लोकसभा चुनाव 2024: तमिलनाडु में सुबह 9 बजे तक 12.55 प्रतिशत मतदान ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव इजरायल के हमले के बाद ईरान के हवाई अड्डों से उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स रद्द राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल ने जयपुर में डाला वोट अभिनेता रजनीकांत ने तमिलनाडु के चेन्नई में किया मतदान छिंदवाड़ा: कांग्रेस नेता और MP के पूर्व सीएम कमलनाथ ने डाला वोट ईरान के इस्फ़हान के पास सुनाई दी विस्फोटों की आवाज, पश्चिमी इलाके में कई फ्लाइट्स डायवर्ट इजरायल ने ईरान पर किया हमला, कई शहरों में सुनाई दी धमाकों की आवाज तमिलनाडु: कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने शिवगंगा में डाला वोट पश्चिम बंगाल के माथाभांगा में एक मतदान केंद्र के बाथरूम में मृत मिला CRPF का जवान नागपुर: RSS चीफ मोहन भागवत ने डाला वोट पीएम नरेंद्र मोदी ने फर्स्ट टाइम वोटरों से की खास अपील, बोले- 'लोकतंत्र में हर वोट कीमती है...' 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू पटना: राहुल गांधी आज बिहार में चुनावी रैलियों को करेंगे संबोधित अहमदाबाद में आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दाखिल करेंगे नामांकन दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज राउज एवेन्यू कोर्ट करेगी सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज अमरोहा, दमोह और वर्धा में करेंगे रैलियों को संबोधित केन्या में सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, रक्षा प्रमुख भी थे सवार इजराइल पर मिसाइल और ड्रोन हमले के बाद अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की यात्री सुविधा के लिए गुजरात से राजस्थान होते हुए उत्तर-प्रदेश और बिहार के लिए चलेंगी स्पेशल रेलगाड़ियां पहली बार मतदान करने वालोे युवाओं के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस ने दिया किराये में बड़ी छूट का ऑफर टाटा कंपनी ने देश में लांच किया देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रक..! राजस्थानः कुछ देर के लिए होगी तापमान में कमी..मिलेगी तेज गर्मी से निजात, हो सकती है मेघगर्ज के साथ हल्की बरसात आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि रात 08:04 बजे तक यानी शुक्रवार 19 अप्रेल 2024
टीम इंडिया को मिली सेमी फाइनल में बुरी हार..! इंग्लैंड ने आसानी से टीम इंडिया को रौंद  किया फाइनल में प्रवेश

स्पोर्ट्स

टीम इंडिया को मिली सेमी फाइनल में बुरी हार..! इंग्लैंड ने आसानी से टीम इंडिया को रौंद किया फाइनल में प्रवेश

स्पोर्ट्स/क्रिकेट//Canberra :

टी20 वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच आज गुरुवार 10नवंबर को एडिलेड में खेला गया। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया ने 20 ओवर में छह विकेट पर 168 रन बनाए। दूसरी पारी  में इंग्लैंड की टीम के ओपनर्स ने  16 ओवर में  170 रन बना कर फाइनल मुकाबले में प्रवेश किया।

इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में भारत को 10 विकेट से हरा दिया है। उसने 169 रन के लक्ष्य को बिना विकेट गंवाए ही हासिल कर लिया। इंग्लैंड के लिए एलेक्स हेल्स ने 47 गेंद पर नाबाद 86 रन बनाए। कप्तान जोस बटलर ने 49 गेंद पर 80 रन की पारी खेली। भारत के बल्लेबाजों के सभी पैंतरे फेल रहे ।

सेमीफाइनल मुकाबले के लिए इंग्लैंड की प्लेइंग-इलेवन में दो बदलाव किए गए थे। डेविड मलान और मार्क वुड को चोट के कारण बाहर होना पड़ा। इंग्लैंज की प्लेइंग-XI: जोस बटलर (विकेटकीपर/ कप्तान), एलेक्स हेल्स, फिलिप साल्ट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रुक, लियाम लिविंगस्टोन, मोईन अली, सैम करेन, क्रिस जॉर्डन, क्रिस वोक्स और आदिल राशि थी। 

वही रोहित शर्मा ने प्लेइंग-XI में कोई बदलाव नहीं किया । भारत की प्लेइंग-इलेवन में केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह शामिल रहे।

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाकर टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल ओपनिंग को उतरे।   मात्र 5 गेंदों पर 5 रन बना कर क्रिस वोक्स की गेंद पर राहुल आउट हुए और भारत का पहला विकेट 9 रन के स्कोर पर ही गिर गया। इसके बाद विराट कोहली बल्लेबाजी को उतरे। विराट कोहली ने क्रिस वोक्स के पारी के चौथे ओवर की शुरुआती गेंद को एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से 73 मीटर लंबा छक्के जड़ा। लेकिन, जल्द ही दूसरा झटका भारत को 56 रन के टीम स्कोर पर लगा। रोहित ने पारी के 9वें ओवर यानी क्रिस जॉर्डन के ओवर की 5वीं गेंद पर लंबा शॉट खेलने की कोशिश की लेकिन सैम करेन ने लॉन्ग ऑन से दौड़ते हुए उन्हें लपक लिया। रोहित ने 28 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 27 रन बनाए। इसके बाद मैच की आस सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी को उतरे। लेकिन वे ज्यादा कुछ कमल नही दिखा पाए और 10 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 14 रन बनाकर फिलिप साल्ट के हाथों कैच आउट हुए। भारत का तीसरा विकेट 75 रन के टीम स्कोर पर गिरा। फिर आए हार्दिक पांड्या और उन्होंने विराट कोहली के साथ रन बटोरने की कोशिश की।

कोहली  के  4000 टी20 इंटरनेशनल रन 

विराट कोहली ने इस मैच में  टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 4000 रन बना लिये हैं। वह ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज बन गए हैं। विराट ने 15वें ओवर की अंतिम गेंद पर चौका जड़ा और टीम का स्कोर भी 100 रन पर पहुंचाया। इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने बहुत ही शानदार बल्लेबाजी करते हुए 40 गेंदों में 50 रन बनाए लेकिन अगली गेंद पर ही वह क्रिस जॉर्डन की गेंद पर आउट हो गए। हार्दिक पांड्या ने भी इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में  तूफानी हाफ सेंचुरी लगाई । 

भारत ने दिया 169 रनों का टारगेट 

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट पर 168 रन बनाए। इंग्लैंड टीम को 169 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य मिला ।हार्दिक और कोहली के अलावा कोई भी बल्लेबाज भारत के लिए बड़ी पारी नहीं खेल पाया। कप्तान रोहित शर्मा अच्छी शुरुआत के बाद 27 रन बनाकर आउट हो गए। सूर्यकुमार यादव ने 14 रन बनाए। ऋषभ पंत छह और केएल राहुल पांच रन बनाकर आउट हुए। रविचंद्रन अश्विन एक भी गेंद खेले बगैर शून्य पर नाबाद रहे।

भारतीय चुनौती के जवाब में  इंग्लैंड के ओपनर जोस बटलर और एलेक्स हेल्स ने शानदार अंदाज में बल्लेबाजी की। उन दोनों के विरुद्ध भारत के सभी गेंदबाज बेअसर साबित हुए।  इंग्लैंड के लिए एलेक्स हेल्स ने 47 गेंद पर नाबाद 86 रन  कप्तान जोस बटलर ने 49 गेंद पर 80 रन की पारी खेली। इस तरह इंग्लैंड ने बिना कोई विकेट खोये भारत को 10 विकेटों से करारी मात दी।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments