पंजाब में कांग्रेस को बड़ा झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू कांग्रेस छोड़ थामेंगे BJP का दामन एलन मस्क का भारत दौरा फिलहाल टला, 21-22 अप्रैल को आने वाले थे टेस्ला के सीईओ ओडिशा नाव हादसे में 4 की डूबकर मौत, रेस्क्यू टीमें 7 लापता लोगों की कर रहीं खोज आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे बैतूल: ट्रक की टक्कर से पलटी सुरक्षाकर्मियों से भरी बस, चुनाव ड्यूटी करके लौट रहे थे जवान केरल में त्रिशूर पूरम उत्सव का जश्न, लोगों ने की आतिशबाजी पाकिस्तान को बड़ा झटका, अमेरिका ने बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम के लिए आपूर्ति करने वाली 4 कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध पीएम नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के बेंगलुरु और चिक्काबल्लापुरा में करेंगे जनसभा को संबोधित अमेरिका के ग्रीनबेल्ट स्थित पार्क में गोलीबारी, हाईस्कूल के पांच छात्र घायल आज महाराष्ट्र में नांदेड़ और परभणी में पीएम मोदी की रैली, करेंगे जनसभा को संबोधित कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज 20 अप्रैल को भागलपुर में करेंगे रैली प्रियंका गांधी आज 20 अप्रैल को करेंगी केरल का दौरा IPL 2024: लखनऊ ने घरेलू मैदान में चेन्नई को हराया पहले चरण में रात 9 बजे तक 62.37% वोटिंग, 102 सीटों पर हुआ चुनाव ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
जापान में भूकंप के झटके: रिक्टर स्केल पर 6.1 तीव्रता के झटके

जापान में भूकंप के झटके

आपदा

जापान में भूकंप के झटके: रिक्टर स्केल पर 6.1 तीव्रता के झटके

आपदा//Rajasthan/Jaipur :

जापान भूकंप से हिल गया है। उत्तरी जापान के इवाते और आओमोरी प्रांतों में मंगलवार को 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। समाचार एजेंसी ने जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी के हवाले से बताया कि भूकंप का केंद्र इवाते प्रांत का उत्तरी तट था। जापान के मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप का केंद्र इवाते प्रांत का उत्तरी तटीय हिस्सा था।

 जापानी मीडिया ने बताया कि फिलहाल भूकंप से किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। मौसम विभाग द्वारा सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं किए जाने से निवासियों ने राहत की सांस ली। इस साल की शुरुआत में (1 जनवरी, 2024) 7.5 तीव्रता का भूकंप आया था।<

/p>

भूकंप क्यों और कैसे आते हैं?

वैज्ञानिक रूप से समझने के लिए हमें पृथ्वी की संरचना को समझना होगा। पृथ्वी टेक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है। इसके नीचे तरल लावा और टेक्टोनिक प्लेटें तैर रही हैं। कई मामलों में, ये प्लेटें एक दूसरे से टकराती हैं। बार-बार टकराने के कारण कई बार प्लेटों के कोने मुड़ जाते हैं और बहुत ज्यादा दबाव पड़ने पर ये प्लेटें टूटने लगती हैं। ऐसे में नीचे से आने वाली ऊर्जा बाहर निकलने का रास्ता खोज लेती है। भूकंप तब आता है जब यह भ्रम पैदा करता है।

तीव्रता कैसे मापी जाती है?

भूकंप को रिक्टर स्केल पर मापा जाता है। रिक्टर स्केल भूकंप की तीव्रता को मापने के लिए एक गणितीय पैमाना है, जिसे रिक्टर परिमाण परीक्षण पैमाना कहा जाता है। रिक्टर स्केल पर इसके केंद्र से भूकंप की तीव्रता 1 से 9 तक मापी जाती है। यह भूकंप के दौरान पृथ्वी से निकलने वाली ऊर्जा के आधार पर तीव्रता को मापता है।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments