माफिया मुख्तार अंसारी के शव के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई जाएगी आईपीएल 2024ः राजस्थान रॉयल्स ने डेल्ही कैपिटल्स को 12 रनों से हराया बांदा मेडिकल कॉलेज में मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत कंगना रनौत पर आपत्तिजनक पोस्ट करना भारी पड़ा ...सुप्रिया श्रीनेत का टिकट कटा ED ने कोर्ट से अरविंद केजरीवाल की मांग 7 दिन की रिमांड कोर्ट में बोले सीएम केजरीवाल, ED का मकसद था गिरफ्तार करना आज है विक्रम संवत् 2080 के फाल्गुन मास ( फागुन) के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि रात 08:20 तक बजे तक यानी शुक्रवार 29 मार्च 2024
भारत, चीन, नेपाल में रात को भूकंप, झटकों से नेपाल में मकान गिरने से 8 की मौत

मनोरंजन जगत

भारत, चीन, नेपाल में रात को भूकंप, झटकों से नेपाल में मकान गिरने से 8 की मौत

मनोरंजन जगत//Gujarat/Jaipur :

मंगलवार, 8 नवंबर की रात करीब 2 बजे भारत-चीन और नेपाल में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये। 6.3 रिएक्टर पैमाने पर आये इस भूकंप से नेपाल में घर गिरने से आठ लोगों की मौत हो गई। भूकंप के तेज झटके की दहशत के चलते आधी रात घरों के अंदर सो रहे लोग अपने घरों से बाहर निकल गए तो कहीं ऑफिस में काम कर रहे लोगों में अफरा-तफरी मच गई और वे बाहर की ओर खुले में भागे।

वहां पर एक के बाद एक तीन झटके आए. पहली बार 8 बजकर 52 मिनट पर, दूसरी बार 9 बजकर 41 मिनट पर और तीसरी बार 1 बजकर 57 मिनट पर आए झटके ने 2015 के हादसे की याद दिला दी. 

दिल्ली-एनसीआर के साथ ही, उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड, बिहार, हरियाणा और मध्य प्रदेश तक भूकंप के तेज झटके महसूस किए। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में सुबह 6.27 बजे फिर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। वहां भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई। भूकंप के कारण फिलहाल भारत में किसी जान-माल के नुकसान सूचना नहीं है।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक 8 नवंबर सुबह 4:37 बजे से लेकर 9 नवंबर की सुबह 6:27 बजे तक उत्तर भारत ने भूकंप के 3 झटके महसूस किए गये।  इसमें सबसे तेज भूकंप के झटके 8 और 9 नंवबर के मध्य रात 01:57 बजे महसूस हुए। इसका केंद्र नेपाल में था और यह केंद्र उत्तराखंड  के पिथौरागढ़ से महज 90 किलोमीटर दूर था। इसके बाद सुबह फिर से भूकंप आया, जिसका केंद्र पिथौरागढ़ ही रहा। जिस वक्त भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर में लगे उस वक्त अधिकतर लोग सोए हुए थे।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली व एनसीआर में देर रात 2 बजे आए भूकंप से पहले उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.9 मापी गई थी। इसका केंद्र उत्तराखंड में भारत-नेपाल सीमा पर बताया गया था।

 

You can share this post!

author

राकेश रंजन

By News Thikhana

Comments

Leave Comments