साथ अन्य बीमारियों के चलते 54,435 लोगों की मौत हुई है।
ये सिर्फ अस्पताल में हुई मौते हैं
चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि ये मौत अस्पतालों में हुईं। इससे यह संभावना भी है कि घरों में भी लोगों की मौत हुई होगी। चीन सरकार ने महामारी रोधी कदमों को अचानक हटाने के बाद दिसंबर की शुरुआत में कोविड-19 के मामलों और इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा देना बंद कर दिया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन से इस बारे में अधिक जानकारी देने को कहा था।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments