आज है विक्रम संवत् 2081 के श्रावण माह के कृष्णपक्ष की सप्तमी तिथि रात 09:18 बजे तक यानी शनिवार, 27 जुलाई 2024
जापान में भूकंप के झटके: रिक्टर स्केल पर 6.1 तीव्रता के झटके

जापान में भूकंप के झटके

आपदा

जापान में भूकंप के झटके: रिक्टर स्केल पर 6.1 तीव्रता के झटके

आपदा//Rajasthan/Jaipur :

जापान भूकंप से हिल गया है। उत्तरी जापान के इवाते और आओमोरी प्रांतों में मंगलवार को 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। समाचार एजेंसी ने जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी के हवाले से बताया कि भूकंप का केंद्र इवाते प्रांत का उत्तरी तट था। जापान के मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप का केंद्र इवाते प्रांत का उत्तरी तटीय हिस्सा था।

 जापानी मीडिया ने बताया कि फिलहाल भूकंप से किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। मौसम विभाग द्वारा सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं किए जाने से निवासियों ने राहत की सांस ली। इस साल की शुरुआत में (1 जनवरी, 2024) 7.5 तीव्रता का भूकंप आया था।<

/p>

भूकंप क्यों और कैसे आते हैं?

वैज्ञानिक रूप से समझने के लिए हमें पृथ्वी की संरचना को समझना होगा। पृथ्वी टेक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है। इसके नीचे तरल लावा और टेक्टोनिक प्लेटें तैर रही हैं। कई मामलों में, ये प्लेटें एक दूसरे से टकराती हैं। बार-बार टकराने के कारण कई बार प्लेटों के कोने मुड़ जाते हैं और बहुत ज्यादा दबाव पड़ने पर ये प्लेटें टूटने लगती हैं। ऐसे में नीचे से आने वाली ऊर्जा बाहर निकलने का रास्ता खोज लेती है। भूकंप तब आता है जब यह भ्रम पैदा करता है।

तीव्रता कैसे मापी जाती है?

भूकंप को रिक्टर स्केल पर मापा जाता है। रिक्टर स्केल भूकंप की तीव्रता को मापने के लिए एक गणितीय पैमाना है, जिसे रिक्टर परिमाण परीक्षण पैमाना कहा जाता है। रिक्टर स्केल पर इसके केंद्र से भूकंप की तीव्रता 1 से 9 तक मापी जाती है। यह भूकंप के दौरान पृथ्वी से निकलने वाली ऊर्जा के आधार पर तीव्रता को मापता है।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments